Jammu: पतवार बन पार लगाएंगे कोरोना संक्रिमतों की नैया, गंग्याल में मरीजों की मदद के लिए बनाई बूथ कमेटियां

Coronavirus in Jammu यह कमेटी सदस्य वार्ड में कोरोना संक्रमितों का लेखा-जोखा रखेंगे। कोरोना संक्रमितों के अलावा बुजुर्गाें को कोरोना वैक्सीन लगाने के इंतजाम भी यह स्वयं सेवी कर देंगे। लोगों ने अभी से इनसे संपर्क करना शुरू किया है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 30 Apr 2021 11:29 AM (IST) Updated:Fri, 30 Apr 2021 11:29 AM (IST)
Jammu: पतवार बन पार लगाएंगे कोरोना संक्रिमतों की नैया, गंग्याल में मरीजों की मदद के लिए बनाई बूथ कमेटियां
बलदेव बलोरिया का कहना है कि हमने अपने वार्ड वासियों से विचार-विमर्श कर यह कदम उठाया है।

जम्मू, अंचल सिंह: कोरोना महामारी की दूसरी प्रचंड लहर में डोल रही काेरोना संक्रमितों की तैयार को किनारे लगाने के लिए गंग्याल के स्वयं सेवी पतवार बन मैदान में उतर गए हैं। गंग्याल में स्वयं सेवियों ने बूथ स्तर पर चार कमेटियां बनाई हैं जो मुहल्लों में कोरोना संक्रमितों की हर तरह से सहायता करेंगी। कुछ और कॉरपोरेटर भी इससे प्रेरित होकर वार्डों में ऐसे स्वयं सेवियों को जोड़कर कोरोना संक्रमितों की मदद की तैयारी कर रहे हैं।

वरिष्ठ भाजपा नेता एवं निगम के पूर्व चेयरमैन बलदेव सिंह बलोरिया ने इन कमेटियों की रूपरेखा तैयार कर कोरोना महामारी में लोगों को राहत देने का प्रयास किया है। उनकी अगुवाई में शहर के वार्ड नंबर 56, गंग्याल में यह कमेटियां कोरोना से निपटने में लोगों का सहयोग करेंगी। गंग्याल में पांच बूथ हैं। हरेक बूथ के लिए दो-दो स्वयं सेवी तैयार किए गए हैं। यह स्वयं सेवी फिर हरेक मुहल्ले से युवाओं को जोड़ते हुए सब कमेटियां बनाएंगे ताकि ज्यादा से ज्यादा लोगों को राहत पहुंचाई जा सके। इनका मकसद काेरोना होने पर प्रभावित परिवार को हर तरह से राहत पहुंचाना है। काेरोना संक्रमित होने पर घर में दवाइयां लाकर देना, परिवार के लिए खाने-पीने की चीजें घर तक पहुंचाना, जरूरत पड़ने पर कोरोना मरीज को अस्पताल पहुंचाना आदि सुविधाएं देने के लिए यह स्वयं सेवी काम करेंगे।

बलदेव बलोरिया का कहना है कि कोरोना के बढ़ते मामलों को ध्यान में रखते हुए हमने अपने वार्ड वासियों से विचार-विमर्श कर यह कदम उठाया है। इससे यह लाभ होगा कि पूरे वार्ड में कोरोना मरीजों को राहत मिलेगी। काेरोना होने पर बहुत सारी दिक्कतें परिवार को झेलनी पड़ जाती हैं। कभी डाक्टर नहीं मिलता तो कभी गाड़ी नहीं होती। कभी घर में खाने-पीने के भी लाले पड़ जाते हैं। बाहर से दवाइयां लाना मुश्किल हो जाता है। इस तरह की सभी प्रकार की जरूरतों के लिए हमारे स्वयं सेवी आगे आएंगे। परिवारजन इन स्वयं सेवियों के नंबर पर संपर्क करेंगे और फिर उन्हें सुविधा मिल जाएगी।

आटो से किया जा रहा जागरुक: इन स्वयं सेवियों की सेवा लेने के लिए बलोरिया ने क्षेत्र में नगर निगम द्वारा कचरा उठाने के लिए लगाए गए आटो में एक आॅडियो भी जारी कर दी है। वार्ड में जहां-जहां से आटो जा रहे हैं, वो इसे चलाया जा रहा है। जिसमें लोगों से मास्क पहनने, बार-बार हाथ धोने, दो गज दूरी बनाए रखने, बहुत जरूरी हो, तभी घर से निकलने और जरूरत पड़ने पर दिए गए नंबरों पर संपर्क करने के लिए कहा जा रहा है। दो दिन पूर्व बलोरिया ने इस सेवा का शुभारंभ किया।

हरेक मरीज का रखेंगे लेखा-जोखा: यह कमेटी सदस्य वार्ड में कोरोना संक्रमितों का लेखा-जोखा रखेंगे। कोरोना संक्रमितों के अलावा बुजुर्गाें को कोरोना वैक्सीन लगाने के इंतजाम भी यह स्वयं सेवी कर देंगे। लोगों ने अभी से इनसे संपर्क करना शुरू किया है। स्वयं सेवी रंजीत सिंह का कहना है कि पहले दिन ही छह लोगों ने कमेटी सदस्यों से संपर्क किया। दो बुजुर्गो ने वैक्सीनेशन लगाने के लिए सहायता मांगी तो तीन लोगों ने कोरोना की दवाई के लिए उनसे बातचीत की। एक परिवार ने उन्हें दवाई पहुंचाने के लिए कहा। इससे लोगों को काफी राहत मिलेगी। गरीब परिवारों को कमेटी यथासंभव सहायता भी करेगी।

गंग्याल में इन स्वयं सेवियों को करें संपर्क रंजीत सिंह - 7886172334 अभिनंदन शर्मा - 9419109688 जुगल किशोर - 9858124668 सुनील शर्मा - 9797494243 रघुदेव सिंह - 9906192692 मुलख राज - 9149674856 अमन गुप्ता - 9419141912 प्रीतम शर्मा - 9469134618 

chat bot
आपका साथी