एक वर्ष पहले रखा हक्कू स्टेडियम में नई सिंथेटिक की टर्फ का नींव पत्थर, आज तक शुरू नहीं हो पाया काम

डॉ नसीम जावेद चौधरी ने बताया कि पूर्व में किए गए टेंडर तकनीकी कारणों की वजह से रद्द कर दिए गए हैं टेंडर प्रक्रिया फिर शुरू की जाएगी जारी वित्तीय वर्ष में इसे पूरा किया

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 31 Aug 2020 11:53 AM (IST) Updated:Mon, 31 Aug 2020 05:23 PM (IST)
एक वर्ष पहले रखा हक्कू स्टेडियम में नई सिंथेटिक की टर्फ का नींव पत्थर, आज तक शुरू नहीं हो पाया काम
एक वर्ष पहले रखा हक्कू स्टेडियम में नई सिंथेटिक की टर्फ का नींव पत्थर, आज तक शुरू नहीं हो पाया काम

जम्मू, विकास अबरोल: एक तरफ जहां समूचा देश के हॉकी खिलाड़ी नई सिंथेटिक टर्फ पर अभ्यास कर अपनी प्रतिभा को निखारने में जुटे हैं तो वहीं केंद्रशासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के खिलाड़ी मजबूरी में करीब 21 वर्ष पुरानी दम तोड़ चुकी सिंथेटिक टर्फ पर अभ्यास करने में विवश हैं। हालांकि केके हक्कू एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में पिछले वर्ष सिंथेटिक की नई टर्फ बिछाने के लिए नींव पत्थर तो रखा गया लेकिन आज तक इसका काम शुरू नहीं हो पाया है।

राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री डॉ. फारूक अब्दुल्ला ने केके हक्कू एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में सिंथेटिक की नई टर्फ का वर्ष 1999 में उद्घाटन किया था। चूंकि हॉकी की सिंथेटिक टर्फ की आयु 10 वर्ष की होती है। इसको मद्देनजर रखते हुए हॉकी खिलाड़ियों में खेल को लेकर काफी जोश था। कई अर्से तक इस मैदान में ऑल इंडिया पुलिस हॉकी प्रतियोगिता सहित राष्ट्रीय स्तरीय प्रतियोगिताओं के अलावा राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं का आयोजन होता आया है। वर्ष 2009 में सिंथेटिक टर्फ की आयु खत्म हो गई लेकिन स्पोटर्स काउंसिल के अधिकारियों और ग्राउंड मैन ने अपने दम पर आज तक टर्फ को खेलने लायक बनाया रखा लेकिन अब तो टर्फ पूरी तरह से दम तोड़ चुकी है।

हॉकी जम्मू-कश्मीर ने भी इस बाबत कई बार स्पोटर्स काउंसिल के अधिकारियों को पत्र लिखकर नई टर्फ बिछाने का आग्रह किया लेकिन गत वर्ष उनकी यह मांग पूरी हुई है लेकिन आज तक इसका काम तक शुरू नहीं हो पाया है। स्टेडियम में पूर्व राज्यपाल के पूर्व सलाहकार के विजय कुमार ने गत 14 सितंबर 2019 को सांसद जुगल किशोर शर्मा की उपस्थिति में फल्ड लाइट और सिंथेटिक की नई टर्फ बिछाने का एक साथ नींव पत्थर रखा। कुछ ही समय के भीतर केके हक्कू स्टेडियम के चारों ओर फल्ड लाइट तो स्थापित कर दी गई लेकिन आज तक नई टर्फ बिछाने का काम तक शुरू नहीं हो पाया है। ऑलम यह है कि एक वर्ष बात चुका है और गत वर्ष के अंत में इरान से आई एक विशेषज्ञों की टीम ने टर्फ बिछाने को लेकर अपनी इच्छा जाहिर भी की थी लेकिन इंटरनेट सुविधा बहाल नहीं होने की वजह से ई-टेंडर की प्रक्रिया शुरू नहीं हो पाई थी।

इसके कुछ समय के उपरांत ई टेंडर भी डाले गए लेकिन आज तक इसका काम शुरू नहीं हो पाया है। इसके ठीक विपरीत गत महीने प्रदेश के पूर्व उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने गवर्नमेंट ब्वॉयज हाई स्कूल पुंछ में हॉकी की नई सिंथेटिक टर्फ बिछाने का नींव पत्थर रखा था। युवा, सेवा एवं खेल विभाग की देखरेख में सिंथेटिक की टर्फ का काम भी शुरू हो गया है लेकिन हक्कू स्टेडियम में नई टर्फ बिछाने को लेकर केवल काम को अंजाम तक ले जाना अभी बाकी है। इसके लिए तमाम औपचारिकताएं भी पूरी कर ली गई हैं।

इस संबंध में जब जम्मू कश्मीर स्पोटर्स काउंसिल के सचिव डॉ नसीम जावेद चौधरी से बात की गई तो उन्होंने बताया कि पूर्व में किए गए टेंडर तकनीकी कारणों की वजह से रद्द कर दिए गए हैं जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी करने के उपरांत जारी वित्तीय वर्ष में इसे हर हालत में पूरा कर लिया जाएगा। केंद्र सरकार के खेलो इंडिया कार्यक्रम के तहत केके हक्कू एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में 5.5 करोड़ रुपये की लागत से नई सिंथेटिक हॉकी टर्फ बिछाई जाएगी।

हॉकी जम्मू-कश्मीर के महासचिव डॉ. तरण सिंह का कहना है कि मैदान के ठीक सामने हॉकी जादूगर की पेंटिंग बसोहली चित्रकला शैली के प्रसिद्ध चित्रकार सोहन सिंह बिलौरिया द्वारा बनाई गई है लेकिन उनके सामने टर्फ की बदहाली से हॉकी खिलाड़ियों और हॉकी संगठन के पदाधिकारियों में काफी रोष व्याप्त है। उन्होंने जल्द से जल्द इसका निर्माण कार्य शुरू करने की अपील की है ताकि हॉकी के इस महान जादूगर को सच्ची श्रद्धांजलि अर्पित की जा सके।

chat bot
आपका साथी