जम्मू विश्वविद्यालय में नए कोर्सो पर 17 जून को लगेगी मुहर, सिंडीकेट की बैठक का इंतजार

वहीं जम्मू यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (जुटा) ने राष्ट्रीय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों के तहत अध्यापकों की वरिष्ठता सूची तय करने समेत अन्य मामलों का समाधान करने की मांग की है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 15 Jun 2020 04:25 PM (IST) Updated:Mon, 15 Jun 2020 04:25 PM (IST)
जम्मू विश्वविद्यालय में नए कोर्सो पर 17 जून को लगेगी मुहर, सिंडीकेट की बैठक का इंतजार
जम्मू विश्वविद्यालय में नए कोर्सो पर 17 जून को लगेगी मुहर, सिंडीकेट की बैठक का इंतजार

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू विश्वविद्यालय की चार जून को हुई अकादमिक काउंसिल की बैठक के बाद अब 17 जून को सिंडीकेट की बैठक की तैयारियां शुरू हो गई हैं। बैठक में कई कोर्स शुरू किए जाने के फैसले पर मुहर लगेगी। सिंडीकेट विश्वविद्यालय की दो बड़ी बॉडी है, जिसमें फैसले लिए जाते हैं। अकादमिक काउंसिल की बैठक में लिए गए फैसलों पर सिंडीकेट में ही मुहर लगती है। सिंडीकेट की बैठक के बाद विश्वविद्यालय की काउंसिल की बैठक होगी। वहीं, काउंसिल विश्वविद्यालय की सर्वोच्च बॉडी है। काउंसिल की बैठक की तिथि अभी तय नहीं हुई है।

सिंडीकेट की बैठक की अध्यक्षता वाइस चांसलर करते हैं। जम्मू विवि में जर्नलिज्म एंड मीडिया स्टडीज विभाग, फिलॉस्फी विभाग, हिन्दी निदेशालय, म्यूजोलॉजी एंड आर्केलोजी में दो साल के एग्जीक्यूटिव एमबीए डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाने के फैसले पर मुहर लगेगी। जम्मू विवि ने इस साल एंट्रेंस परीक्षा नहीं करने का फैसला किया है। पीजी कोर्सो में इस साल दाखिला प्रक्रिया मेरिट के आधार पर होगी। इस फैसले को सिंडीकेट के समक्ष रखा जाएगा।

नए पदों को सृजित करने के लिए होगा विचार विमर्श: जम्मू विवि के साथ कैंपस है, जिसमें कठुआ, ऊधमपुर, पुंछ, रामनगर, भद्रवाह, किश्तवाड़ व रियासी शामिल हैं। इन कैंपसों में टीचिंग व नान टीचिंग स्टाफ की कमी है। ऐसे में नए पदों को सृजित करने के लिए विचार विमर्श होगा। असिस्टेंट प्रोफेसरों समेत अन्य पदों के लिए हो चुकी नियुक्तियों पर अंतिम मुहर सिंडीकेट में ही लगेगी।

दो साल तक फीस बढ़ोतरी नहीं करने की दी जाएगी जानकारी: जम्मू विवि के पुंछ कैंपस में इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलाजी स्थापित करने के फैसले पर चर्चा होगी। विश्वविद्यालय को राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान सेकेंड के तहत 33 करोड़ रुपये की पहली किश्त मिल चुकी है। पहली किश्त के लिए खर्च की गई धनराशि और दूसरी किश्त को लाने के लिए उठाए जा रहे कदमों पर विचार विमर्श होगा। जम्मू विवि अगले दो साल तक फीस में बढ़ोतरी नहीं करेगा। इसकी जानकारी भी सिंडीकेट के जरिए सरकार को दी जाएगी। कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए परीक्षा संबंधी फैसलों पर चर्चा होगी।

यूजीसी नियमों के तहत वरिष्ठता सूची तय हो : जुटा

जम्मू यूनिवर्सिटी टीचर्स एसोसिएशन (जुटा) ने राष्ट्रीय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों के तहत अध्यापकों की वरिष्ठता सूची तय करने समेत अन्य मामलों का समाधान करने की मांग की है। जुटा की प्रधान प्रो. नीरू शर्मा की अध्यक्षता में कार्यकारी समिति की बैठक में उप प्रधान डॉ. विजय सहगल, सचिव डॉ. सिकंदर पाल, डॉ. प्रीतम सिंह, कोषाध्यक्ष डॉ. मेघना धर व समिति के सदस्य मौजूद थे। सदस्यों ने प्रस्ताव पारित कर कहा कि प्रोफेसरों को प्रशासनिक पद देते हुए वरिष्ठता का ख्याल रखा जाए।

chat bot
आपका साथी