Jammu: जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा शुरू, ऑफलाइन हो रही है परीक्षा

दसवीं कक्षा का पहला पेपर भी आप्शनल है और इस दिन भी परीक्षा में कम ही बच्चे होंगे क्योकि आप्शनल विषय भी काफी कम बच्चे रखते हैं। बोर्ड की चेयरपर्सन वीना पंडिता का कहना है कि परीक्षा को लेकर बोर्ड की तैयारियां पूरी हैं। विशेष दस्ते भी बनाए गए हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 01 Apr 2021 09:37 AM (IST) Updated:Thu, 01 Apr 2021 11:57 AM (IST)
Jammu: जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा शुरू, ऑफलाइन हो रही है परीक्षा
परीक्षा केंद्रों की संख्या को बढ़ाया गया है ताकि शारीरिक दूरी को सुनिश्चित बनाया जा सके।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: विद्यार्थियों के आनलाइन परीक्षा करवाए जाने के बीच जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की बारहवीं कक्षा की परीक्षा शुरू हो गई। वीरवार को परीक्षा के पहले दिन अधिकतर परीक्षा केंद्र खाली रहे जिस कारण कोरोना नहीं बल्कि विषय था जिसे काफी कम बच्चों ने रखा है।

वीरवार को परीक्षा के पहले दिन जियाग्राॅफी, फिलाॅसफी, म्यूजिक, एजूकेशन का पेपर था। सुबह ग्यारह बजे परीक्षा का आरंभ हुआ जो दो बजे समाप्त होगा। बारहवीं की परीक्षा में 44 हजार विद्यार्थी बैठने जा रहे हैं जिनको कोविड के नियमों का पालन करते हुए परीक्षा केंद्रों मेें बिठाया जाएगा। परीक्षा के आरंभ से पहले बुधवार को परीक्षा केंद्रों को सैनिटाइज कर दिया गया लेकिन कई परीक्षा केंद्र वीरवार को खुले ही नहीं क्योंकि उनमें इन विषयों को कोई विद्यार्थी ही नहीं था।

परीक्षा केंद्रों में पांच अप्रेैल को 44 हजार विद्यार्थियों के पहुंचने की संभावना है क्योंकि इस दिन अंग्रेजी विषय का पेपर है जो सभी बच्चे देंगे। बोर्ड की ओर से इस बार कोरोना को देखते हुए परीक्षा केंद्रों में विशेष बंदाेबस्त किए गए हैं। बच्चों को एक डेस्क छोड़ कर बिठाया जाएगा और बिना मास्क किसी विद्यार्थी को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं होगी। इसी बीच तीन अप्रैल को जम्मू कश्मीर शिक्षा बोर्ड की दसवीं कक्षा की परीक्षा भी शुरू हो जाएगी।

दसवीं कक्षा का पहला पेपर भी आप्शनल है और इस दिन भी परीक्षा में कम ही बच्चे होंगे क्योकि आप्शनल विषय भी काफी कम बच्चे रखते हैं। बोर्ड की चेयरपर्सन वीना पंडिता का कहना है कि परीक्षा को लेकर बोर्ड की तैयारियां पूरी हैं। विशेष दस्ते भी बनाए गए हैं जो परीक्षा केंद्रों पर नजर रखेंगे ताकि परीक्षा सुचारू हो सके।

दो स्कूल बंद किए गए: दक्षिण कश्मीर के कुलगाम में एक प्राइवेट स्कूल में 36 बच्चे कोरोना पाजीटिव पाए गए जिस कारण स्कूल को एक सप्ताह के लिए बंद कर दिया गया है। खुल इलाके में नुरानी पब्लिक स्कूल में 390 विद्यार्थियों के टेस्ट किए गए जिसमें 36 बच्चे कोरोना संक्रमित निकले। उत्तरी कश्मीर के बांडपोरा में एक विद्यार्थी और स्टाफ का एक सदस्य कोरोना संक्रमित पाया गया जिसके बाद स्कूल को तीन दिन के लिए बंद कर दिया गया।

chat bot
आपका साथी