नटराज नाट्य कुंज की रंगमंच कार्यशाला में कलाकारों के जोश ने किया प्रभावित Jammu News

कार्यशाला के निदेशक अभिषेक भारती ने छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि एक कलाकार के रूप में मैं सिद्धांत और व्यवहार में काम करता हूं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 23 Jul 2019 06:20 PM (IST) Updated:Tue, 23 Jul 2019 06:20 PM (IST)
नटराज नाट्य कुंज की रंगमंच कार्यशाला में कलाकारों के जोश ने किया प्रभावित Jammu News
नटराज नाट्य कुंज की रंगमंच कार्यशाला में कलाकारों के जोश ने किया प्रभावित Jammu News

जम्मू, जागरण संवाददाता। रंगमंच के प्रति युवाओं को जागरूक करने एवं उन्हें रंगमंच से जोड़ने एवं उनकी प्रतिभा को निखारने के उद्देश्य से नटराज नाट्य कुंज की ओर से आयोजित रंगमंच कार्शशाला में कलाकारों का जोश प्रभावित करने वाला है। कार्यशाला का आयोजन संगीत नाटक अकादमी, नई दिल्ली के सहयोग से किया जा रहा है।

कार्यशाला में थियेटर निर्देशक राष्ट्रीय संगीत नाटक अकादमी बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार से सम्मानित अभिषेक भारती के साथ गहन व्यवहारिक प्रशिक्षण, व्याख्यान और चर्चाएं शामिल थी। कार्यशाला कुमार ए भारती की देखरेख में आयोजित की गई है। संयोजन आदित्य भारती ने किया है।  कार्यशाला के बारे में विस्तार से बताते हुए नाट्य कुंज के सलाहकार राकेश डोगरा ने कहा कि इस अनूठी कार्यशाला में प्रत्येक सत्र प्रदर्शन अभ्यास के एक मोड के महत्वपूर्ण और ऐतिहासिक विकास को दर्शाता है और इसके समकालीन महत्व का आकलन करता है। छात्रों, विद्वानों और चिकित्सकों को प्रेरित करने के लिए बनाया गया है। यह कार्यशाला की पड़ताल करती है। प्रदर्शन-निर्माताओं के सामने आज क्या विकल्प और जिम्मेदारियां हैं। प्रतिभागियों को व्यावहारिक रूप से प्रिंसिपल क्रिएटिव इंस्ट्रूमेंट का पता लगाना होगा। जो समकालीन प्रदर्शन में एक वातावरण और भावनात्मक पैलेट बनाने के लिए महत्वपूर्ण है।

कार्यशाला के निदेशक अभिषेक भारती ने छात्रों के साथ अपने अनुभव साझा करते हुए कहा कि एक कलाकार के रूप में मैं सिद्धांत और व्यवहार में काम करता हूं। ऐतिहासिक और लिखित शोध और दृश्य कलाकृतियों के उत्पादन के बीच आगे बढ़ रहा हूं। आगे उन्होंने कहा कि कार्यशाला का विकास के आधार पर किया रहा है। पहला अनुभव थियेटर अनुभव की जटिलताओं के बारे में सभी प्रतिभागियों के बीच रुचि पैदा करने के लिए था। उसके बाद  उन्हें प्रशिक्षण एवं नाटक तैयार करने का प्रशिक्षण दिया गया। कार्यशाला में रंगमंच क्राफ्ट पर भी कार्य किया गया।  पंजाब थियेटर पंजाब यूनिवर्सिटी के डिपार्टमेंट ऑफ इंडिया थिएटर के पूर्व छात्र आदित्य भारती कार्यशाला का संयोजन किया। कार्यशाला का कार्यक्रम अभिनेता के प्रशिक्षण पर केंद्रित था। जो भारतीय रंगमंच परंपरा पर निर्भर रहा। साथ ही प्रदर्शन कला में नवीनतम प्रयोग भी करते हैं। हमने समकालीन कलाकारों की जरूरतों के अनुरूप आधुनिक रंगमंच के इन तत्वों को विशिष्ट रूप से रूपांतरित और संयोजित किया है।

नटराज नाट्य कुंज के अध्यक्ष कुमार ए भारती ने इस कार्यशाला के आयोजन में सहयोग करने के लिए संगीत नाटक अकादमी का आभार जताया। कार्यशाला एक अद्वितीय कार्यप्रणाली और व्यावहारिक ज्ञान प्रदान करेगी। इस कार्यशाला के अनुभव बच्चों को जीवन भर काम आएंगे। कार्यशाला पेशेवर कौशल को समृद्ध करेगी और वैश्विक स्तर पर गहन रचनात्मक अनुभव साझा करने की संभावना प्रदान करेगी।

इस कार्यशाला में भाग लेने वालों में अक्षयराजन, ललित शर्मा, तीजन भारती, अरुण दलाल, मनप्रीत कौर, चंदा पांडे, ऋतिक महाजन, दक्ष सगोच, शिवम चिब, वैभव सगोच, प्रथम शर्मा, हेमा शिवगोत्रा, प्रिया शर्मा, अंशिका शर्मा, आकाश शर्मा शामिल हैं। मुकेश बख्शी, निहारिका साक्षी आदि शामिल हैं।

chat bot
आपका साथी