Rajouri : मुगल रोड पर अब यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं, पैरा मेडिकल की होगी व्यवस्था

उपायुक्त ने कहा कि सड़क के साथ लगभग सभी भूमि वन विभाग की है जिसके कारण तत्काल पक्का संरचनाओं का निर्माण संभव नहीं है।

By Edited By: Publish:Mon, 27 May 2019 01:06 AM (IST) Updated:Mon, 27 May 2019 04:27 PM (IST)
Rajouri : मुगल रोड पर अब यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं, पैरा मेडिकल की होगी व्यवस्था
Rajouri : मुगल रोड पर अब यात्रियों को मिलेंगी सुविधाएं, पैरा मेडिकल की होगी व्यवस्था

जागरण संवाददाता, राजौरी : घाटी को राजौरी पुंछ से जोड़ने वाले मुगल रोड पर बुनियादी सुविधाएं बढ़ाने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों ने एक बहुआयामी योजना पर काम शुरू कर दिया है। विभिन्न सरकारी विभागों से संबंधित बहुआयामी योजना को हाल ही में जिला प्रशासन पुंछ द्वारा अंतिम रूप दिया गया था। उसके बाद राज्य राज्यपाल प्रशासन की एक उच्च स्तरीय टीम ने सलाहकार के विजय कुमार और केके शर्मा की अगुवाई में 15 मई को मुगल रोड का दौरा किया और स्थिति की समीक्षा की।

इस दौरान कमिश्नर के सचिव वन मनोज कुमार द्विवेदी और प्रधान मुख्य वन संरक्षक सुरेश चुघ दोनों सलाहकारों के साथ थे। दोनों सलाहकारों ने मुगल रोड के साथ बुनियादी सुविधाओं और पैरा मेडिकल सुविधाओं पर भी चर्चा की थी। समीक्षा बैठक में पीर की गली सहित मुगल रोड पर पर्यटन के विकास पर भी चर्चा की गई थी। उन्होंने सरकारी विभागों के अधिकारियों को मुगल रोड पर यात्रा को आसान बनाने के लिए एक योजना तैयार करने का भी निर्देश दिया था। इस बीच, लंबे समय के अभ्यास के बाद जिला प्रशासन पुंछ ने एक योजना तैयार कर उसपर काम भी शुरू कर दिया है। राज्य प्रशासन ने जिला प्रशासन पुंछ को यह सुनिश्चित करने के लिए निर्देशित किया है कि सार्वजनिक उपयोगिताओं के बुनियादी ढांचे को समयबद्ध तरीके से सड़क पर उठाया जाए और योजना में शामिल अन्य सभी विकास कार्यों को शीघ्रता से पूरा किया जाए।

उपायुक्त पुंछ राहुल यादव ने बताया कि सरकारी अधिकारियों ने तात्कालिक उपाय के तौर पर अस्थायी आश्रय और शौचालयों का निर्माण शुरू किया है। उन्होंने कहा कि अस्थायी शेड और अस्थायी शौचालयों का निर्माण शुरू कर दिया गया है, जबकि पानी की आपूíत की गई है। डिप्टी कमिश्नर पुंछ राहुल यादव ने कहा कि हम इस महीने में अस्थायी शौचालयों और शेल्टरों के निर्माण का काम पूरा कर लेंगे और अगले महीने बायो टॉयलेट्स का निर्माण करेंगे। टेंट की उपलब्धता पर भी विचार किया जा रहा है। उपायुक्त ने कहा कि सड़क के साथ लगभग सभी भूमि वन विभाग की है, जिसके कारण तत्काल पक्का संरचनाओं का निर्माण संभव नहीं है। जल्द ही वन विभाग से भूमि हस्तांतरण के लिए कार्य शुरू किया जाएगा।

सड़क पर मोबाइल फोन नेटवर्क की अनुपलब्धता के बारे में पूछे जाने पर, डिप्टी कमिश्नर पुंछ राहुल यादव ने कहा कि अधिकारियों ने सभी मोबाइल नेटवर्क कंपनियों के साथ इस मुद्दे को उठाया है। डिप्टी कमिश्नर राहुल यादव ने कहा कि हमें उम्मीद है कि मुगल रोड में जल्द ही मोबाइल नेटवर्क कनेक्टिविटी होगी। जल्द ही मोबाइल कंपनियां अस्थायी टावरों का निर्माण शुरू कर देंगी। जिसके बाद इस मार्ग से सफर करने वाले यात्रियों को मोबाइल नेटवर्क मिलेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी