Jammu : मोटिवेट ग्रुप आरएसपुरा सीमांत युवाओं को सेना में भर्ती के लिए कर रहा तैयार

सीमांत ग्रामीण युवाओं को नशे जैसी बुराइयों से दूर करने के साथ उनको सेना सहित अर्द्ध सैनिक बल में भर्ती के लिए तैयार करने के लिए मोटिवेट ग्रुप आरएसपुरा की ओर से आरएसपुरा में एक विशेष अभियान शुरू किया है। ।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Fri, 16 Oct 2020 05:05 PM (IST) Updated:Fri, 16 Oct 2020 05:05 PM (IST)
Jammu : मोटिवेट ग्रुप आरएसपुरा सीमांत युवाओं को सेना में भर्ती के लिए कर रहा तैयार
मोटिवेट ग्रुप आरएसपुरा की ओर से आरएसपुरा में एक विशेष अभियान शुरू किया है।

आरएसपुरा, संवाद सहयोगी । सीमांत ग्रामीण युवाओं को नशे जैसी बुराइयों से दूर करने के साथ उनको सेना सहित अर्द्ध सैनिक बल में भर्ती के लिए तैयार करने के लिए मोटिवेट ग्रुप आरएसपुरा की ओर से आरएसपुरा में एक विशेष अभियान शुरू किया है। यह ग्रुप सीमांत युवाओं को सेना में भर्ती होकर देश सेवा के लिए प्रेरित कर रहा है। यह मोटिवेट ग्रुप सेना की 25 पंजाब से सेवानिवृत नायक एवं कोच रवि कुमार है।

रवि कुमार प्रतिदिन सीमांत गांव सतोवाली स्थित सेना के मैदान में काफी संख्या में ग्रामीण युवाओं को सेना सहित अर्द्ध सैनिक बल में भर्ती होने के लिए परीक्षण देने के साथ उनको परीक्षा के लिए भी तैयार कर रहे है। रवि कुमार निशुल्क ही सीमांत युवाओं को ऐसी परीक्षण दे रहे हैं। सुबह वो चार बजे मैदान में पहुंचते है और सीमांत युवाओं को शारीरिक परीक्षण देने के साथ भर्ती प्रक्रिया में होने वाले परीक्षा के लिए पढ़ाते हैं।

रवि कुमार ने बताया कि वे ग्रामीण क्षेत्र के युवाओं को भारतीय सेना या अन्य सुरक्षा बल में भर्ती होने के प्रेरित करते हुए उन्हें निशुल्क शारीरिक प्रशिक्षण और कोचिंग कलास भी लगवा रहे हैं ताकि प्रशिक्षण हासिल करने वाले युवा अपनी लिखित परीक्षा उत्तीर्ण कर देश सेवा में अपना योगदान दे सकें। उन्हाेंने बताया कि सेना से सेवानिवृत होने के बाद उनके मन ऐसा विचार आया कि क्यों ना सीमांत क्षेत्र के युवाओं को सेना में भर्ती के लिए तैयार किया जाए। उन्होंने इस बात को भी महसूस किया कि कई युवा नशे की ओर बढ़ रहे हैं पर उन्होंने जब से अपनी क्लास शुरू की है तब से काफी संख्या में युवा उनके साथ जुडे़ हैं। उन्होंने अन्य युवा वर्ग से अपील की है कि नशे जैसी सामाजिक बुराईयों की तरफ जाने की बजाए उनके शिविर में प्रशिक्षण हासिल करें और एक सफल सैनिक बन कर देश के नागरिकों की सुरक्षा में अपना योगदान दें। वही रवि कुमार की कक्षा में भाग लेने वाले युवा साहिल कुमार,रोशन लाल आदि ने बताया कि सेना में भर्ती प्रक्रिया में होने वाले टेस्ट के बारे में काफी कुछ सीखा है।

chat bot
आपका साथी