लाखों खर्च हुए, पर नहीं लग पाया सोलर सिस्टम

लाखों खर्च कर देने के बाद भी आरएसपुरा बीडीओ कार्यालय में आज तक सोलर सिस्टम स्थापित नहीं हो सका है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 22 Feb 2020 06:23 AM (IST) Updated:Sat, 22 Feb 2020 06:23 AM (IST)
लाखों खर्च हुए, पर नहीं लग पाया सोलर सिस्टम
लाखों खर्च हुए, पर नहीं लग पाया सोलर सिस्टम

संवाद सहयोगी, आरएसपुरा : सरकारी लापरवाही के चलते पांच साल से आरएसपुरा के ग्रामीण विकास विभाग के कार्यालय में लाखों रुपये के उपकरण धूल फांक रहे हैं। करीब पांच साल पहले सोलर सिस्टम लगाने का काम शुरू किया गया था, पर आज तक सिस्टम कार्यालय में इंस्टॉल नहीं हो पाया है। बीडीओ ने बताया कि कार्यालय परिसर में पेड़ होने के कारण सिस्टम इंस्टॉल करने में परेशानी आ रही है।

तत्कालीन सरकार के दौरान सरकारी विभाग कार्यालय में सोलर प्लांट लगाने का काम शुरु किया गया था। इसके लिए जोहार सोलर प्लांट नामक संस्था को इसका काम दिया गया था। ग्रामीण विकास विभाग कार्यालय आरएसपुरा में भी संस्था ने सोलर सिस्टम लगाने का काम 2015 में शुरू किया गया थे। इसके लिए सारे उपकरण भी लाए गए। पर कार्यालय छत पर सोलर पैनल लगाने के स्टेंड लगाने के बाद काम को बंद कर दिया। मौजूदा समय में इस सोलर सिस्टम के लिए मंगवाए गए उपकरण धूल फांक रहे हैं। बताया जा रहा है कि इस सोरल प्लांट के लिए 20 से 22 लाख रुपये की राशि संस्था को दे दी गई है।

बीडीओ ने दिया अजीबोगरीब तर्क बीडीओ अधिकारी अनुराधा चाढ़क का कहना है कि सोलर प्लांट लगाने वाली संस्था से कई बार बात की गई है। संस्था के अधिकारियों ने कहा है कि कार्यालय में पेड़ होने के कारण सोलर प्लांट को इंस्टॉल नहीं किया जा सका है। चाढ़क का कहना है कि वह लगातार इस प्रयास में हैं कि जल्द से जल्द सोलर प्लांट इंस्टॉल संभव हो पाए।

chat bot
आपका साथी