Jammu Kashmir Weather Update: कश्मीर घाटी में 23 नवंबर को होगी ताजा बर्फबारी, यातायात पर पड़ेगा प्रभाव

बर्फबारी व बारिश का प्रभाव जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में यातायात व्यवस्था पर भी पड़ेगा। 23 नवंबर को होने वाली बर्फबारी के बाद जिला पुंछ को घाटी के जिला शोपियां से जोड़ने वाली मुगल रोड और श्रीनगर-लेह मार्ग बर्फबारी के कारण बंद हो सकते हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 21 Nov 2020 03:20 PM (IST) Updated:Sat, 21 Nov 2020 03:20 PM (IST)
Jammu Kashmir Weather Update: कश्मीर घाटी में 23 नवंबर को होगी ताजा बर्फबारी, यातायात पर पड़ेगा प्रभाव
यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर बढ़ते दबाव के कारण हो रहा है।

श्रीनगर, जेएनएन। जम्मू-कश्मीर में आने वाले दिनों में तापमान में तेजी से गिरावट दर्ज की जाएगी। मौसम विभाग के अनुसार 23 नवंबर को कश्मीर घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में ताजा बर्फबारी की संभावना है। यही नहीं इस बर्फबारी का प्रभाव यातायात पर भी पड़ेगी। बर्फबारी के कारण मुगल रोड और श्रीनगर-लेह मार्ग बंद हो सकता है।

मौसम विभाग के अनुसार कश्मीर घाटी में ताजा बर्फबारी के पूरे आसार बन रहे हैं। 23 नवंबर को घाटी के ऊंचाई वाले इलाकों में भारी बर्फबारी की संभावना है। हालांकि इससे पहले मौसम विभाग 24 और 25 नवंबर को जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में हल्की बारिश की संभावना भी बता चुका है। उनका कहना है कि मौसम में हो रहा यह बदलाव पश्चिमी विक्षोभ के एक बार फिर बढ़ते दबाव के कारण हो रहा है।

मौसम विभाग ने यह हिदायत भी दी है कि बर्फबारी व बारिश का प्रभाव जम्मू-कश्मीर और लद्दाख के पहाड़ी इलाकों में यातायात व्यवस्था पर भी पड़ेगा। 23 नवंबर को होने वाली बर्फबारी के बाद जिला पुंछ को घाटी के जिला शोपियां से जोड़ने वाली मुगल रोड और श्रीनगर-लेह मार्ग बर्फबारी के कारण बंद हो सकते हैं।

इसके अलावा 24 और 25 को होने वाली बारिश की वजह से जम्मू संभाग के पहाड़ी इलाकों में भी भूस्खलन की संभावना बन सकती है। ऐसे में हो सके तो लोग इन तीन दिनों के दौरान पहाड़ी क्षेत्रों की सड़क यात्रा से परहेज करें।

इसी के साथ श्रीनगर में न्यूनतम तापमान 2.1 डिग्री सेल्सियस, काजीगुंड में 2.6 डिग्री सेल्सियस, गुलमर्ग में -7.5 डिग्री सेल्सियस जबकि पहलगाम और कोकरनाग में क्रमश: -3.2 डिग्री सेल्सियस और 1.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसके अलावा कुपवाड़ा का न्यूनतम तापमान 1.7 डिग्री सेल्सियस, जम्मू में 6.8 डिग्री सेल्सियस, बनिहाल में 0.4 डिग्री सेल्सियस, बटोट में 2.1 डिग्री सेल्सियस और कटरा में 7.6 डिग्री सेल्सियस रहा।

वहीं केंद्र शासित प्रदेश लद्दाख के द्रास में -14 डिग्री सेल्सियस, लेह में -11.7 डिग्री सेल्सियस, कारगिल में -9.2 डिग्री सेल्सियस रहा। जम्मू संभाग की बात करें तो जम्मू में न्यूनतम तापमान 09.5 डिग्री सेल्सियस, भद्रवाह में 0.8 डिग्री सेल्सियस और कठुआ में 7.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया 

chat bot
आपका साथी