Jammu Kashmir: महबूबा मुफ्ती के सुरक्षाबलों पर बिगड़े बोल, कहा-अपने बच्चों को बचाएं नहीं तो सुरक्षाबल मार देंगे

महबूबा ने अनुच्छेद 370 का मुद्दा भी उठाते हुए लोगों से कहा कि हताश होने की जरूरत नहीं है बेशक हमारी जमीन हमारा रोजगार छीना लेकिन हिम्मत नहीं हारना। अन्यथा वह दिन दूर नहीं जब हमारी हालात गाजा पट्टी के निवासियों से ज्यादा बुरी होगी।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 26 Jun 2022 06:23 AM (IST) Updated:Sun, 26 Jun 2022 08:04 AM (IST)
Jammu Kashmir: महबूबा मुफ्ती के सुरक्षाबलों पर बिगड़े बोल, कहा-अपने बच्चों को बचाएं नहीं तो सुरक्षाबल मार देंगे
पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के सुरक्षाबलों पर बिगड़े बोल बोले।

श्रीनगर, राज्य ब्यूरो : पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी की अध्यक्ष और पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती के सुरक्षाबलों पर बिगड़े बोल। उन्होंने स्थानीय आतंकियों से बंदूक छोड़ कर अपनी जान बचाने की अपील की। साथ ही आरोप लगाया कि सुरक्षाबलों को उन्हें मार गिराने पर पैसा और प्रोमोशन मिलता है।

महबूबा ने अनुच्छेद 370 का मुद्दा भी उठाते हुए लोगों से कहा कि हताश होने की जरूरत नहीं है, बेशक हमारी जमीन, हमारा रोजगार छीना, लेकिन हिम्मत नहीं हारना। हम सभी को एकजुट होकर बहुत कुछ बचाना है। अन्यथा वह दिन दूर नहीं जब हमारी हालात गाजा पट्टी के निवासियों से ज्यादा बुरी होगी।

शनिवार को पत्रकारों से बातचीत करते हुए महबूबा ने कहा कि आज जम्मू कश्मीर बहुत ही मुश्किल दौर से गुजर रहा है। आज इसे अपने नौजवानों की जरूरत है। मैं रोज सुनती हूं कि तीन-चार युवक मारे गए हैं, जिससे पता चलता है कि आतंकी संगठनों में स्थानीय लड़कों की भर्ती बढ़ गई है। मेरी सभी अभिभावकों और नौजवानों से अपील है कि वे युवा पीढ़ी को बचाएं, क्योंकि आपको मारने पर उन्हें (सुरक्षाबलों) इनाम मिलता है। इसलिए बंदूक मत उठाओ। वह रोज चार पांच नौजवानों (आतंकियों) को मारते हैं। यह सही नहीं है इसलिए मैं आपसे (युवाओं) अपील करती हूं कि बंदूक छोड़ दो।

टारगेट किलिंग पर उन्होंने कहा कि सभी लोगों व मजहबी नेताओं को यह बताना चाहिए कि कश्मीरी हिंदू हमारे समाज का अभिन्न हिस्सा थे है और हैं। कश्मीरी मुस्लिम खुद को उनसे अलग नहीं मानता है। मेरे मुख्यमंत्री रहते हुए जब हालात बिगड़े थे, उस समय भी किसी भी कश्मीरी पंडित को किसी ने हाथ नहीं लगाया था। हमने 17 माह तक उन्हें घर बैठे वेतन दिया। फिर अपने लोगों से, मौलवियों और इमामों से अपील करती हूं कि वे एलान कर लोगों को बताएं कि कश्मीरी हिंदू हमारे अपने हैं। यहां कुछ भी गलत होगा तो भाजपा कश्मीरी हिंदुओं का इस्तेमाल हम कश्मीरी मुस्लिमों को बदनाम करने के लिए करेगी।

तैयारी ऐसी जैसे कोई बड़ा हमला होने वाला है :

अमरनाथ यात्रा के लिए किए गए सुरक्षा प्रबंधों पर महबूबा मुफ्ती ने कहा कि प्रदेश प्रशासन ने ऐसा माहौल बना दिया है कि जैसे कोई बड़ा हमला होने वाला है। हम सदियों से यहां श्रद्धालुओं की सेवा करते आए हैं। इस बार यहां सुरक्षाबलों के जगह जगह नाके देखकर लगता है कि यह यात्रा पहली बार होने जा रही है।

लोगों को एकजुट होना पड़ेगा :

अनुच्छेद 370 संबधी सवाल के जवाब में महबूबा ने कहा कि केंद्र सरकार ने यह कदम हमारी जमीन, हमारे रोजगार, हमारे खनिजों, हमारे प्राकृतिक संसाधनों को छीनने के लिए उठाया है, लेकिन उसके आगे हौसला मत टूटने दो। केंद्र सरकार हम लोगों को हताश और नाउम्मीदी के अंधेरे में रखना चाहती है। अगर हम आज नाउम्मीद हो गए और हमने सबकुछ स्वीकार कर लिया तो वह दिन दूर नहीं जब हमारी हालत गाजा पट्टी के निवासियों से भी ज्यादा दयनीय होगा। हम सभी लोगों को एकजुट होकर शांतिपूर्ण तरीके से, लोकतंत्र और संवैधानिक मर्यादा के अनुरूप राजनीतिक तौर पर लडऩा होगा,तभी हम वह सब वापस प्राप्त कर सकेंगे जो हमसे छीना गया है।

chat bot
आपका साथी