ई-आफिस में काम करना सीख रहे 51 विभागों के मास्टर ट्रेनर, जम्मू कश्मीर में 15 अप्रैल से शुरू हो चुकी है ई-आफिस व्यवस्था

जम्मू कश्मीर में जून महीने तक सभी विभागों में ई-आफिस व्यवस्था प्रभावी बनाने के लिए सरकारी विभागों के मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग बुधवार को शुरू हो गई। जम्मू के रेल हैड काम्पलेक्स स्थित मुख्य निवार्चन अधिकारी कार्यालय जम्मू सचिवालय के कमेटी रूम नंबर 3 में पहले चरण में शुरू हुई

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 03:26 PM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 03:26 PM (IST)
ई-आफिस में काम करना सीख रहे 51 विभागों के मास्टर ट्रेनर, जम्मू कश्मीर में 15 अप्रैल से शुरू हो चुकी है ई-आफिस व्यवस्था
सचिवालय में ई-आफिस व्यवस्था को 15 अप्रैल से प्रभावी बना दिया गया था।

जम्मू, राज्य ब्यूरो। जम्मू कश्मीर में जून महीने तक सभी विभागों में ई-आफिस व्यवस्था प्रभावी बनाने के लिए सरकारी विभागों के मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग बुधवार को शुरू हो गई। जम्मू के रेल हैड काम्पलेक्स स्थित मुख्य निवार्चन अधिकारी कार्यालय व जम्मू सचिवालय के कमेटी रूम नंबर 3 में पहले चरण में शुरू हुई 51 विभागों के मास्टर ट्रेनरों की चार दिवसीय ट्रेनिंग एक मई तक जारी रहेगी। इसके बाद दूसरे चरण के विभागों द्वारा चिन्हित किए गए मास्टर ट्रेनरों की ट्रेनिंग होगी।

कोरोना संक्रमण को देखते हुए पहले चरण के 215 मास्टर ट्रेनरों के छोटे छोटे समूह बनाए गए हैं। इन समूहों को अलग अलग समय पर ट्रेनिंग दी जा रही है। जम्मू कश्मीर सरकार ने प्रदेश सभी 135 विभागों में ई-गर्वनेंस को प्रभावी बनाने की तैयारी की है। इन विभागों के मास्टर ट्रेनर ट्रेनिंग लेने के बाद विभाग के बाकी कर्मचारियों को प्रशिक्षण देंगे। 30 मई 2021 तक पहले चरण में 45 विभाग व दूसरे चरण में 90 विभागाें में 15 जून 2021 तक ई-आफिस व्यवस्था लागू हो जाएगी।

सचिवालय में ई-आफिस व्यवस्था को 15 अप्रैल से प्रभावी बना दिया गया था। युवा सेवा एवं खेल विभाग के नाेडल अधिकारी शिवनंदन सिंह मनकोटिया ने जागरण को बताया कि विभाग सरकार द्वारा तय शेड्यूल के अनुसार, मास्टर ट्रेनर की ट्रेनिंग हो रही है। उन्होंने बताया कि ट्रेनिंग में नेशनल इन्फारमेटिक्स सेंटर के अधिकारी मास्टर ट्रेनरों को ई-मेल, उसे ई-आफिस साफ्टवेयर के साथ मैपिंग करने, स्कैन की गई फाइलों के इस्तेमाल व उन्हें ई- आफिस के साथ जोड़ने आदि के बारे में जानकारी दे रहे हैं। 

chat bot
आपका साथी