Kashmir Situation: आतंकी नवीद का बड़ा खुलासा- कश्मीर में नेटवर्क तैयार करने में मदद करता था पूर्व विधायक

आतंकी नवीद का बड़ा खुलासा- उत्तरी कश्मीर में नेटवर्क तैयार करने में मदद करता था पूर्व विधायक

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 31 Jan 2020 09:57 AM (IST) Updated:Fri, 31 Jan 2020 04:20 PM (IST)
Kashmir Situation: आतंकी नवीद का बड़ा खुलासा- कश्मीर में नेटवर्क तैयार करने में मदद करता था पूर्व विधायक
Kashmir Situation: आतंकी नवीद का बड़ा खुलासा- कश्मीर में नेटवर्क तैयार करने में मदद करता था पूर्व विधायक

जम्मू, राज्य ब्यूरो। आतंकियों की मदद करने के आरोप में पकड़े गए पुलिस डीएसपी देविंदर सिंह के मामले ने वीरवार को नया मोड़ ले लिया। मामले की खुल रही परत-दर-परत में आतंकियों के साथ गठजोड़ में उत्तरी कश्मीर के एक पूर्व निर्दलीय विधायक का नाम भी सामने आया है। बताया जा रहा है कि देविंदर सिंह के साथ पकड़े गए 10 लाख के इनामी हिजबुल मुजाहिदीन के आतंकी नवीद मुश्ताक ने ही पूछताछ में पूर्व विधायक का राज उगला है। आतंकी नवीद के दावों को अगर सही माना जाए तो वह इसी पूर्व निर्दलीय विधायक के साथ लगातार संपर्क में था। उसके जरिए ही वह उत्तरी कश्मीर में अपने नेटवर्क को तैयार करने में जुटा था।

आतंकी नवीद मुश्ताक, हिजबुल आतंकी आरिफ व लश्कर के ओवरग्राउंड वर्कर (ओजीडब्ल्यू) इरफान मीर को 11 जनवरी को कश्मीर से जम्मू एक कार में जाते डीएसपी देविंदर सिंह के साथ कुलगाम में पकड़ा गया था। ये चारों राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआइए) की हिरासत में हैं और इनसे कड़ी पूछताछ जारी है।

आतंकियों व देविंदर सिंह से पूछताछ में जुटे एनआइए के अधिकारियों के अनुसार, नवीद उत्तरी कश्मीर से संबंध रखने वाले एक पूर्व निर्दलीय विधायक के साथ लगातार संपर्क में था। सूत्रों के अनुसार, पूछताछ में नवीद ने हिजबुल द्वारा पूर्व विधायक को सौंपी गई जिम्मेदारियों और सरहद पार बैठे आतंकी कमांडरों से हुई बातचीत के बारे में विस्तार से बताया है।

पूर्व विधायक से भी हो सकती है पूछताछ : सूत्रों ने बताया कि नवीद और इरफान से मिले सुरागों के आधार पर न सिर्फ दक्षिण कश्मीर में बल्कि उत्तरी कश्मीर में सक्रिय आतंकियों व उनके समर्थकों को पकड़ने के लिए लगातार छापेमारी की जा रही है। उन्होंने बताया कि नवीद ने जिस पूर्व निर्दलीय विधायक का नाम लिया है, उसके बारे में अन्य जानकारियां भी जुटाई जा रही हैं। सूत्रों ने कहा कि पहले पूर्व विधायक के खिलाफ साक्ष्य जमा किए जाएंगे और उसके आधार पर उसे भी पूछताछ के लिए बुलाया जा सकता है। बता दें कि पूर्व जम्मू कश्मीर राज्य की विधानसभा में तीन निर्दलीय विधायक थे।

आतंकी इरफार मीर भी है सरगना : नवीद के साथ पकड़े गए इरफार मीर की भूमिका एक ओवरग्राउंड वर्कर से कहीं ज्यादा नजर आ रही है। पूछताछ के दौरान पता चला है कि वह कश्मीर में सक्रिय उन आतंकियों व ओवरग्राउंड वर्करों के एक गुट का सरगना है जो सरहद पार लगातार संपर्क में है। इरफान भी पाकिस्तान और गुलाम कश्मीर में बैठे आतंकी सरगनाओं के साथ लगातार संपर्क में रहता था।

इरफान अहमद से भी पूछताछ जारी : नवीद के भाई इरफान अहमद से भी पूछताछ हो रही है। उसे 23 जनवरी को गिरफ्तार किया गया था। नवीद अपने भाई के साथ लगातार संपर्क में था। नवीद ने अपने भाई को चंडीगढ़ में एक सुरक्षित ठिकाने का बंदोबस्त करने के लिए कहा था। 

chat bot
आपका साथी