जम्मू में भी महिला हेल्पलाइन शुरू, पहले दिन कोई शिकायत नहीं

जागरण संवाददाता, जम्मू : आपात स्थिति के दौरान महिला को मदद उपलब्ध करवाने के मकसद से मंगलवार

By JagranEdited By: Publish:Wed, 20 Feb 2019 02:29 AM (IST) Updated:Wed, 20 Feb 2019 02:29 AM (IST)
जम्मू में भी महिला हेल्पलाइन शुरू, पहले दिन कोई शिकायत नहीं
जम्मू में भी महिला हेल्पलाइन शुरू, पहले दिन कोई शिकायत नहीं

जागरण संवाददाता, जम्मू : आपात स्थिति के दौरान महिला को मदद उपलब्ध करवाने के मकसद से मंगलवार को जम्मू कश्मीर समेत देश भर के 16 राज्यों एवं केंद्र शासित प्रदेशों में शुरू हुई हेल्पलाइन के पहले दिन जम्मू में कोई शिकायत दर्ज नहीं हुई। वहीं, दैनिक जागरण ने हेल्पलाइन पर फोन कर शिकायत सुनने वाले ऑपरेटर से संपर्क करने के कई बार प्रयास किए गए, लेकिन संपर्क नहीं हो पाया।

सीनियर सुप¨रटेंडेंट आफ पुलिस (एसएसपी) जम्मू तेजेंद्र ¨सह ने बताया कि महिला हेल्पलाइन 112 नंबर को श्रीनगर पुलिस कंट्रोल रूम में सुना जाएगा। हेल्पलाइन में शिकायत दर्ज करवाने वाली महिला यदि जम्मू जिले की होगी तो हेल्पलाइन से जम्मू पुलिस को संपर्क कर संबंधित पुलिस थाने के प्रभारी को महिला की शिकायत सुनने, उसकी मदद करने तथा शिकायत का निपटारा करने का जिम्मा सौंपा जाएगा। हेल्पलाइन के शुरू होने के पहले दिन जम्मू से कोई नहीं आया।

काबिलेगौर है कि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने महिलाओं के खिलाफ अपराध की जांच की ऑनलाइन मॉनिट¨रग और दो महीने के भीतर उसकी जांच पूरी करने के लिए एक इन्वेस्टीगेशन ट्रै¨कग सिस्टम भी विकसित किया गया है। मंगलवार को गृह मंत्री राजनाथ ¨सह ने एक साथ 16 राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों में एक साथ इसका उद्घाटन किया। हेल्पलाइन के अलावा आइफोन के आइओएस और एंड्रायड मोबाइल के गूगल एप स्टोर पर 112 एप भी चालू किया जा रहा है। आपात स्थिति में एप के माध्यम से कोई भी मदद की गुहार लगा सकता है। इस हेल्पलाइन तथा एप का संचालन करने के लिए प्रत्येक राज्य में प्रशिक्षित कर्मचारियों से लैस इमरजेंसी रिस्पांस सेंटर स्थापित गया है।

chat bot
आपका साथी