नवरात्र पर विदेशी फूलों से सजाया जा रहा है मां वैष्णो देवी का भवन

18 मार्च से शुरू हो रहे पवित्र चैत्र नवरात्र को लेकर विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन की दिव्य सजावट शुरू हो गई है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Thu, 15 Mar 2018 11:20 AM (IST) Updated:Thu, 15 Mar 2018 11:20 AM (IST)
नवरात्र पर विदेशी फूलों से सजाया जा रहा है मां वैष्णो देवी का भवन
नवरात्र पर विदेशी फूलों से सजाया जा रहा है मां वैष्णो देवी का भवन

कटड़ा, संवाद सहयोगी। आगामी 18 मार्च से शुरू हो रहे पवित्र चैत्र नवरात्र को लेकर विश्व प्रसिद्ध तीर्थ स्थल वैष्णो देवी भवन की दिव्य सजावट शुरू हो गई है। करीब एक किलोमीटर वर्ग क्षेत्र में फैले इस पवित्र भवन की सजावट श्राइन बोर्ड के सौजन्य से प्रसिद्ध उद्योगपति केके शर्मा द्वारा करवाई जा रही है।

वर्तमान में करीब 40 फीसद भवन की सजावट हो चुकी है और शेष सजावट का कार्य जोरों पर है। तय समय पर भवन की सजावट पूरी हो, इसके लिए दिल्ली से विशेष रूप से आए 200 कारीगर दिन-रात लगे हुए हैं। भवन पर पांच विशाल स्वागत द्वार बनाने के साथ ही पूरे भवन परिसर को रंग-बिरंगी चुनरियों और देशी-विदेशी फूलों से सजाया जा रहा है।

वहीं, वैष्णो देवी की प्राचीन गुफा के साथ ही कृत्रिम गुफाओं की भव्य सजावट युद्ध स्तर पर जारी है। जहां शिव परिवार के साथ ही विभिन्न देवी-देवताओं की मूर्तियां सजाई जा रही हैं। दूसरी ओर नौ दिन तक चलने वाले पवित्र नवरात्र में मां वैष्णो देवी की पवित्र पिंडियों की सजावट रोजाना की जाएगी।

पवित्र पिंडियों के साथ ही गुफाओं तथा भवन परिसर की सजावट के लिए भारत सहित श्रीलंका, आस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, आदि देशों से विशेष रूप से फूलों को मंगवाया गया है और पवित्र नवरात्र में भवन की रूप सज्जा देखते ही बनती है। वहीं, भवन पर सफाई के साथ ही रंग रोगन आदि का कार्य तेजी से जारी है, जिसको लेकर श्राइन बोर्ड ने विभिन्न टीमों का गठन किया है। 

chat bot
आपका साथी