उपराज्यपाल मुर्मू ने कहा-जम्मू-कश्मीर में लड़कियों की साक्षरता दर बढ़ाने पर दिया जाएगा विशेष ध्यान

उपराज्यपाल ने मनरेगा के तहत स्कूलों की चाहरदिवारी करने मैदान बनाने व अन्य कार्य करने के लिए कहा। लोगों को सरकार से बहुत उम्मीदें हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 14 Jul 2020 11:19 AM (IST) Updated:Tue, 14 Jul 2020 11:19 AM (IST)
उपराज्यपाल मुर्मू ने कहा-जम्मू-कश्मीर में लड़कियों की साक्षरता दर बढ़ाने पर दिया जाएगा विशेष ध्यान
उपराज्यपाल मुर्मू ने कहा-जम्मू-कश्मीर में लड़कियों की साक्षरता दर बढ़ाने पर दिया जाएगा विशेष ध्यान

जम्मू, राज्य ब्यूरो।उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने कहा है कि शिक्षा क्षेत्र में सुधार लाने के लिए दोगुने प्रयास किए जाने चाहिए। लड़कियों की साक्षरता दर बढ़ाने पर विशेष ध्यान देने की जरूरत पर बल देते हुए उन्होंने कहा कि दूरदराज इलाके के स्कूलों में शिक्षा का बुनियादी ढांचा मजबूत करने की दिशा में काम करने की जरूरत है।

स्कूल शिक्षा विभाग के 15 ढांचागत प्रोजेक्टों का ई-उद्धाटन करते हुए उपराज्यपाल ने कहा कि संसाधनों का सही तरीके से इस्तेमाल करते हुए स्कूलों में बेहतर सुविधाएं उपलब्ध करवाई जाएं। युवाओं के चंहुमुखी विकास के लिए स्कूली शिक्षा ही अहम होती है। हमे यह सोचना चाहिए कि स्कूल में जब हम एक बच्चे का पोषण कर रहे होते है तो हम राष्ट्र के भविष्य को तैयार कर रहे होते है। उन्होंने नए ढांचागत प्रोजेक्टों का जल्द इस्तेमाल करने पर जोर देते हुए कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों के लिए बनाए गए यह प्रोजेक्ट संपत्ति की तरह है जिसमें विद्यार्थियों को गुणवत्ता वाली शिक्षा हासिल हो पाएगी।

उपराज्यपाल ने मनरेगा के तहत स्कूलों की चाहरदिवारी करने, मैदान बनाने व अन्य कार्य करने के लिए कहा। लोगों को सरकार से बहुत उम्मीदें हैं। विकास के मामले में हम तेज चलना होगा। उन्होंने अधर में लटक पड़े प्रोजेक्टों को जल्द पूरा करने के निर्देश दिए। पंद्रह प्रोजेक्टों पर 14.7 करोड़ रूपये का खर्च आया है। उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा, मुख्य सचिव बीवीआर सुब्रामण्यम, स्कूल शिक्षा विभाग के प्रमुख सचिव असगर सेमून, विभाग की जम्मू की निदेशक अनुराध गुप्ता, कश्मीर के निदेशक मोहम्मद युनुस मलिक व अन्य अधिकारी वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए शामिल हुए। किश्तवाड़ के अठौली पाडर में 100 बिस्तरों का छात्राओं का हॉस्टल राजौरी के पलंगार में 100 बिस्तरों का छात्राओं का हॉस्टल गांदरबल के थीरू में हाई स्कूल में दस कमरों का निर्माण श्रीनगर के गोरीपोरा में हाई स्कूल की इमारत में दस कमरों का निर्माण श्रीनगर के पंचकवारी में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हाई स्कूल शाह पुर पुंछ में आर्ट क्राफ्ट रूम और कंप्यूटर रूम माडल हायर सेकेंडरी स्कूल राजौरी में कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय हायर सेकेेंडरी स्कूल साज राजौरी में आवास की अतिरिक्त सुविधा लड़कियों के हाई स्कूल धोरू अनंतनाग में आवास की अतिरिक्त सुविधा मिडल स्कूल हनुमानपोरा अनतंनाग में आवास की अतिरिक्त सुविधा कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय अरनास कुपवाड़ा के लाडरवान में हायर सेकेंडरी स्कूल में आवास की अतिरिक्त सुविधा लड़कियों का माडल हायर सेकेंडरी स्कूल ऊधमपुर में चार कमरों की इमारत हायर सेकेंडरी स्कूल घर धम्मा में आठ कमरों की इमारत का निर्माण रामबन के धलवा में हायर सेकेंडरी स्कूल में आठ कमरों की इमारत

chat bot
आपका साथी