त्योहारों की खरीदारी के उत्साह के सामने नरम पड़ा लॉकडाउन

जागरण संवाददाता जम्मू आज शुक्रवार शाम छह बजे से जम्मू जिले में लॉकडाउन शुरू होना था।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 01 Aug 2020 07:56 AM (IST) Updated:Sat, 01 Aug 2020 07:56 AM (IST)
त्योहारों की खरीदारी के उत्साह के सामने नरम पड़ा लॉकडाउन
त्योहारों की खरीदारी के उत्साह के सामने नरम पड़ा लॉकडाउन

जागरण संवाददाता, जम्मू : आज, शुक्रवार शाम छह बजे से जम्मू जिले में लॉकडाउन शुरू होना था। ऐसे में ईद व रक्षाबंधन की खरीदारी के लिए लोगों के पास आज आखिरी दिन बचा था। यहीं कारण था कि आज शहर के बाजार हर तरफ खरीदारों से सराबोर नजर आए। पुराने शहर के बाजारों में तो भीड़ नियंत्रित करने के लिए आज बकायदा पुलिस को भी कसरत करनी पड़ी। बाजारों में ट्रैफिक जाम की स्थिति न बने, इसके लिए व्यस्त बाजारों में पुलिसकर्मियों की विशेष तैनाती रही। त्योहारों की इस खरीदारी को लेकर लोगों में इतना उत्साह था कि लोगों व दुकानदारों को पता ही नहीं चला कि कब छह बज गए। लोगों के इस उत्साह को देखते हुए पुलिस ने भी नरमी बरती। दिन भर तो पुलिस छह बजे से लॉकडाउन शुरू होने की सूचना देती रही लेकिन शाम छह बजे के बाद भी कहीं जबरन दुकानें बंद नहीं करवाई। इसके चलते कुछ बाजारों में दुकानें सात बजे बंद हुई तो कुछ जगह आठ बजे तक भी दुकानें खुली रही।

ईद व रक्षाबंधन को लेकर पुराने शहर के रघुनाथ बाजार, राजेंद्र बाजार, सिटी चौक, सुपर बाजार, पुरानी मंडी, राज तिलक रोड, पक्का डंगा, मोती बाजार व पटेल बाजार में दिन भर खरीदारों का जमावड़ा रहा। उधर गांधी नगर गोल मार्केट व अप्सरा रोड पर भी आज त्योहारों की रौनक नजर आई। सुबह से ही इन बाजारों में लोग उमड़ना शुरू हो गए थे और दिन भर लोगों ने त्योहार को लेकर आवश्यक खरीदारी की। सबसे अधिक भीड़ पुराने शहर के पुरानी मंडी के कपड़ा बाजार व पक्का डंगा में देखी गई। पक्का डंगा में रक्षाबंधन को लेकर खरीदारी दिन भर जोरों पर रही। इसी बाजार में चूंकि राखियों की दुकानें भी सजी थी और पतंगों की भी। लिहाजा बाजार में युवतियों-महिलाओं के साथ बच्चे व युवा भी खरीदारी करने पहुंचे थे।

-----------------------

मॉस्क पहनने की हिदायत देते दिखे पुलिसकर्मी

त्योहारों की खरीदारी का अंतिम मौका होने के कारण हर किसी को जल्दबाजी थी। ऐसे में भीड़भाड़ वाले इलाकों में शारीरिक दूरी की अनदेखी भी हुई लेकिन पुलिस कहीं पर भी सख्ती करती नजर नहीं आई। पुलिस ने शुक्रवार को सहयोगी की भूमिका निभाई और लोगों की इस खरीदारी को आसान व सुरक्षित बनाने में सहयोग किया। लॉकडाउन में कुछ नरमी बरतने के साथ दिन भर व्यस्त बाजारों में पुलिसकर्मी लोगों को आवश्यक दूरी बनाए रखने व मॉस्क पहनने का संदेश देते भी नजर आए।

----------------------

बाजारों में इस भीड़ को टाला जा सकता था। आज बाजारों में खरीदारी को लेकर उत्साह अवश्य था लेकिन कहीं न कहीं लोग मजबूरी में बाहर निकले क्योंकि आगे साठ घंटे का लॉकडाउन था। हमने प्रशासन से आग्रह किया था कि त्योहारों को देखते हुए इस वीकेंड लॉकडाउन में कुछ ढील दी जाए लेकिन प्रशासन नहीं माना। अगर शनिवार व रविवार को भी कुछ समय के लिए दुकानें खोलने की अनुमति दी जाती तो आज बाजारों में इतनी भीड़ नहीं होती।

-नीरज आनंद, प्रधान चैंबर आफ ट्रेडर्स फेडरेशन जम्मू

chat bot
आपका साथी