जम्मू और कश्मीर: रफ्तार पकड़ने लगा जनजीवन, हटी कंटीली तारें, शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

जिला प्रशासन द्वारा लगाई गई धारा 144 के बीच सामान्य दिनों की तरह दुकानें खुली रहेंगी।।पाबंदियों में राहत देते हुए जिला पुलिस ने सड़कों पर लगाए गए कंटीले तारों को हटा दिया है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Fri, 09 Aug 2019 11:15 AM (IST) Updated:Fri, 09 Aug 2019 04:11 PM (IST)
जम्मू और कश्मीर: रफ्तार पकड़ने लगा जनजीवन, हटी कंटीली तारें, शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें
जम्मू और कश्मीर: रफ्तार पकड़ने लगा जनजीवन, हटी कंटीली तारें, शाम 5 बजे तक खुली रहेंगी दुकानें

जम्मू [जागरण संवाददाता]। जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 के कमजोर किए जाने के बाद आज पांचवां दिन है और पहला शुक्रवार है। सुरक्षाबल घाटी के चप्पे-चप्पे पर तैनात हैं और धारा 144 लागू की गई है। हालांकि, आज जम्मू के कुछ इलाकों में कर्फ्यू में ढील दी गई है और स्कूल भी खुले हैं। जिला प्रशासन द्वारा लगाई गई धारा 144 के बीच शुक्रवार को सामान्य दिनों की तरह दुकानें खुली रहीं। हालांकि, यात्री वाहनों को प्रशासन ने चलने की इजाजत नहीं दी, लेकिन दोपहर बाद कुछ रूट की मिनी बसें दौड़ती देखी गई। कश्मीर घाटी में लोगों को स्थानीय मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज अदा करने के लिए प्रतिबंधों में ढील दी गई।

मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज अदा करने की अनुमति

जानकारी  हो कि कश्मीर घाटी में लोगों को स्थानीय मस्जिदों में शुक्रवार की नमाज अदा करने के लिए प्रतिबंधों में ढील दी गई।हालांकि ऐतिहासिक जामा मस्जिद में शुक्रवार को लोगों के इकट्ठा होने पर मनाही रही। यह कदम राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल द्वारा अधिकारियों को निर्देश देने के बाद उठाया गया है।

आम आदमी इन नंबर पर करे संपर्क 

जम्मू-कश्मीर से बाहर रह रहे लोग अगर अपने परिवार से संपर्क करना चाहते हैं, तो श्रीनगर पुलिस द्वारा कुछ नंबर जारी किए गए हैं। जिनके जरिए परिवारों से संपर्क किया जा सकता है। श्रीनगर के जिला उपायुक्त डा. शाहिद इकबाल चौधरी के अनुसार जिला उपायक्त कार्यालय में हमने दो टेलीफोन सेवाएं 9419028242 और 9419028251 को शुरु किया है। अलबत्ता उन्होंने यह नहीं बताया कि आम आदमी इन नंबर पर कैसे संपर्क करेगा। 

समझौता एक्सप्रेस के बाद पाकिस्तान ने एक और ट्रेन रोकी

कश्मीर से अनुच्‍छेद 370 हटने के बाद से बौखलाए पाकिस्‍तान ने समझौता एक्‍सप्रेस के बाद अब भारत-पाकिस्‍तान के बीच चलने वाली दूसरी ट्रेन सेवा थार एक्‍सप्रेस भी रोक दी है। यह ट्रेन बाड़मेर के मुनाबाओ से पाकिस्‍तान के सिंध प्रांत स्थित खोखरापार के बीच चलती है। इससे पहले गुरुवार को ही पाकिस्‍तान ने समझौता ट्रेन सेवा को हमेशा के लिए बंद करने का फैसला लिया था। पाकिस्‍तान के रेल मंत्री शेख रशीद अहमद ने यह ऐलान किया। थार एक्सप्रेस एक साप्ताहिक यात्री ट्रेन है।

उधर, उधमपुर में आज फिर से स्कूल खुल गए। उधमपुर के पुलिस उपायुक्त पीयूष सिंगला ने बताया कि धारा 144 अभी भी लागू है, लेकिन कुछ क्षेत्रों में कुछ अपवादों के साथ। सुरक्षा योजना लागू है। विवादित क्षेत्रों पर कड़ी नजर रखी जा रही है। बाजार भी सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगे। 

जम्मू सिटी नॉर्थ (पुराने शहर) में पाबंदियों में राहत देते हुए जिला पुलिस ने शहर की सड़कों पर लगाए गए कंटीले तारों को हटा कर किनारे रख दिया। निजी वाहनों की आवाजाही पर किसी प्रकार की रोक टोक नहीं थी। बाजार खुलने के बीच सुरक्षाबलों की तैनाती पहले जैसी ही रही।

#WATCH Jammu and Kashmir: Latest visuals from Srinagar as people move about for their work. pic.twitter.com/UYlI6cTSMK— ANI (@ANI) August 9, 2019

पुलिस के अलावा केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के जवान पिछले दिनों की तरह हीं तैनात रहे, ताकि किसी प्रकार की अप्रिय घटना को रोका जा सके। पाबंदियां लागू होने के चलते शहर में जुलूस या रैली निकालने की इजाजत नहीं दी गई। वहीं, सिटी साउथ पुलिस डिवीजन के अंतर्गत आने वाले पुलिस थाना क्षेत्रों में पाबंदियों का असर बिल्कुल भी नहीं दिखा। वहां सामान्य दिनों की तरह ही यातायात चल रहा था। सभी दुकानें खुली थीं।

हालांकि, मिनी बसें सड़कों पर नहीं दौड़ीं, जबकि सवारी ऑटो पहले की तरह ही चले। गांधी नगर, बागे बाहु, छन्नी हिम्मत, सतवारी, गंग्याल और त्रिकुटा नगर पुलिस थानों के अधीन आने वाले क्षेत्रों से तारबंदी को हटा दिया गया। पुलिस कंट्रोल रूम की वैन लगातार सड़कों पर चक्कर लगा कर स्थिति पर नजर रखे हुए थी।

उधर, शहर से लगते ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात पुलिसकर्मी नदारद दिखे। सुबह से ही दूध, फल और सब्जियों से भरे वाहन सब्जी मंडी में बेरोकटोक पहुंचे। इससे पूर्व सोमवार और मंगलवार को मंडियां बंद रहने से किसानों को खासी परेशानी हुई थी। दोमाना, कानाचक्क, खौड़, अखनूर, नगरोटा, झज्जरकोटली थाना क्षेत्रों में पूर्ण रूप से शांति रही। वहां भी धारा 144 का असर देखा गया। बाजारों में अन्य दिनों से कम रौनक देखी गई।

यात्रियों के लिए लगाया लंगर

कश्मीर घाटी छोड़ कर जम्मू पहुंचे प्रवासी श्रमिकों के लिए प्रशासन के अलावा कई सामाजिक संगठनों ने जम्मू रेलवे स्टेशन के भीतर व बाहर लंगर की व्यवस्था की। अखिल भारतीय धर्म प्रचार सेवा समिति के सदस्यों ने लंगर लगा कर लोगों को भोजन परोसा। रेडक्रॉस की ओर से भी रेलवे स्टेशन में लंगर लगाया गया।

सरकारी कार्यालयों में सामान्य दिनों की तरह कामकाज

बुधवार को कार्यालयों में कर्मचारियों की संख्या काफी कम थी। इसके विपरीत वीरवार व शुक्रवार को सभी सरकारी कार्यालयों में सामान्य दिनों की तरह कामकाज हुआ। कार्यालयों में लोग अपने लंबित पड़े काम करवाने के लिए पहुंचे।

दिन भर चलते रहे सवारी ऑटो

प्रशासन के आदेश पर अधिकतर यात्री वाहन सड़कों पर नहीं उतरे। हालांकि, सवारी ऑटो तीन दिन के बाद सामान्य तौर पर स्टॉप पर मौजूद रहे, जिससे लोगों ने राहत की सांस ली। हालांकि, लोगों ने ऑटो चालकों पर उनसे मनमाना किराया वसूलने का आरोप लगाया।

सांबा, कठुआ, ऊधमपुर में खुले स्कूल, अन्य जिलों में आज बंद रहेंगे

हालात की समीक्षा के बाद प्रशासन ने जम्मू संभाग के तीन जिलों सांबा, कठुआ और ऊधमपुर में शुक्रवार से स्कूल खोलने का फैसला किया है, जबकि एहतियात के तौर पर जम्मू संभाग के जम्मू समेत अन्य सात जिलों व कश्मीर संभाग में शुक्रवार को पांचवें दिन भी स्कूल-कॉलेज बंद रहेंगे।

मोबाइल इंटरनेट पर प्रतिबंध जारी :

रविवार देर रात से जम्मू-कश्मीर में मोबाइल इंटरनेट पर लगा प्रतिबंध अभी जारी रहेगा। प्रशासन ने अफवाहों को रोकने के लिए इंटरनेट सेवा को बंद किया है। यह सेवा शुरू करने का फैसला राज्य के हालात की समीक्षा के बाद किया जाएगा।

डेबिट, क्रेडिट कार्ड से नहीं हो पा रहा भुगतान :

मोबाइल इंटरनेट सेवा बंद होने से लोगों को परेशानी भी हो रही है। लोगों के डेबिट, क्रेडिट कार्ड से भुगतान नहीं हो रहा है। ऐसे में सारा भुगतान नकद करना पड़ रहा है, जिस कारण शहर के कई एटीएम भी खाली हो गए हैं।

आज 11 बजे से शाम 5 बजे तक खुले रहेंगी दुकानें :

जम्मू में हालात की समीक्षा के बाद प्रशासन ने शुक्रवार को बाजार भी सुबह 11 बजे से शाम 5 बजे तक दुकानें खोलने की छूट दी है। वीरवार सुबह भी जम्मू में प्रशासन ने कुछ छूट दी थी। इस दौरान पूरी तरह शांति बनी रही और दुकानें भी खुलीं। 

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी