जम्मू-कश्मीर से खत्म होने वाला है आतंकवाद, आखिरी आतंकी के सफाए तक जुटे रहेंगे जवान: मनोज सिन्हा

जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि प्रदेश में आतंकवाद लगभग खत्म हो गया है। उन्होंने कहा कि प्रदेश से आखिरी आतकी के सफाए तक हमारे सुरक्षाकर्मी यहां जुटे रहेंगे। मनोज सिन्हा ने अमर जवान शौर्य स्थल (वीर स्तंभ) और पक्की यज्ञशाला का उद्घाटन किया।

By Jagran NewsEdited By: Publish:Fri, 02 Dec 2022 09:35 AM (IST) Updated:Fri, 02 Dec 2022 09:35 AM (IST)
जम्मू-कश्मीर से खत्म होने वाला है आतंकवाद, आखिरी आतंकी के सफाए तक जुटे रहेंगे जवान: मनोज सिन्हा
उपराज्पाल मनोज सिन्हा बोले- जम्मू-कश्मीर से खत्म होने वाला है आतंकवाद

जुगल मंगोत्रा, पौनी। उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने गुरुवार को कहा कि जम्मू-कश्मीर में आतंकवाद लगभग समाप्ति पर है। पड़ोसी देश जम्मू कश्मीर में आतंकवाद को बढ़ावा दे रहा है, लेकिन जब तक आखिरी आतंकी का सफाया नहीं हो जाता तब तक हमारे सुरक्षाकर्मी दिन-रात अपनी ड्यूटी पर जुटे रहेंगे। उपराज्यपाल ने रियासी जिले के पौनी में यज्ञस्थल पर बलिदानियों की याद में बनाए गए 37 फीट ऊंचे अमर जवान शौर्य स्थल (वीर स्तंभ) और पक्की यज्ञशाला का उद्घाटन किया।

वीर नारियों को सम्मान- मनोज सिन्हा

उपराज्यपाल ने कहा कि मैं वीर नारियों को सलाम करता हूं और उन बलिदानियों को श्रद्धांजलि देता हूं, जिन्होंने देश के लिए अपना बलिदान दे दिया। इस मौके पर परमवीर चक्र विजेता कैप्टन विक्रम बत्रा के माता-पिता के साथ कारगिल के बलिदानियों के स्वजन को सम्मानित भी किया गया। इसके साथ संत बाल योगेश्वर दास महाराज के सानिध्य में बलिदानियों की याद में 11 दिन तक चलने वाला 108 कुंडीय अतिविष्णु महायज्ञ भी शुरू हो गया।

'आतंकवाद का पोषण करने वाला तंत्र ध्वस्त'

उपराज्यपाल ने लोगों को संबोधित करते हुए कहा कि उनका सौभाग्य है कि उन्हें वर्षों बाद पावन पुरी पौनी में आने का मौका मिला है। उन्होंने कहा कि कि अनुच्छेद 370 को निरस्त करने के बाद आतंकवाद का पोषण करने वाला तंत्र ध्वस्त हो चुका है। उन्होंने कहा कि ग्रामीण अर्थव्यवस्था में सुधार के लिए केंद्र सरकार की तरफ से जम्मू कश्मीर के प्रत्येक जिले के लिए कई योजनाएं शुरू की गई हैं। बिजली, पानी, सड़कें और चिकित्सा सुविधाएं मुहैया करवाने के लिए सरकार काम कर रही है। आने वाले समय में राज्य में 3200 मेगावाट बिजली का उत्पादन कर लोगों की बिजली की समस्या को दूर किया जाएगा।

पंचायतों को मजबूत करने के लिए दिया फंड- सिन्हा

उपराज्यपाल ने ये भी कहा कि पंचायतों को मजबूत करने के लिए 1000 करोड़ रुपये दिए गए हैं। लोगों की जमीनों को डिजिटलाइजेशन करने के साथ स्वास्थ्य से जुड़े सेहत कार्ड बनाए गए हैं, जिनका लोग लाभ ले सकते हैं। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत लोगों को मकान बनाने के लिए भी अगली किस्त जारी कर दी गई है। देश के लिए बलिदान देने वालों के स्वजन को पहले पांच लाख रुपये दिए जाते थे, अब उसे बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दिए गए हैं। रियासी जिले में प्रदेश सरकार की तरफ से पिछले वित्त वर्ष में 1012 परियोजनाएं पूरी की गई और इस वर्ष 1500 परियोजनाओं को पूरा करने का लक्ष्य रखा गया है।

ये भी पढ़ें:

क्रिप्टो बैंक ब्लॉकफी ने बैंकरप्सी का आवेदन किया, FTX को बताया वजह, बिटफ्रंट एक्सचेंज भी बंद

Fact Check: महाराणा प्रताप की तलवार के वजन को लेकर झूठा दावा वायरल, करीब 2 किलो था तलवार का वजन

chat bot
आपका साथी