Jammu General Bus Stand Multi-tier Parking: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- जम्मू को अब कमर्शियल हब बनाने की तैयारी

केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू अब मंदिरों का ही शहर नहीं है बल्कि अब इसे आने वाले समय में कमर्शियल हब के रूप में जाना जाएगा। शहर के बस स्टैंड में जम्मू डेवलपमेंट अथारिटी (जेडीए) द्वारा बनाई गई मल्टीटियर पार्किंग का उद्घाटन

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 05:00 PM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2021 07:42 PM (IST)
Jammu General Bus Stand Multi-tier Parking: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा बोले- जम्मू को अब कमर्शियल हब बनाने की तैयारी
केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा

जम्मू, जागरण संवाददाता। केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने कहा कि जम्मू अब मंदिरों का ही शहर नहीं है बल्कि अब इसे आने वाले समय में कमर्शियल हब के रूप में जाना जाएगा।

उन्हाेंने यह शब्द शहर के बस स्टैंड में जम्मू डेवलपमेंट अथारिटी (जेडीए) द्वारा बनाई गई मल्टीटियर पार्किंग का उद्घाटन करते हुए कहे। उन्होंने कहा कि पिछले कुछ वर्षों से जम्मू-कश्मीर लगातार प्रगति के पथ पर बढ़ रहा है। तीन वर्षों में प्रदेश के सभी गांव बेहतरीन सड़क मार्ग से जुड़ जाएंगे और लोगों को 24 घंटों बिजली मिलेगी। उन्होंने कहा कि पार्किंग की सुविधा शुरू होने से अब जम्मू को कमर्शियल हब बनाने की तैयारी शुरू हो चुकी है।

उपराज्यपाल ने कहा कि प्रदेश में 32 प्रतिशत आबादी शहरों में रहती है और यही वजह है कि गांवों काे आने वाले समय में और अधिक विकसित किया जाएगा। गांवों को शहरों से जोड़ने के लिए सड़क मार्गों का निर्माण तेज गति से करवाया जाएगा। सरकार जम्मू शहर को स्मार्ट सिटी प्रोजेक्ट के अंतर्गत आधुनिक सुविधाओं से लैस और विकसित करना चाहती है। इस पार्किंग व व्यवसायिक परिसर के निर्माण में 201.68 लाख रुपये खर्च हुए हैं। छह मंजिला इमारत के सबसे नीचे बसों, पहली, दूसरी व तीसरी मंजिल पर कारों की पार्किंग की सुविधा है। चौथी व पांचवीं मंजिल पर शॉपिंग मॉल, फूड कोर्ट, रेस्तरां व आधुनिक शौचालयों के अलावा एक एसी की सुविधा वाली टिकट बुकिंग कार्यालय भी बनाया गया है। यात्रियों की सुविधा के लिए वेटिंग हॉल भी है।

पार्किंग में कौन-कौन सी है सुविधा : ग्राउंड फ्लोर पर बस टर्मिनल बनाया गया है। इसमें 80 बसों की पार्किंग की सुविधा है जबकि 20 बसों की बोर्डिंग होगी। पहली, दूसरी तथा तीसरी मंजिल पर कार रैंप बेस्ट कार पार्किंग की सुविधा है। 1312 कारों की पार्किंग की जा सकती है। 177 दो पहिया वाहन खड़े करने की सुविधा है। चौथी व पांचवीं मंजिल पर मल्टी ब्रांड स्टोर, रेस्तरां, फूड कोर्ट, प्रीमियम कार पार्किंग, दो एलीवेटर सहित अन्य आधुनिक सुविधाएं हैं।

यह भी पढ़ें :- Jammu Bus Stand Multi-tier Parking: जम्मू को मिला बहुमंजिला पार्किंग का तोहफा, 213 करोड़ रुपये की लागत से हुआ तैयार

chat bot
आपका साथी