उपराज्यपाल सिन्हा ने अधिकारियों से कहा- निष्ठा व जिम्मेदारी से कार्य करते हुए लोगों की जानें बचाएं

उपराज्यपाल ने ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव को निर्देश दिए कि वह पंचायतों में कोरोना केयर सेंटरों के लिए आशा आंगनवाड़ी वर्करों को ट्रेनिंग देने और पंचायत राज प्रतिनिधियों के लिए प्रभावी कदम उठाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आशा वर्कर और स्वस्थ कर्मियों को सक्रिय करना चाहिए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 22 May 2021 07:29 AM (IST) Updated:Sat, 22 May 2021 07:29 AM (IST)
उपराज्यपाल सिन्हा ने अधिकारियों से कहा- निष्ठा व जिम्मेदारी से कार्य करते हुए लोगों की जानें बचाएं
उपराज्यपाल ने कम वैक्सीनेशन दर पर संबंधित डिप्टी कमिश्नर को इस अभियान में तेजी लाने के लिए कहा।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने अधिकारियों से कहा कि वे अपनी ड्यूटी निष्ठा और जिम्मेदारी के साथ निभाते हुए लोगों की कीमती जानों को बचाएं। 24 घंटे आप अपने बेहतर प्रयास करते हुए लोगों को बेहतर चिकित्सा सुविधाएं उपलब्ध करवाएं और सभी जिलों में मजबूत ढांचा हो ताकि किसी भी स्थिति से निपटा जा सके।

उपराज्यपाल ने कोविड टास्कफोर्स, डिप्टी कमिश्नरों, पुलिस एसपी के साथ बैठक कर कोरोना की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों पर विचार विमर्श किया।उपराज्यपाल ने कहा कि वैक्सीनेशन, टेस्टिंग, कोरोना के प्रभावी प्रबंधन से अधिकारियों के प्रदर्शन के मापदंड तय होंगे। कुछ जिलों में कम वैक्सीनेशन दर पर उपराज्यपाल ने संबंधित डिप्टी कमिश्नर को इस अभियान में तेजी लाने के लिए कहा।

उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में कोरोना संक्रमण के मामले अधिक आ रहे हैं वहां पर टेस्टिंग को बढ़ाया जाए वैक्सीनेशन को बढ़ाया जाए और तहसीलदारों व वीडियो को लक्ष्य दिए जाएं। कोरोना के मामलों को कम करने के लिए प्रभावी कदम उठाए जाएं उन्होंने डिप्टी कमिश्नरों से कहा कि वह इस महामारी से निपटने के लिए भावी योजना तैयार करें। काेरोना से संबंधित मामलों का समाधान हो और नियमित तौर पर मीडिया को सही जानकारी दी जाए। पाबंदी वाले इलाकों में लोगों की मूवमेंट को सुचारू बनाए जाने पर उपराज्यपाल ने डिविजनल कमिश्नर और डिप्टी कमिश्नर को पास जारी करने के लिए कहा। जिला आधार पर कोरोना की स्थिति का जायजा लेते हुए उपराज्यपाल ने पंचायत स्तर पर पांच बिस्तरों वाले कोविड केयर सेंटर स्थापित करने के लिए समय निर्धारित किया।

यह सेंटर प्राथमिकता के तौर पर दूरदराज के इलाकों में स्थापित किए जाएं और वहां पर पर्याप्त ऑक्सीजन सपोर्ट वाले बिस्तर, मेडिकल किट उपलब्ध हों और नजदीकी स्वास्थ्य केंद्र के साथ जुड़े हो और सभी सुविधाएं उपलब्ध हो। उन्होंने कहा कि हम कोरोना की रोकथाम के लिए सुविधाओं का विकेंद्रीयकरण कर रहे हैं जो सिस्टम को प्रभावी बनाने के लिए जरूरी है।

उपराज्यपाल ने ग्रामीण विकास विभाग के प्रमुख सचिव को निर्देश दिए कि वह पंचायतों में कोरोना केयर सेंटरों के लिए आशा आंगनवाड़ी वर्करों को ट्रेनिंग देने और पंचायत राज प्रतिनिधियों के लिए प्रभावी कदम उठाए। उन्होंने कहा कि ग्रामीण क्षेत्रों में आशा वर्कर और स्वस्थ कर्मियों को सक्रिय करना चाहिए। उपराज्यपाल ने ग्रामीण क्षेत्रों में जागरूकता फैलाने पर बल दिया।

उन्होंने मनरेगा के तहत कार्यों के समय पर पेमेंट जारी करने और विभिन्न योजनाओं का लाभ पहुंचाने के निर्देश दिए। तहसीलदारों और बीडीओ के लिए लक्ष्य निर्धारित किए जाए। वे जिम्मेदारी से कार्य करें। उन्होंने डिप्टी कमिश्नरों से कहा कि जिला योजना के प्रस्ताव जल्द सौंपे।

chat bot
आपका साथी