Coronavirus: डॉक्टरों से बोले उपराज्यपाल- कोविड मरीजों को बिस्तर, दवाइयां मिलने में न हो दिक्कत

डॉक्टरों ने उपराज्यपाल को बताया कि प्रदेश के सभी अस्पतालों में आक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई हो रही है। यही नहीं मरीजों के लिए बिस्तर भी उपलब्ध है। उन्होने डॉक्टरों और धार्मिक गुरुओं से लोगों को कोरोना से बचाव के लिए एसओपी का पालन करने के लिए जागरूक करने को कहा।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 08:18 AM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 11:58 AM (IST)
Coronavirus: डॉक्टरों से बोले उपराज्यपाल- कोविड मरीजों को बिस्तर, दवाइयां मिलने में न हो दिक्कत
आपने जम्मू-कश्मीर के लोगों को पूरी इमानदारी, बहादुरी और धैर्य के साथ सेवा की है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: कोरोना संक्रमण के लगातार बढ़ रहे मामलों के बीच उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने जम्मू-कश्मीर के वरिष्ठ डाक्टरों के साथ बैठक कर तैयारियों का जायजा लिया। मेडिकल कालेजों के प्रिंसिपल, विभिन्न भागों के एचओडी, जिला अस्पतालों के डाक्टर भी इस मौके पर मौजूद थे।

उपराज्यपाल ने सभी अस्पतालों में कोरोना से निपटने के लिए की गई तैयारियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने सभी डाक्टरों और फ्रंटलाइन वर्कर्स का कोरोना के खिलाफ लड़ाई में अहम योगदान के लिए आभार लताया। उन्होंने कहा कि सभी दिन रात इस संक्रमण से पीड़ित लोगों की सेवा में जुटे हुए हैं। उपराज्यपाल ने कहा कि वह डाक्टरों और उनकी टीम के काम के आभारी है। आप सभी के लिए प्रेरणास्रोत हो। आपने जम्मू-कश्मीर के लोगों को पूरी इमानदारी, बहादुरी और धैर्य के साथ सेवा की है।

आपके समर्थन से हम केंद्र शासित प्रदेश में कोरोना पर नियंत्रण पा लेंगे। उन्होंने विभिन्न डाक्टरों से कोरोना के नियंत्रण के लिए सुझाव भी मांगे। उन्होंने कहा कि मरीजों को बिस्तर और दवाइयां उपलब्ध करवाने के लिए सभी प्रभावी कदम उठाए जाएंगे।

डॉक्टरों ने उपराज्यपाल को बताया कि प्रदेश के सभी अस्पतालों में आक्सीजन की पर्याप्त सप्लाई हो रही है। यही नहीं मरीजों के लिए बिस्तर भी उपलब्ध है। उन्होने डॉक्टरों और धार्मिक गुरुओं से लोगों को कोरोना से बचाव के लिए एसओपी का पालन करने के लिए जागरूक करने को कहा। उपराज्यपाल ने सोश्याल मीडिया, प्रंट मीडिया, टीवी, रेडियो के माध्यम से भी अधिकतर लोगों के बीच पहुंचने को कहा। उन्होंने कहा कि अगर किसी के बीच भी टीकाकरण को लेकर कोई भ्रंति है तो उसे भी दूर किया जाना चाहिए। उन्होंने टीकाकरण अभियान में बढ़ोतरी के लिए लोगों को जागरूक करने पर जोर दिया।

उपराज्यपाल को बताया गया कि जम्मू कश्मीर पुलिस के 88 फीसद जवानों का टीकाकरण किया गया है। उसमें से सिर्फ छह ही संक्रमित हुए हैं। उन सभी का भी इलाज जारी है। संक्रमण की चेन तोड़ने के लिए सभी शहरी निकायों और नगर निगमों में रात्रि कर्फ्यू लगाया गया है।पाकों को बंद कर दिया गया है।बाजारों को भी पचास फीसद खोलने की अनुमति है।

उपराज्यपाल ने डाक्टरों को आश्वासन दिया कि प्रशासन की ओर से उन्हें जरूरी उपकरण, अतिरिक्त स्टाफ हर कुछ मुहैया करवाया जाएबा। इस दौरान कई डाक्टरों ने उपराज्यपाल को सुझाव भी दिए। स्वास्थ्य निदेशक कश्मीर डा. मुशताक ने उपराज्यपाल को एसओपी का सख्ती के साथ पालन करवाने और समारोहों में लोगों की संख्या को सीमित करने का सुझाव दिया। श्रीनगर मेडिकल कालेज की प्रिंसिपल ने उपराज्यपाल को कुछ दिनों के लिए लोगों की मूवमेंट पर रोक लगाने को कहा।

जम्मू, बारामुला, अनतंनाग, कठुआ और डोडा के डाक्टरों ने भी दूसरी लहर को रोकने के लिए कई सुझाव दिए। इनमें सभी लोगेां का टीकाकरण, कोविड से बचाव के लिए एसओपी का पालन करने, उपजिला अस्पतालों से मरीजों को रेफर करने पर कोई नीति बनाने, लोगों में जागरूकता लाने और कोरोरा वारियर्स के हौंसले को बुलंद बनाए रखना शामिल है। प्रिंसिपल मेडिकल कालेज ने हर दिन कोविड के मरीजों की एडमिशन, आक्सीजन की जरूरत और खपत, अस्पतालों में उपलब्ध बिस्तरों पर जानकारी दी। बैठक वर्चुअल मोड से हुई।

chat bot
आपका साथी