मां वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर भूस्खलन, पारंपरिक मार्ग से वैष्णो देवी यात्रा जारी

श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह पूरी सावधानी के साथ अपनी वैष्णो देवी यात्रा करें। वही कड़ाके की ठंड को लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा गर्म पानी कंबल बिजली आदि का उचित इंतजाम श्रद्धालुओं के लिए किया गया है।

By Vikas AbrolEdited By: Publish:Sun, 23 Jan 2022 03:35 PM (IST) Updated:Sun, 23 Jan 2022 03:35 PM (IST)
मां वैष्णो देवी के बैटरी कार मार्ग पर भूस्खलन, पारंपरिक मार्ग से वैष्णो देवी यात्रा जारी
वर्तमान में पारंपरिक मार्ग से मां वैष्णो देवी यात्रा लगातार जारी है।

संवाद सहयोगी, कटड़ा : लगातार खराब मौसम तथा हो रही बारिश के बावजूद श्रद्धालुओं के हौसले पूरी तरह से बुलंद हैं। श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन करने के साथ ही अपनी वैष्णो देवी यात्रा के दौरान बर्फबारी का खूब आनंद ले रहे हैं। खूबसूरत दृश्य को लगातार अपने मोबाइल तथा कैमरे में कैद कर रहे हैं। लगातार खराब मौसम के चलते एक और जहां दूसरे दिन भी हेलीकॉप्टर सेवा पूरी तरह से बंद रही तो दूसरी और मां वैष्णो देवी के महत्वपूर्ण बैटरी कार मार्ग पर बीती रात देवी द्वार क्षेत्र में हुए भूस्खलन के कारण यह महत्वपूर्ण मार्ग दूसरे दिन भी लगातार बंद रहा।

भारी भूस्खलन के कारण मार्ग पर बने शेड को भी नुकसान पहुंचा है। वही श्राइन बोर्ड के सफाई कर्मचारियों के साथ ही जेसीबी मशीन ने मलवा आदि हटाकर मार्ग को साफ कर दिया। परंतु लगातार जारी खराब मौसम के चलते फिलहाल यह महत्वपूर्ण मार्ग श्रद्धालुओं की आवाजाही के लिए बंद रखा गया है और इसके साथ ही बैटरी का सेवा भी पूरी तरह से बंद है।। पर दूसरी ओर मां वैष्णो देवी भवन तथा भैरव घाटी के मध्य चलने वाली पैसेंजर केबल कार सेवा श्रद्धालुओं को लगातार उपलब्ध हो रही है और श्रद्धालु सेवा का लाभ उठाते हुए भैरव घाटी पहुंचकर बाबा भैरवनाथ के चरणों में नतमस्तक हो रहे हैं। वहीं वर्तमान में पारंपरिक मार्ग से मां वैष्णो देवी यात्रा लगातार जारी है।

लगातार खराब मौसम तथा हो रही बारिश को लेकर मां वैष्णो देवी के मार्गों पर आपदा प्रबंधन दल, के साथ ही श्राइन बोर्ड प्रशासन जहां तक कि पुलिस विभाग की टीमें लगातार तैनात हैं और वैष्णो देवी यात्रा पर निगाह रखे हुए हैं। श्रद्धालुओं को निर्देश दिए जा रहे हैं कि वह पूरी सावधानी के साथ अपनी वैष्णो देवी यात्रा करें। वही कड़ाके की ठंड को लेकर श्राइन बोर्ड द्वारा गर्म पानी कंबल बिजली आदि का उचित इंतजाम श्रद्धालुओं के लिए किया गया है तो दूसरी ओर जगह-जगह अंगीठी का भी इंतजाम किया गया है। ताकि श्रद्धालु वैष्णो देवी यात्रा के दौरान परेशान ना हो। अभी तक मां वैष्णो देवी भवन परिसर में आधा फुट बर्फबारी हो चुकी है तो इसके साथ ही भैरव घाटी में करीब डेढ़ फीट सांझी छत्त एक फीट हाथी मत्था 3 से 4 इंच, हिमकोटी क्षेत्र में करीब आधा फिट तो वही मां वैष्णो देवी के त्रिकूट पर्वत पर दो से 3 फीट बर्फबारी दर्ज की जा चुकी है और मौसम लगातार खराब बना हुआ है।

वैष्णो देवी यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं को लगातार बर्फीली हवाओं का सामना करना पड़ रहा है। परंतु इससे बेपरवाह श्रद्धालु अपने परिजनों के साथ लगातार भवन की ओर प्रस्थान कर रहे हैं। बीते 22 जनवरी को करीब 10000 श्रद्धालुओं ने मां वैष्णो देवी के चरणों में हाजिरी लगाई थी तो वहीं 23 जनवरी यानी की रविवार बाद दोपहर 2:00 बजे तक करीब 6000 श्रद्धालु भवन की ओर प्रस्थान कर चुके थे।और श्रद्धालुओं का आना लगातार जारी था। एक और जहां श्रद्धालु मां वैष्णो देवी के अलौकिक दर्शन कर परिवार की सुख शांति की कामना कर रही हैं तो दूसरी ओर बर्फबारी का भरपूर आनंद उठा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी