लंगर वाहनों के लिए खुले लखनपुर टोल के गेट

राज्य ब्यूरो जम्मू/कठुआ अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए लंगर सेवादारों के वाहनों

By JagranEdited By: Publish:Wed, 19 Jun 2019 08:58 AM (IST) Updated:Wed, 19 Jun 2019 08:58 AM (IST)
लंगर वाहनों के लिए खुले लखनपुर टोल के गेट
लंगर वाहनों के लिए खुले लखनपुर टोल के गेट

राज्य ब्यूरो, जम्मू/कठुआ: अमरनाथ यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं के लिए लंगर सेवादारों के वाहनों का लखनपुर से निरंतर प्रवेश करने का सिलसिला मंगलवार से शुरू हो गया। कश्मीर में जाने के लिए उन्हें राज्य में प्रवेश की आधिकारिक अनुमति दे दी गई। दो दिन से रोके गए 10 लंगर सेवक मंडलों के 48 वाहन मंगलवार सुबह 6 बजे राज्य में प्रवेश कर गए। इनमें पंजाब, हरियाणा और देश के अन्य भागों से आए लंगर सेवादार शामिल हैं। हालांकि, सुरक्षा कारणों से इन्हें रामबन में रोक दिया गया। अब ये वाहन बुधवार को बालटाल और पहलगाम के लिए रवाना हो जाएंगे।

मंगलवार को राशन के ट्रक लखनपुर से कश्मीर के लिए रवाना हुए। उन्हें मंगलवार को ही जवाहर टनल पार करना था, लेकिन ट्रक शाम को जवाहर टनल तक नहीं पहुंच पाए। इस कारण सुरक्षा कारणों से इन ट्रकों को पीछे ही रोक दिया गया। एसएसपी ट्रैफिक हाईवे जितेंद्र सिंह के अनुसार 30 ट्रकों को रामबन और 18 ट्रक जम्मू-श्रीनगर राष्ट्रीय राजमार्ग पर शैतानी नाले के पास रोका गया। इन वाहनों को बुधवार की सुबह ही जवाहर टनल पार करने के लिए छोड़ दिया जाएगा।

------

दोनों मार्गो पर लगेंगे 114 लंगर

यात्रा के बालटाल और पहलगाम मार्ग पर 114 लंगर लगाए जाएंगे। करीब पांच हजार सेवादार डेढ़ महीने तक श्रद्धालुओं को सेवाएं देंगे। जवाहर टनल से पहले लंगर लगाने वाले मंगलवार को ही पहुंच गए हैं। उन्होंने लंगर लगाने के लिए तैयारियां भी शुरू कर दी हैं। वहीं पंजाब के कुछ लंगर संगठनों के ट्रक बुधवार को कश्मीर के लिए रवाना होंगे।

----

लखनपुर में लगे भोले के जयकारे

प्रवेश द्वार पर इंट्री करते ही वाहनों में सवार लंगर सेवक बम-बम बम भोले की जयघोष करने लगे। इससे माहौल शिवमय हो गया। इसके साथ बाबा श्री अमरनाथ की वार्षिक यात्रा की रौनक हाईवे पर दिखने लगी है। सुरक्षा बलों ने संभाला मोर्चा

सुरक्षा बलों ने मुख्य प्रवेश द्वार पर अपना मोर्चा संभाल लिया है। राज्य के मुख्य प्रवेश द्वार पर सुरक्षाबलों की कंपनिया भी पहुंच गई हैं। कंपनी में शामिल जवानों ने मंगलवार ही सुरक्षा की जिम्मेदारी संभाल ली।

कठुआ जिला प्रशासन ने श्रद्धालुओं की सुविधा के लिए राज्य के मुख्य प्रवेश द्वार पर आवश्यक प्रबंध करना शुरू कर दिए हैं। पीएचई ने पेयजल आपूर्ति के लिए पाइप बिछाने और नल लगाने का काम शुरू कर दिया है। जिला पुलिस ने अतिरिक्त सुरक्षा बलों को तैनात कर दिया है।

भक्तों की सेवा में है आनंद

बालटाल में 34वीं बार लंगर लगाने जा रहे श्री शिव शक्ति सेवा मंडल के राजेंद्र शर्मा ने कहा कि इस बार भी भोले बाबा के आशीर्वाद लंगर लगाने पहुंचे हैं। भक्तों की सेवा में आनंद आता है। यहा पर कैसा माहौल है या कैसा मौसम रहेगा, उन्हें इसकी चिंता नहीं है। बस भोले बाबा के आशीर्वाद से लंगर लगाना ही लक्ष्य है। बाबा के आशीर्वाद से अब तक कोई बाधा नहीं आई। जम्मू कश्मीर सरकार द्वारा लंगर लगाने के लिए थोड़ी देरी से अनुमति दिए जाने से उन्हें जरूर असुविधा होगी लेकिन भोले बाबा की कृपा से सब कुछ ठीक रहेगा।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी