Jammu: चुनावी दौड़ में काम आ रही रिश्तों की डोर, जानिए चैंबर उम्मीदवार कहां कर रहे जोड़तोड़

चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के छह पदों के लिए इस समय चुनावी सरगर्मियां तेज है। छह पदों के लिए 21 उम्मीदवार मैदान में है और हर कोई जीत के लिए जोड़तोड़ कर रहा है लेकिन इस चुनाव में रिश्तेदारियां काफी अहम भूमिका निभाते नजर आ रही है।

By VikasEdited By: Publish:Sun, 03 Jan 2021 01:50 PM (IST) Updated:Sun, 03 Jan 2021 01:50 PM (IST)
Jammu: चुनावी दौड़ में काम आ रही रिश्तों की डोर, जानिए चैंबर उम्मीदवार कहां कर रहे जोड़तोड़
चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के छह पदों के लिए इस समय चुनावी सरगर्मियां तेज है।

जम्मू, जागरण संवाददाता। चैंबर आफ कामर्स एंड इंडस्ट्री जम्मू के छह पदों के लिए इस समय चुनावी सरगर्मियां तेज है। छह पदों के लिए 21 उम्मीदवार मैदान में है और हर कोई अपनी जीत सुनिश्चित करने के लिए जोड़तोड़ कर रहा है लेकिन इस चुनाव में रिश्तेदारियां काफी अहम भूमिका निभाते नजर आ रही है। यह चुनाव चूंकि व्यापारियों व उद्योगपतियों तक ही सीमित है और इस जगत में सबसे अधिक दबदबा महाजन बिरादरी का होने के कारण ही आज तक चैंबर के अधिकतर पदाधिकारी इसी बिरादरी से चुने जाते है। इस बार भी कई पदों के लिए महाजन बिरादरी के सदस्य आमने-सामने है और अब बिरादरी के बीच रिश्तेदारियां अहम भूमिका निभा रही है। जिस उम्मीदवार की जितनी ज्यादा रिश्तेदारी, जितने ज्यादा संंबंध, उसकी जीतने की उतनी ज्यादा उम्मीद। इन सबके बीच गैर महाजन बिरादरी के उम्मीदवार भी अपनी जीत को लेकर आश्वस्त नजर आ रहे हैं। उनका मानना है कि उनकी बिरादरी के वोट तो उन्हें मिलेंगे ही, महाजनों के वोट आपस में विभाजित होने का उन्हें सीधा लाभ मिलेगा जो जीत सुनिश्चित करेगा।

इस बार चार-दीवारी में होगा मतदान

चैंबर का मतदान हमेशा काफी खुले माहौल में होता रहा है। मतदान के साथ पूरा दिन उत्सव जैसा माहौल रहता है। आज तक यह चुनाव रेलहैड काम्पलेक्स स्थित चैंबर कार्यालय में ही होते रहे हैं। चैंबर टीम ही चुनाव निर्वाचन टीम चुनती थी और उद्योग व व्यापार जगत के लोग ही चुनाव प्रक्रिया सम्पन्न करवाते थे लेकिन इस बार चुनाव कोर्ट के निर्देश पर हो रहे हैं। चुनाव करवाने के लिए कोर्ट ने रिसीवर नियुक्त किया है और उन्होंने इस बार गांधी नगर महिला कालेज में मतदान करवाने का फैसला लिया है। ऐसे में इस बार चैंबर चुनाव में न तो होहल्ला होगा और न ही कोई पार्टी-जश्न जैसा माहौल। कालेज परिसर के भीतर ही सभी स्टाल लगेंगे जिसमें उम्मीदवार अपना प्रचार करेंगे और वहीं मतदान होगा। इस बार के चुनाव में शायद दावत का भी कोई न्यौता नहीं मिलने वाला।

4जी चलने का इंतजार

नए साल में नई उम्मीदों के बीच एक उम्मीद 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू होने की भी है। ऐसी उम्मीद जताई जा रही थी कि जिला विकास परिषद के चुनाव सम्पन्न होते ही जम्मू जिले समेत कुछ अन्य जिलों में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा शुरू हो जाएगी लेकिन ऐसा नहीं हुआ लेकिन अब पूरी उम्मीद है कि हफ्ते भर में जम्मू के लोग एक बार फिर से 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा का फायदा उठा पाएंगे। सरकार ने 31 जनवरी तक सभी स्कूल-कालेज बंद रखने और ऑनलाइन पढ़ाई जारी का फैसला किया है। इससे भी 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने का दबाव बढ़ रहा है। ऐसा भी सुनने में आ रहा है कि सुरक्षा एजेंसियों ने जम्मू समेत कुछ अन्य जिलों में 4जी मोबाइल इंटरनेट सेवा बहाल करने के लिए हरी झंडी दे दी है और अब मोबाइल कंपनियों को सिस्टम दुरुस्त करने को कहा गया है। ऐसे में नए साल में यह उम्मीद जगी है कि लोग एक बार फिर से तेज इंटरनेट सेवा का इस्तेमाल कर पाएंगे।

नई उम्मीदों के साथ हो रही नई शुरूआत

साल 2020 व्यापार व उद्योग जगत के लिए सबसे बुरा दौर रहा। कई उद्योग बंद हो गए थे तो कई दुकानों पर ताले लग गई। कई बेरोजगार हो गए तो कईयों की अच्छी-खासी दुकानदारी कर्ज की चपेट में आ गई। अब नए साल में नई उम्मीदों के साथ बाजार फिर से खड़ा होने की कोशिश कर रहा है। कोरोना महामारी झेलने के बाद शहर में कई नए शोरूम का उद्घाटन होना और कई मल्टीब्रांड कंपनियों का जम्मू में आना दर्शा रहा है कि व्यापार जगत में उम्मीदें फिर बंधी है। जिन शोरूम पर तालें लग चुके थे, उनके तालें फिर खुले है और युवाओं को फिर से रोजगार मिलना शुरू हुआ है। पिछले एक सप्ताह में ही शहर में आधा दर्जन के करीब नए शोरूम खुले है और जिन संस्थाओं व कंपनियों ने कोरोना महामारी के कारण अपनी गतिविधियों को बंद कर दिया था, उन्होंने भी इस सप्ताह शहर में प्रदर्शनियों के आयोजन का फैसला लिया है जो हालात सामान्य होने की उम्मीद जगा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी