फेसबुक से जिहाद फैला रही थी दो बच्चों की मां आतंकी शाजिया

बुरहान वानी की मौत के बाद हिजबुल मुजाहिदीन में युवाओं को शामिल करने के लिए शाजिया ने बहुत काम किया।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Nov 2018 11:58 AM (IST) Updated:Mon, 19 Nov 2018 11:58 AM (IST)
फेसबुक से जिहाद फैला रही थी दो बच्चों की मां आतंकी शाजिया
फेसबुक से जिहाद फैला रही थी दो बच्चों की मां आतंकी शाजिया

जम्मू, राज्य ब्यूरो। कश्मीर में हिरासत में ली गई महिला आतंकवादी शाजिया युवाओं को आतंकी गतिविधियों में शामिल करने के लिए सोशल साइट फेसबुक का सहारा लेती थी। उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा जिले के सुंबल क्षेत्र की रहने वाली शाजिया पर सुरक्षा एजेंसियों की बहुत समय से नजर थी। वह अक्सर युवाओं को जिहाद और आतंकी संगठनों के लिए काम करने के लिए कहती थी। सुरक्षा एजेंसियों से पूछताछ के दौरान यह भी पता चला है कि शाजिया ने अनंतनाग जिले के दो युवाओं को हथियार और गोला बारूद भी दिया था। इन दो युवाओं में से एक को पहले से ही पुलिस ने हिरासत में लिया है।

शाजिया ने उत्तरी कश्मीर के बांडीपोरा जिले के स्थानीय युवक सलाम कुल्लु के साथ शादी की थी। वह दो बच्चों की मां है। पुलिस से कई बार वह यह कहकर मदद लेती थी कि वह आतंकियों को पकड़ने के लिए उनकी सहायता करेगी। इससे सुरक्षा एजेंसियों को उस पर संदेह था और लगातार उस पर नजर रखे हुए थे। कुछ महीने पहले फेसबुक पर एक वीडियो भी वायरल हुआ था। इसमें यह बताया गया था कि शाजिया पुलिस की एजेंट है और उन्हें आतंकियों के बारे में सूचना देती है। इस पर शाजिया ने पुलिस में शिकायत दर्ज करवाई थी। पुलिस ने दो युवाओं को इस मामले में हिरासत में लिया था। बाद में चेतावनी देकर उन्हें छोड़ दिया था।

वास्तिवकता यह है कि बुरहान वानी की मौत के बाद हिजबुल मुजाहिदीन में युवाओं को शामिल करने के लिए शाजिया ने बहुत काम किया। पुलिस जांच में भी यह सामने आ रहा है कि शाजिया को आतंकवादी पुलिस के बारे में सूचनाएं हासिल करने के लिए इस्तेमाल करते थे। पुलिस के अनुसार अभी तक उसने कुछ आतंकी कमांडरों के नाम बताने के अलावा कुछ नहीं बताया है। शाजिया की गिरफ्तारी कुछ सप्ताह पहले 28 साल की आसिया जान की गिरफ्तारी के बाद हुई है। आसिया श्रीनगर शहर में ही 20 ग्रनेड लेकर जा रही थी। पुलिस के पास सूचना थी कि श्रीनगर शहर से आतंकवादियों को हथियार दिए जा रहे हैं। आसिया के पास से गोला बारूद भी बरामद हुआ था। उसके दो भाइयों को भी हिरासत में लिया गया था।  

chat bot
आपका साथी