कश्मीर के लोग शांति के पक्षधर : जितेंद्र सिंह

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र ¨सह ने कहा कि कश्मीर का आम व

By JagranEdited By: Publish:Sun, 24 Feb 2019 02:06 AM (IST) Updated:Sun, 24 Feb 2019 02:06 AM (IST)
कश्मीर के लोग शांति के पक्षधर : जितेंद्र सिंह
कश्मीर के लोग शांति के पक्षधर : जितेंद्र सिंह

राज्य ब्यूरो, जम्मू : प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र ¨सह ने कहा कि कश्मीर का आम व्यक्ति शांति का पक्षधर है। यहां के लोग विशेषकर युवा भारत की विकास यात्रा में शामिल हो चुके हैं। दो दिन पहले ही कश्मीर में हुई सेना की भर्ती में हजारों युवा उमड़े थे। यही नहीं, आइआइटी, आइआइएम, आइएएएस सहित कई परीक्षाओं में भी कश्मीर के युवा बड़ी संख्या में सफल हो रहे हैं। भय सिर्फ उन लोगों में हैं जिन्हें लग रहा है कि उनका राजनीति अध्याय बंद हो रहा है।

जम्मू में पत्रकार वार्ता कर डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा कि मोदी सरकार ने आतंकवाद के खिलाफ कभी समझौता नहीं किया। जो भी कार्रवाई होती है तो सभी सूचनाओं के आधार पर ही होती है। जो लोग विरोध कर रहे हैं, उनको अपना राजनीतिक अध्याय समाप्त हुआ नजर आ रहा है। यह पूछे जाने पर कि भाजपा सरकार के बाद कश्मीर में आतंकवाद बढ़ा है, डॉ. ¨सह ने कहा कि साल 2014 से पहले क्या राम राज्य था। कुछ दलों ने पीढ़ी दर पीढ़ी प्रजातंत्र का खिलवाड़ करते हुए राज किया। उन्होंने कहा कि भाजपा किसी मां-बेटे या बाप-बेटे की पार्टी नहीं है। भाजपा लोकतांत्रिक मूल्यों का ख्याल रख कर चौबीस घंटे और साल के 365 दिन काम करती है। मुझे नहीं पता जमात के कार्यकर्ताओं को हिरासत में लिया गया

कश्मीर में जमात-ए-इस्लामी के पदाधिकारियों को हिरासत में लेने के मामले पर केंद्रीय राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र ¨सह सीधे बोलने से बचे। उन्होंने साफ किया कि उन्हें यह जानकारी नहीं कि अनुच्छेद-35ए की सुनवाई से पहले जमात के नेताओं को हिरासत में लिया है। अलबत्ता, आतंकवाद के खिलाफ हो रही कार्रवाई काफी समय से चल रही प्रक्रिया के तहत हो रही है। पुलवामा हमले के बाद इसमें तेजी आई है। किसी कश्मीरी पर नहीं हुआ हमला :

डॉ. जितेंद्र ¨सह ने कहा कि देश के किसी भी भाग में पढ़ने वाले कश्मीरी छात्र पर हमला नहीं हुआ है। अगर हुआ है तो उन्हें जानकारी दी जाए। वह स्वयं हमला करने वालों पर एफआइआर दर्ज करवाएंगे। उन्होंने आरोप लगाया कि कुछ कश्मीर केंद्रीत नेता ऐसा दुष्प्रचार कर रहे हैं। नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी चाहती है कि कश्मीरी युवाओं को नुकसान पहुंचे। देश के विभिन्न हिस्सों में पच्चीस हजार कश्मीरी विद्यार्थी पढ़ रहे हैं। मगर देश में संयम है। यहां की संस्कृति ऐसी है कि कहीं कोई घटना नहीं हुई। विश्व ने माना भारत का दृष्टिकोण :

डॉ. जितेंद्र ¨सह ने कहा कि आतंकवाद पर विश्व ने भारत का दृष्टिकोण माना है। यह सब प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की कूटनीति के कारण ही संभव हो पाया है। पहले जो देश भारत के रुख को नहीं मानते थे। अब समर्थन कर रहे हैं। यह भी भारत की ही जीत है। चुनाव के लिए भाजपा तैयार :

जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनावों को स्थगित करने के मुद्दे पर डॉ. ¨सह ने कहा कि चुनावों का फैसला भारतीय चुनाव आयोग ने करना है। इसमें केंद्र सरकार का कोई दखल नहीं है। यह स्वायत्त संस्था है और पूर्व की सरकारों की तरह मोदी सरकार हस्तक्षेप नहीं करती है। मगर जहां तक भाजपा का सवाल है, पार्टी किसी भी चुनाव के लिए पूरी तरह से तैयार है। चालीस साल से रोका था शाहपुर कंडी प्रोजेक्ट

डॉ. जितेंद्र ¨सह ने कहा कि पूर्व की सरकारों ने शाहपुर कंडी प्रोजेक्ट को चालीस साल से ठंडे बस्ते में डाला था। इससे रावी नदी का भारत के हिस्से का पानी पाकिस्तान जाने दिया गया। तत्कालीन सरकारों ने यह भी नहीं किया कि पाक का पानी रोक दिया जाए, लेकिन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के हस्तक्षेप के बाद शाहपुर कंडी प्रोजेक्ट बनाने का फैसला हुआ। इस प्रोजेक्ट को फिर से ड्राफ्ट किया। पहले प्रोजेक्ट इस तरह से बना था कि एक तिहाई पानी कठुआ को और दो तिहाई पाकिस्तान को जाना था। ऐसा लगता था कि कांग्रेस सरकार ने पाकिस्तान के लिए प्रोजेक्ट बनाया हो। उन्होंने कहा कि इस प्रोजेक्ट पर पंजाब के मुख्यमंत्री ने तो फैसला कर दिया था, परंतु जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री को न जाने क्या आपत्तियां थी। मगर राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने चार मिनट में इस पर हस्ताक्षर कर दिए। शाहपुर कंडी प्रोजेक्ट तीन साल में पूरा हो जाएगा। आचार संहिता से पहले होगा उज्ज मल्टीपर्पस प्रोजेक्ट का काम :

डॉ. ¨सह ने कहा कि आचार संहिता लागू होने से पहले ही एक और प्रोजेक्ट उज्ज मल्टीपर्पस प्रोजेक्ट पर काम शुरू करने का प्रयास होगा। बीस साल से इस प्रोजेक्ट को भी तत्कालीन सरकारों ने ठंडे बस्ते में रखा। गडकरी ने बैठक बुलाई और इसे भी मंजूरी दे दी गई। इसके साथ ही एक कनाल भी बनाई जाएगी। दोनों का काम साथ में शुरू होगा। कठुआ में पानी इस्तेमाल करने के साथ पानी पाकिस्तान में न जाकर पड़ोस के राज्यों पंजाब, हरियाणा में इस्तेमाल होगा। कोई भी क्षेत्र कंडी क्षेत्र नहीं रह जाएगा। आरक्षण का लाभ आईबी वालों को भी :

डॉ. ¨सह ने कहा कि पहले एलओसी पर रहने वालों को ही तीन प्रतिशत आरक्षण का लाभ दिया गया था। ऐसा इसीलिए था कि कांग्रेस व नेकां के कुछ मंत्री एलओसी के साथ क्षेत्रों से जीतकर आते थे। मगर अब अंतरराष्ट्रीय सीमा पर रहने वालों को भी आरक्षण का लाभ मिलेगा। यही नहीं, प्रधानमंत्री ने पदोन्नतियों में आरक्षण को भी लागू करवाया। आर्थिक स्तर पर कमजोर पिछड़े सामान्य वर्गो के लोगों को भी अब दस प्रतिशत आरक्षण का लाभ मिल रहा है। यह फैसले अब जम्मू कश्मीर में भी लागू हो गए हैं।

chat bot
आपका साथी