Kashmir Situation: जितेंद्र सिंह ने कहा- जम्मू कश्मीर में विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता में

Kashmir Situation जम्मू प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख सबसे अधिक अहमियत देते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Mon, 09 Dec 2019 09:48 AM (IST) Updated:Mon, 09 Dec 2019 10:12 AM (IST)
Kashmir Situation: जितेंद्र सिंह ने कहा- जम्मू कश्मीर में विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता में
Kashmir Situation: जितेंद्र सिंह ने कहा- जम्मू कश्मीर में विकास प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की प्राथमिकता में

जम्मू, राज्य ब्यूरो । जम्मू प्रधानमंत्री कार्यालय के राज्यमंत्री डॉ. जितेंद्र सिंह ने कहा है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर और लद्दाख के साथ उत्तर पूर्वी राज्यों को सबसे अधिक अहमियत देते हैं।

डॉ. जितेंद्र ने नागालैंड के कोहिमा में उच्च स्तरीय बैठक में जम्मू कश्मीर के विकास को लेकर प्रधानमंत्री द्वारा उठाए जा कदमों के बारे में बताया। नागालैंड में हुए विकास का हवाला देते हुए उन्होंने कहा कि उत्तरी पूर्व राज्यों में विकास को तेजी देने के लिए उठाए गए कदमों को अब जम्मू कश्मीर व लद्दाख में दोहराया जा रहा है।

उन्होंने कहा कि विकास के क्षेत्र में नागालैंड इस समय देश के अन्य राज्यों व केंद्र शासित प्रदेशों के लिए एक मिसाल बन रहा है। डॉ. जितेंद्र ने बताया कि उड़ान योजना के दूसरे चरण में उत्तरी पूर्वी राज्यों व देश के अन्य पहाड़ी प्रदेशों को महत्व दिया जाएगा। इस दौरान उन्होंने जम्मू कश्मीर में विकास को तेजी देने वाले प्रोजेक्टों के बारे में बताया।

उद्योगों के लिए रोडमैप होगा निवेशक सम्मेलन

जानकारी हो कि उपराज्यपाल के सलाहकार केके शर्मा ने जम्मू में होने वाले वैश्विक निवेशक शिखर सम्मेलन की तैयारियों का जायजा लेने के लिए रविवार को उद्योग भवन का दौरा किया।

शिखर सम्मेलन के लिए उद्योग विभाग द्वारा की जा रही व्यवस्थाओं की समीक्षा करते हुए, सलाहकार ने अधिकारियों को इसे सफल बनाने के लिए बेहतर प्रयास सुनिश्चित करने के लिए निर्देश दिए। यह बैठक औद्योगिक क्षेत्र को बढ़ावा देने के लिए एक लंबा रास्ता तय करेगी। संघ क्षेत्र के प्रशिक्षित और योग्य युवाओं के लिए रोजगार के अवसर पैदा करने में मदद करेगी।

सलाहकार ने कहा कि सरकार ने जम्मू-कश्मीर में उद्यमशीलता की गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए कई उपाय शुरू किए हैं, जिन्हें उद्योग विभाग द्वारा सफलतापूर्वक लागू किया जा रहा है और युवा उद्यमियों की कई सफलता की कहानियों को राष्ट्रीय स्तर पर स्वीकार किया है। प्रमुख सचिव, उद्योग व वाणिज्य, नवीन चौधरी ने सम्मेलन की व्यवस्थाओं के बारे में विस्तृत प्रस्तुति दी।

किश्तवाड़ में पांच लाख गैलन अतिरिक्त पानी मिलेगा

जम्मू के किश्तवाड़ में अब पानी का संकट नहीं रहेगा। नईगढ़ पानी आपूर्ति योजना के तहत पांच लाख गैलन अतिरिक्त पानी की आपूर्ति होगी। हालांकि इस योजना पर काम साल 2013 में शुरू हुआ था। योजना को पूरा करने के लिए कई बार सीमा निर्धारित की गई। पिछले सप्ताह योजना के तहत पाइप में पानी भेजने का टेस्ट किया गया जो सफल रहा।

किश्तवाड़ के जिला विकास आयुक्त अंग्रेज सिंह राणा ने कहा कि नाईगढ़ वाटर सप्लाई योजना अहम योजना है जिससे लोगों की लंबित मांग पूरी होने जा रही है। कई कारणों से यह योजना लटकी रही। जिला प्रशासन और हाईड्रालिक डिवीजन के लिए चुनौती बनी योजना को पूरा कर लिया है। 32 किलोमीटर लंबी पाइप बिछाई गई है। कुछ काम ही शेष बचा है। प्रोजेक्ट का उद्घाटन 19 दिसंबर को किया जाएगा। पाइपों को पहाड़ी और दुर्गम इलाकों से लाया गया।

पानी का टेस्ट सफल होने पर खुशी जाहिर करते हुए डीसी ने कहा कि किश्तवाड़ व साथ लगते इलाकों को 20 लाख गैलन पानी की जरूरत है। उन्हें 10 लाख गैलन पानी दिया जा रहा है। नईगढ़ प्रोजेक्ट के लागू हो जाने से पंद्रह लाख गैलन अतिरिक्त पानी मिलेगा। कुल मिला कर अब पच्चीस लाख गैलन पानी मिलेगा। राणा ने कहा कि किश्तवाड़ क्षेत्र के लोगों की पानी की समस्याओं का समाधान होने जा रहा है। इस पर 53 करोड़ का खर्च आया।

chat bot
आपका साथी