Jammu : नौ महीने बाद हुई JMC की जनरल हाउस की बैठक, कॉरपोरेटरों ने JMC में फैले भ्रष्टाचार छिपाने के लगाए आरोप

नौ महीने बाद हुई जम्मू नगर निगम की जनरल हाउस की बैठक मीडिया और आम लोगों से दूरियों के बीच कई महत्वपूर्ण फैसलों के साथ संपन्न हो गई। कुछ चौक-चौराहों व सड़कों के नामाकरण के साथ शहर के सौंदर्यीकरण और विकास के फैसले लिए गए।

By VikasEdited By: Publish:Sun, 29 Nov 2020 07:46 AM (IST) Updated:Sun, 29 Nov 2020 07:46 AM (IST)
Jammu : नौ महीने बाद हुई JMC की जनरल हाउस की बैठक, कॉरपोरेटरों ने JMC में फैले भ्रष्टाचार छिपाने के लगाए आरोप
नौ महीने बाद हुई जम्मू नगर निगम की जनरल हाउस की बैठक मीडिया

जम्मू, जागरण संवाददाता : नौ महीने बाद हुई जम्मू नगर निगम की जनरल हाउस की बैठक मीडिया और आम लोगों से दूरियों के बीच कई महत्वपूर्ण फैसलों के साथ संपन्न हो गई। कुछ चौक-चौराहों व सड़कों के नामाकरण के साथ शहर के सौंदर्यीकरण और विकास के फैसले लिए गए। पिछली बैठकों के विपरीत जनरल हाउस में शांति से फैसले लिए गए लेकिन बाहर आकर कॉरपोरेटरों ने अपने रोष का प्रदर्शन किया और मेयर तथा निगम आयुक्त पर आरोप लगाए।

जनरल हाउस की यह बैठक सुबह ग्यारह बजे शुरू होकर शाम सवा पांच बजे तक चली। मेयर के रेलवे रोड के नामकरण को लेकर विपक्षी कॉरपोरेटरों के हंगामे को छोड़ बैठक शांतिपूर्वक रही। विपक्षी कॉरपोरेटरों ने मेयर के स्वामी प्रणवानंद जी महाराज के नाम पर रेलवे रोड से डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय तक की सड़क का नाम रखने पर एतराज जताया था। जिस पर भाजपा के कॉरपोरेटर भी एकजुट हुए और फिर मेयर ने हाथ खड़े करवा कर प्रस्ताव को पारित किया। इसके अलावा हाउस शांतिपूर्वक चलता रहा। अलबत्ता निर्दलीय व कांग्रेसी कॉरपोरेटरों ने समय मिलते ही हाउस से बाहर आकर टाउन हाल परिसर में एकजुट होकर मेयर के मीडिया को अंदर नहीं आने देने के खिलाफ रोष जताया। इसके अलावा उन्होंने आरोप लगाए कि यह सब निगम में फैले भ्रष्टाचार को छिपाने के प्रयास है। कॉरपोरेटर एवं निगम में कांग्रेस के व्हिप द्वारका चौधरी, गौरव चोपड़ा, अमित गुप्ता, प्रीतम सिंह, शाम लाल बस्सन

रेलवे रोड का नाम अब श्रीमत स्वामी प्रणवानंद जी महाराज के नाम पर

मेयर चंद्र मोहन गुप्ता ने रेलवे स्टेशन से डिवीजनल कमिश्नर कार्यालय को जाने वाली सड़क का नाम श्रीमत स्वामी प्रणवानंद जी महाराज के नाम पर रखने का प्रस्ताव लाया। मेयर ने कहा कि भारत सेवाश्रम संघ, बाईपास पंजग्राई नगरोटा ने मसला उठाया था। देश भर में संस्था के कार्यालय है। मेयर के इस प्रस्ताव का विपक्षी कॉरपोरेटरों ने विराेध किया। कॉरपोरेटर कमल सिंह ने कहा कि इस संस्था के बजाय महाराजा या फिर जम्मू के किसी प्रसिद्ध हस्ती के नाम पर नामांकरण हो सकता है। इस थोड़ी देर के लिए हाउस में शोर मच गया। विपक्षी कॉरपोरेटर ने कमल सिंह का समर्थन किया तो भाजपाइयों ने मेयर का। मेयर ने कॉरपोरेटर के विरोध को देखते हुए इस प्रस्ताव के पक्ष में हाथ खड़े करने को कहा। भाजपा नेताओं ने चुटकी लेते हुए कहा कि विपक्ष के पास अभी तीन साल का समय है। चूंकि उनकी संख्या कम है। इसी के चलते प्रस्ताव को पारित मान लिया गया। वहीं डिप्टी मेयर पूर्णिमा शर्मा ने डीसी कार्यालय से पीरखोह की ओर जाने वाले चौक का नाम जामवंत के नाम पर रखने के साथ उनकी प्रतिमा लगाने का प्रस्ताव लाया जिसे पारित किया गया।

जनरल हाउस में लिए गए प्रमुख फैसले रेलवे रोड का नाम श्रीमत स्वामी प्रणवानंद जी महाराज के नाम पर होगा। डीसी आफिस से पीरखोह को जाने वाले चौक का नाम जामवंत के नाम पर होगा। कर्ण बाग में महाराजा रंजीत सिंह की प्रतिमा लगाई जाएगी। कस्टोडियन प्रापर्टी के मालिकाना अधिकार दिलाने को सरकार को लिखेंगे। कासिम नगर व राजीव नगर के नजदीक के चौक का नाम राजा मंडलीक चौक के नाम होगा। औजारों के लिए हर सफाई कर्मचारी को 150 रुपये प्रति माह मिलेंगे। ए और बी हिस्सों में बांट कर नई वार्डों में सुधारी जाएगी सफाई व्यवस्था। महेशी गेट का जीर्णोद्धार किया जाएगा। गांधीनगर में मुख्य मार्ग के साथ ग्रीन स्ट्रिप विकसित की जाएंगी।

chat bot
आपका साथी