Jammu Kashmir : उम्मीदवारों को राहत, सब इंस्पेक्टर पद में आवेदन की अंतिम तिथि 18 दिसंबर हुई

Jobs In Jammu Kashmir बोर्ड के सचिव की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के तहत सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन करने की तिथि अब 18 दिसंबर 2021 होगी। पहले इस पद को भरने के लिए अंतिम तिथि 10 दिसंबर थी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 09 Dec 2021 07:31 AM (IST) Updated:Thu, 09 Dec 2021 07:31 AM (IST)
Jammu Kashmir : उम्मीदवारों को राहत, सब इंस्पेक्टर पद में आवेदन की अंतिम तिथि 18 दिसंबर हुई
सब इंस्पेक्टर के पद को लेकर युवाओं में भारी उत्साह है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : जम्मू कश्मीर सर्विस सेलेक्शन बोर्ड ने सब इंस्पेक्टर पद के लिए ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ा दिया है। इससे उम्मीदवारों को राहत मिली है। सब इंस्पेक्टर के 1200 पदों के लिए बोर्ड पहली बार चयन करने जा रहा है। इससे पहले पुलिस विभाग सब इंस्पेक्टर पद की भर्ती करता था। सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा पहले 28 साल रखी गई थी मगर उम्मीदवारों की मांग पर इसे दो साल बढ़ाकर 30 साल कर दिया गया।

बोर्ड के सचिव की तरफ से जारी की गई अधिसूचना के तहत सब इंस्पेक्टर पद के लिए आवेदन करने की तिथि अब 18 दिसंबर 2021 होगी। पहले इस पद को भरने के लिए अंतिम तिथि 10 दिसंबर थी। बोर्ड ने कहा कि बढ़ी संख्या में उम्मीदवारों ने ऑनलाइन आवेदन करने की अंतिम तिथि को बढ़ाने का मुद्दा उठाया था जिसे देखते हुए अब यह फैसला किया गया है की अंतिम तिथि को बढ़ाया जा रहा है। वहीं दूसरी तरफ बोर्ड ने कहा है कि जैसे ही गृह विभाग से आयु सीमा को 28 साल से बढ़ाकर 30 साल करने का प्रस्ताव आ जाएगा, बोर्ड उस पर अमल करेगा।

बताते चले कि सब इंस्पेक्टर के पद को लेकर युवाओं में भारी उत्साह है। उपराज्यपाल पहल ही कह चुके है कि पदों को भरने में पूरी पारदर्शिता बरती जाएगी। युवा मांग कर रहे है कि आयु सीमा को बढ़ाया जाए क्योंकि कोरोना से उपजे हालात के कारण पद निकल नहीं पाए।

हज-2022 के लिए प्रशिक्षकों के लिए ऑनलाइन आवेदन आमंत्रित : हज जाने के इच्छुक मुस्लिम समुदाय के लोगों से ऑनलाइन आवेदन मांगे गए हैं। आवेदक की आयु 58 वर्ष से अधिक नहीं होनी चाहिए।31 दिसंबर 2021 को 25-58 वर्ष की आयु के आवेदक ऑनलाइन आवेदन करने के पात्र हैं। उन्होंने कोविड-19 की दोनों खुराके ली होनी चाहिए। आवेदकों को हज और उमराह के रसद और अनुष्ठानों का पूरा ज्ञान होना चाहिए। उन्हें मानसिक और शारीरिक रूप से स्वस्थ होना चाहिए। अपेक्षाकृत बड़ी सभाओं को संबोधित करने, व्याख्यान देने में सक्षम होना चाहिए और प्रशिक्षण प्रदान करने के लिए खाली समय की स्थिति में होना चाहिए।किसी भी न्यायालय में उसके खिलाफ आपराधिक रिकॉर्ड रखने वाला कोई भी आवेदक आवेदन नहीं करेगा।इच्छुक आवेदक भारतीय हज समिति की वेबसाइट के माध्यम से ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। आवेदकों को सलाह दी जाती है कि वे ऑनलाइन आवेदन पत्र भरते समय अपेक्षित दस्तावेज अपलोड करें।इस कार्यालय द्वारा कोई भी ऑफलाइन आवेदन या डाउनलोड किए गए ऑनलाइन आवेदन की प्रति स्वीकार नहीं की जाएगी। ऑनलाइन आवेदन भरने की अंतिम तिथि 20 दिसंबर रखी गई है।अधिक जानकारी के लिए उम्मीदवारों से अनुरोध किया गया है कि वे भारतीय हज समिति, मुंबई द्वारा जारी सूचना को ध्यानपूर्वक पढ़ लें।

chat bot
आपका साथी