जम्मू और कश्मीर ने फंसे हुए लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए वेब पोर्टल, हेल्पलाइन शुरू की

जम्मू और कश्मीर ने फंसे हुए लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए वेब पोर्टल हेल्पलाइन शुरू कीजिन लोगों ने पंजीकरण कराया है वे अपने आवेदन की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 08:42 AM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 08:42 AM (IST)
जम्मू और कश्मीर ने फंसे हुए लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए वेब पोर्टल, हेल्पलाइन शुरू की
जम्मू और कश्मीर ने फंसे हुए लोगों के आवागमन की सुविधा के लिए वेब पोर्टल, हेल्पलाइन शुरू की

जम्मू, जम्मू और कश्मीर प्रशासन ने देश के अन्य हिस्सों में फंसे अपने निवासियों की मदद के लिए एक वेब पोर्टल लॉन्च किया है । एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा कि लॉकडाउन में कमी आई है। पोर्टल jkmonitoring.nic.in पंजीकृत लोगों को अपडेट देता है और किसी व्यक्ति को घर वापस आने की सुविधा के लिए अपने आवेदन की स्थिति की जांच करने की भी अनुमति देता है। 

उन्होंने कहा कि वेब पोर्टल उन लोगों के विवरण के साथ पहले ही अपडेट हो चुका है, जो पहले से ही www.jktpo.in के माध्यम से पंजीकृत हैं। जिन लोगों ने पंजीकरण कराया है, वे अपने आवेदन की प्रगति को ट्रैक कर सकते हैं।

प्रवक्ता ने कहा जबकि आस-पास के राज्यों से बड़ी संख्या में लोग केंद्र शासित प्रदेश में लौट आए हैं, लेकिन कई ऐसे हैं जो ट्रेन से यात्रा करने के लिए कतारबद्ध होकर घर लौटते हैं। उन्होंने कहा कि देश भर के विभिन्न स्टेशनों से ट्रेनों की व्यवस्था की जा रही है।

“महाराष्ट्र, तमिलनाडु, तेलंगाना, आंध्र प्रदेश, असम (पूरे उत्तर पूर्व के लिए), झारखंड, बिहार, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, गुजरात, राजस्थान और उत्तर प्रदेश के कई स्थानों से ट्रेनों की योजना अगले कुछ समय में बनाई जा रही है। उन्होंने कहा कि फंसे हुए लोगों की संख्या बड़ी होने पर एक से अधिक ट्रेन एक स्टेशन से निर्धारित की जा रही हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि जब कोई व्यक्ति ट्रेन में सवार होने की बारी आता है, तो उसे एसएमएस के माध्यम से सूचित किया जाएगा। उन्होंने कहा कि हर कोई व्यवस्थित हो जाएगा और इसलिए घबराने की जरूरत नहीं है।

वेब पोर्टल के अलावा, एक समर्पित 24X7 COVID-19 हेल्पलाइन been 0191-2466988 ’शुरू की गई है। उन्होंने कहा कि लोग अपने आंदोलन की व्यवस्था के बारे में भी यहाँ जानकारी प्राप्त कर सकते हैं।

परीक्षण को सक्षम करने और COVID-19 के प्रसार को नियंत्रित करने के लिए आगमन को विनियमित करने के लिए, पोर्टल सरकार को क्षमता के अनुसार व्यक्तियों और समूहों की यात्रा के लिए प्राधिकरण जारी करने की अनुमति देता है।

इस तरह के आंदोलन के लिए मार्ग, सड़क सहित, जिलों के मजिस्ट्रेटों द्वारा गृह मंत्रालय के दिशानिर्देशों के अनुसार जारी किए जाते हैं। उन्होंने कहा कि जेएंडके की सरकार द्वारा प्राधिकरण डाउनलोड करने के लिए लगभग 50 प्रतिशत के साथ पोर्टल ने दो घंटे में 2,156 से अधिक हिट प्राप्त किए हैं।

chat bot
आपका साथी