जम्मू विवि में मीडिया, हिदी निदेशालय स्थापित करने की मंजूरी

जम्मू विश्वविद्यालय की अकादमिक काउंसिल की बैठक में कई विभागों को स्थापित करने और प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इस दौरान जम्मू विवि में जर्नलिज्म एंड मीडिया स्टडीज विभाग स्थापित करने की मंजूरी मिली।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 08:53 AM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 08:53 AM (IST)
जम्मू विवि में मीडिया, हिदी निदेशालय स्थापित करने की मंजूरी
जम्मू विवि में मीडिया, हिदी निदेशालय स्थापित करने की मंजूरी

राज्य ब्यूरो, जम्मू : जम्मू विश्वविद्यालय की अकादमिक काउंसिल की बैठक में कई विभागों को स्थापित करने और प्रस्तावों को मंजूरी दी गई। इस दौरान जम्मू विवि में जर्नलिज्म एंड मीडिया स्टडीज विभाग स्थापित करने की मंजूरी मिली।

इसके अलावा फिलॉस्फी विभाग, हिदी निदेशालय, म्यूजिकोलॉजी एंड आर्केलॉजी में दो साल के एग्जीक्यूटिव एमबीए डिप्लोमा कोर्स शुरू किए जाएंगे। विश्वविद्यालय की एलूमनि एसोसिएशन के गठन को भी मंजूरी दी गई। अकादमिक काउंसिल ने एमफिल व पीएचडी में एकीकृत कोर्स शुरू करने को भी मंजूरी दी। कोरोना से उपजे हालात के कारण इस बार के सत्र में एक ही बार छूट देने के प्रस्ताव को भी मंजूरी मिली। स्वच्छ भारत समर इंटर्नशिप पूरा करने वाले विद्यार्थियों को दो क्रेडिट दिए जाएंगे।

जम्मू विवि के इतिहास में पहली बार वीरवार को अकादमिक काउंसिल की नौ घंटे तक ऑनलाइन बैठक चली। बैठक की अध्यक्षता वीसी प्रो. मनोज धर ने की। यह फैसला किया गया कि विवि के पुंछ कैंपस में इंस्टीट्यूट ऑफ साइंस एंड टेक्नोलाजी स्थापित किया जाए। वीसी ने कहा कि विश्वविद्यालय में यूनिवर्सिटी रिसर्च फंड, बिजनेस इंक्यूबेशन एंड इनोवेशन सेंटर, उद्यमी और कौशल विकास सेंटर, इंडस्ट्री एकेडमिया इंटरफेस सेंटर स्थापित किए गए हैं। पाठ्यक्रम में बदलाव कर आधुनिक बनाया गया है। इसके लिए 50 कार्यशालाएं हो चुकी हैं। इनमें 350 से अधिक विशेषज्ञों को बुलाया गया था।

सात सेंटर फॉर एक्सीलेंस भी स्थापित होंगे

जम्मू विवि सात सेंटर फॉर एक्सीलेंस भी स्थापित करने जा रही है। इन सेंटरों का विद्यार्थियों, स्कॉलरों व अध्यापकों को फायदा मिलेगा। राष्ट्रीय उच्चतर शिक्षा अभियान के तहत रिसर्च कलस्टर भी जल्द ही काम करना शुरू करेगा। अकादमिक मामलों के डीन प्रो. केशव शर्मा ने कहा कि कोरोना से उपजे हालात के बीच विश्वविद्यालय ऑनलाइन शिक्षा उपलब्ध करवा रही है। रजिस्ट्रार प्रो. रजनी ढींगरा ने एजेंडा में शामिल 60 आइटम को प्रस्तुत किया।

प्रो. शैलेंद्र सिंह की याद में बेस्ट डिबेटर ट्राफी शुरू होगा

जम्मू विवि के पूर्व डीन स्टूडेंट वेलफेयर और इतिहास विभाग के पूर्व अध्यक्ष प्रो. शैलेंद्र सिंह जम्वाल की याद में बेस्ट डिबेटर ट्राफी शुरू करने का फैसला किया गया है। प्रो. शैलेंद्र सिंह का कुछ महीने पहले निधन हो गया था।

दो साल तक फीस में बढ़ोतरी नहीं होगी

जम्मू विवि अगले दो साल तक फीस में बढ़ोतरी नहीं करेगी। आम तौर पर सालाना 10 फीसद तक फीस बढ़ाई जाती है। यह फैसला कोरोना से उपजे हालात को देखते हुए लिया गया है। परीक्षाओं को लेकर विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) के नियमों का पालन होगा। परीक्षाओं में रियायत या परीक्षाएं करवाने के लिए तिथियां निर्धारित करने समेत अन्य मामलों पर कंट्रोलर अलग से अधिसूचना जारी करेंगे।

झीलों के संरक्षण के लिए ज्वाइंट फील्ड स्टडी करेगा कश्मीर विवि

कश्मीर में झीलों व जल स्रोतों के संरक्षण के लिए कश्मीर विश्वविद्यालय अमेरिका के एक विश्वविद्यालय के सहयोग से ज्वाइंट फील्ड स्टडी करेगा। यह जानकारी कश्मीर विवि के वाइस चांसलर प्रो. तलत अहमद ने विवि की काउंसिल की बैठक में दी। बैठक की अध्यक्षता उपराज्यपाल जीसी मुर्मू ने की। उपराज्यपाल ने वीसी से कहा कि प्राकृतिक संसाधनों के संरक्षण और वनों की कटाई के लिए वन विभाग के सहयोग से काम किया जाए।

chat bot
आपका साथी