यात्रियों से पूरी तरह खाली दिखा जम्मू रेलवे स्टेशन

खाली हुआ यात्रियों से गुलजार रहने वाला जम्मू रेलवे स्टेशन

By JagranEdited By: Publish:Mon, 23 Mar 2020 09:53 AM (IST) Updated:Mon, 23 Mar 2020 09:53 AM (IST)
यात्रियों से पूरी तरह खाली दिखा जम्मू रेलवे स्टेशन
यात्रियों से पूरी तरह खाली दिखा जम्मू रेलवे स्टेशन

समय : दोपहर 2 बजे।

स्थान : जम्मू रेलवे स्टेशन का प्लेटफार्म।

जागरण संवाददाता, जम्मू: अक्सर यात्रियों से खचाखच भरा रहने वाला जम्मू रेलवे स्टेशन रविवार को जनता क‌र्फ्य के चलते पूरी तरह से खाली नजर आया। स्टेशन पर चंद लोग ही दिखे। प्लेटफॉर्म की कुर्सियां खाली दिखीं। स्टेशन के वेंडरों सभी स्टॉल बंद थे। दोपहर में 2 बजे जम्मू रेलवे स्टेशन से रोजाना बेगमपुरा एक्सप्रेस वाराणसी के लिए रवाना होती है। इस दौरान प्लेटफार्म नंबर एक यात्रियों से भरा हुआ होता है, लेकिन रविवार को रेलगाड़ियां रद होने से प्लेटफार्म खाली था।

आतंकवाद प्रभावित जम्मू कश्मीर रेलवे स्टेशन सुरक्षा के लिहाज से बहुत ही संवेदनशील है। यहां हमेशा सुरक्षा बलों की तैनाती रहती है, लेकिन रविवार को प्लेटफार्म में बने सुरक्षाबलों के बैरक भी खाली दिखे। अक्सर यात्रियों खचाखच भरे रहने वाला वेटिग हाल भी सूना दिखा। काफी समय बाद प्लेटफार्म पर कुछ लोग आते दिखे। पता चला कि वे सफाई कर्मचारी हैं, जो स्टेशन परिसर को साफ-सुथरा बनाने का काम कर रहे हैं। इसी बीच रेलवे की तरफ घोषणा हुई कि अहमदाबाद से श्री माता वैष्णो देवी कटड़ा को जाने वाली सर्वोदय एक्सप्रेस स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर दो पर आ रही है। रेलगाड़ी के प्लेटफार्म पर रुकते ही उसमें से कुछ यात्री ही नीचे उतरे। ट्रेन की अधिकतर बोगियां खाली थीं। रेलगाड़ी से उतरे लोगों के चेहरे पर खौफ दिखाई दे रहा था। जम्मू के एक रेलयात्री ने बताया कि वह राजस्थान के कोटा जिले से आया है। वह जम्मू का रहने वाला है। राजस्थान भी पूर्ण रूप से बंद हैं, इसलिए वह अपने घर वापस लौट आया है। उन्होंने रेलगाड़ियों को बंद करने के फैसले का स्वागत किया। कुछ देर के बाद सर्वोदय एक्सप्रेस जम्मू से श्री माता वैष्णो देवी रेलवे स्टेशन के लिए रवाना हो गई।

-----

31 मार्च तक बंद हुआ रेल यातायात

जम्मू रेलवे स्टेशन किस स्टेशन सुपरिटेंडेंट राजीव सरवाल से बात करने पर उन्होंने बताया कि रेलवे प्रबंधन की ओर से उन्हें आदेश मिला है 31 मार्च तक सभी पैसेंजर रेलगाड़ियों को रद कर दिया गया है। हालांकि मालगाड़ियों का आवागमन पहले की ही तरह है। उन्होंने कहा कि रेलवे के सभी कर्मचारी रोजाना की तरह ड्यूटी पर आ रहे हैं और अपने काम को बखूबी अंजाम दे रहे हैं।

--

रेलगाड़ियों का रैक रखना हुआ कठिन

रेलवे बोर्ड के आदेश के तहत जो रेलगाड़ियां यहां पहुंची है उन्हें अलगे आदेश तक वहीं रोका जाए। इस हादसे के जम्मू रेलवे स्टेशन पर एक दर्जन से अधिक रेलगाड़ियों के रैक जम्मू रेलवे स्टेशन पर खड़े है। इतने अधिक रैक को एक साथ रखना और उसका रखरखाव करना जम्मू रेलवे प्रबंधन के लिए आसान काम नहीं है।

chat bot
आपका साथी