हॉकी खिताब के लिए मेजबान जम्मू और पुंछ भिड़ेंगे

जागरण संवाददाता, जम्मू : मेजबान जम्मू और पुंछ जिला ने खेलो इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेकर श्रीन

By JagranEdited By: Publish:Fri, 16 Nov 2018 07:00 AM (IST) Updated:Fri, 16 Nov 2018 07:00 AM (IST)
हॉकी खिताब के लिए मेजबान जम्मू और पुंछ भिड़ेंगे
हॉकी खिताब के लिए मेजबान जम्मू और पुंछ भिड़ेंगे

जागरण संवाददाता, जम्मू : मेजबान जम्मू और पुंछ जिला ने खेलो इंडिया प्रतियोगिता में भाग लेकर श्रीनगर और बारामुला जिलों को एकतरफा मुकाबलों में मात देकर राज्य स्तरीय हॉकी प्रतियोगिता के फाइनल में जगह बनाई।

जम्मू-कश्मीर स्टेट स्पो‌र्ट्स काउंसिल द्वारा आयोजित हॉकी के सेमीफाइनल मुकाबले वीरवार को केके हक्कू एस्ट्रो टर्फ स्टेडियम में खेले गए। पहले सेमीफाइनल में जम्मू जिला ने श्रीनगर जिला को एकतरफा मुकाबले में 12-0 गोल से मात देकर जीत हासिल की। विजेता टीम की ओर से गगनदीप ¨सह और राजवीर ¨सह ने बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए चार-चार गोल किए। अभिषेक, मगनज्योत ¨सह, गुरसिमरण ¨सह और अर्जुन ¨सह भी एक-एक गोल करने में कामयाब रहे।

प्रतियोगिता के दूसरे सेमीफाइनल में पुंछ जिला ने बारामुला जिला को 10-0 गोल से परास्त कर फाइनल में प्रवेश पाया। सिमरणजीत ¨सह ने तीन गोल 13वें, 20वें और 39वें मिनट में किए। हरदीप ¨सह ने भी बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए तीन गोल किए। अरुणदीप ¨सह ने दो-दो गोल किए। मन्नतज्योत ¨सह और अमरपाल ¨सह भी एक-एक गोल करने में सफल रहे।

आज के मुकाबलों में जोगिन्द्र ¨सह, गुरमीत कौर, दलबीर कुमार, वीना चिब, डी ¨सह, दलबीर मेहता और जगजीत ¨सह खेल अधिकारियों के रूप में मौजूद थे।

------------------------

अपने ही बच्चों को प्राथमिकता

जागरण संवाददाता, जम्मू : स्पो‌र्ट्स काउंसिल ने केंद्र सरकार द्वारा प्रायोजित खेलो इंडिया प्रतियोगिता के जिला स्तरीय मुकाबले पहले संबंधित खेल संगठनों से करवाए और जब राज्य स्तरीय मुकाबले करवाने का समय आया तो संगठनों को देने के बजाय स्वयं ही राज्य स्तरीय खेलों का आयोजन कर डाला। हैरानी तो इस बात कि है कि खेलों में पदक विजेताओं के साथ राज्य के कई जिलों से खिलाड़ियों को आनन-फानन में राज्य स्तरीय खेलों में भाग लेने के लिए आमंत्रित कर दिया।

सूत्रों के अनुसार स्पो‌र्ट्स काउंसिल के कुछ अधिकारियों ने श्रीनगर और अन्य जिलों से अपने बच्चों को बुलाकर मार्शल आर्ट सहित अन्य खेलों में प्रतिभागिता करवाई ताकि इनाम में मिलने वाली राशि को डकारा जा सके। इसमें कुछ खेलों के कोच भी अपने अफसरों को खुश करने के चक्कर में लगे हैं। उनके बच्चों के लिए प्राथमिकता के आधार पर विभिन्न खेलों के भार वर्ग में विशेष जगह बनाई गई ताकि वे कम से कम इनाम राशि हासिल कर अपने आला अफसरों के चहेते बन सकें। इनमें से कुछ ऐसे कोच भी हैं जिनका ज्यादातर समय राज्य से बाहर व्यतीत होता है। उनकी प्राथमिकता खिलाड़ियों को प्रशिक्षण देने के बजाय दौरों पर ही रहती है ताकि इसमें नाम के साथ-साथ पैसा भी कमा सकें।

------------------------

वुशु, वेट लि¨फ्टग के मुकाबले शुरू

जागरण संवाददाता, जम्मू : मौलाना आजाद स्टेडियम के आधे अधूरे नए इंडोर स्पो‌र्ट्स कांप्लेक्स में वीरवार को खेलो इंडिया प्रतियोगिता के तहत वुशु और वेट लि¨फ्टग के मुकाबले शुरू हुए।

संभागीय खेल अधिकारी रवि ¨सह की मौजूदगी में खिलाड़ियों ने वुशु के अंडर-14 और अंडर-17 आयुवर्ग में लड़कों एवं लड़कियों के वर्ग में भाग लिया। कुछ मार्शल आर्ट खेलों को स्टेडियम से बाहर महज खानापूर्ति करने के लिए करवाया जा रहा है। इस पर संबंधित एसोसिएशन के पदाधिकारियों में सख्त नाराजगी है। उनका तर्क है कि जिस समय राज्य स्तरीय प्रतियोगिताओं के लिए उनसे संपर्क किया गया तो उन्हें केवल पदक विजेताओं को ही इसमें आमंत्रित करने के लिए सख्त हिदायत दी गई और जब वे स्वयं इनका आयोजन कर रहे हैं तो पदक विजेताओं के अलावा खानापूर्ति करने के लिए अन्य जिलों से भी खिलाड़ियों को बुला लिया गया है।

chat bot
आपका साथी