Amarnath yatra के बेहतर संचालन के लिए दिए सुझाव, सेवादारों के पुलिस सत्यापन में दी जाए ढील

इस वर्ष होने वाली अमरनाथ यात्रा के बेहतर संचालन के संबंध में श्री अमरनाथ बर्फानी लंगर्स आर्गेनाजेशन के प्रतिनिधिमंडल ने सुझाव दिए। उन्होंने सेवादारों का पुलिस सत्यापन करने की शर्तों में कुछ ढील देने की मांग की। (फाइल फोटो)

By Jagran NewsEdited By: Publish:Sat, 28 Jan 2023 11:26 AM (IST) Updated:Sat, 28 Jan 2023 11:26 AM (IST)
Amarnath yatra के बेहतर संचालन के लिए दिए सुझाव, सेवादारों के पुलिस सत्यापन में दी जाए ढील
श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी राहुल सिंह को ज्ञापन सौंपते एसएबीएलओ के पदाधिकारी

जागरण संवाददाता, जम्मू: इस वर्ष होने वाली अमरनाथ यात्रा के बेहतर संचालन के संबंध में श्री अमरनाथ बर्फानी लंगर्स आर्गेनाजेशन (एसएबीएलओ) के प्रतिनिधिमंडल ने सुझाव दिए।

आर्गेनाजेशन के अध्यक्ष राजन गुप्ता के नेतृत्व में प्रतिनिधिमंडल ने अमरनाथ श्राइन बोर्ड के अतिरिक्त मुख्य कार्यकारी अधिकारी (एसीईओ) राहुल सिंह से मुलाकात की। उन्होंने सेवादारों का पुलिस सत्यापन करने की शर्तों में कुछ ढील देने की मांग की।

सेवादारों की संख्या बढ़ाने की मांग

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि केवल आधार कार्ड व पैन कार्ड जैसे फोटो पहचान पत्र को प्रमाण के रूप में लिया जा सकता है। 30 दिन में सभी सेवादारों का पुलिस सत्यापन करना कठिन है।

श्रद्धालुओं को रैन बसेरा देने पर कोई रोक नहीं होनी चाहिए। क्योंकि उनके पास इसके लिए संसाधन हैं। इस वर्ष यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में भारी वृद्धि की संभावना जताते हुए सेवादारों की संख्या में 50 से बढ़ाकर 100 करने की मांग की गई।

'आन द स्पाट रजिस्ट्रेशन' की सुविधा बढ़ाई जाए

अध्यक्ष राजन गुप्ता ने कहा कि यात्रा के दौरान श्रद्धालुओं की सुरक्षा के मसले को हम कई साल से श्राइन बोर्ड की हर बैठक में उठाते रहे हैं। वर्ष 2017 में यात्रा के दौरान अनंतनाग में आतंकी हमला हुआ था, जिसमें सात श्रद्धालुओं की जान चली गई और 32 घायल हो गए थे।

प्रतिनिधिमंडल ने कहा कि हर रूट पर श्रद्धालुओं की संख्या 7500 से बढ़ाकर 10 हजार करने के बावजूद तीर्थयात्रियों की संख्या उस हद तक नहीं बढ़ी है, जितनी उम्मीद की जा रही थी। हर साल यात्रा करने वाले श्रद्धालुओं की संख्या में गिरावट आना चिंता का विषय है। मंडल ने यह भी सुझाव दिया कि 'आन द स्पाट रजिस्ट्रेशन' की सुविधा बढ़ाई जाए।

यह भी पढ़ें - Jammu-Kashmir: पुलवामा के अवंतीपोरा से फिर शुरू हुई भारत जोड़ो यात्रा, राहुल गांधी के साथ दिखीं महबूबा मुफ्ती

chat bot
आपका साथी