Jammu Kashmir: पहली जनवरी से सर्दियों की छुट्टियों में लगेगी विंटर जोन के बच्चों की कक्षाएं, विंटर टूटाेरियल में होगी पढ़ाई

कक्षाओं पर जिला मोनिटरिंग कमेटी नजर रखेगी और कक्षाओं का कामकाज देखेगी। यह कक्षाएं जम्मू संभाग में जम्मू जिले को छोड़ कठुआ किश्तवाड़ ऊधमपुर पुंछ राजौरी रामबन रियासी और डोडा जिले के विंटर जोन में आते इलाकों में चलेंगी।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 29 Dec 2020 01:00 PM (IST) Updated:Tue, 29 Dec 2020 01:00 PM (IST)
Jammu Kashmir: पहली जनवरी से सर्दियों की छुट्टियों में लगेगी विंटर जोन के बच्चों की कक्षाएं, विंटर टूटाेरियल में होगी पढ़ाई
स्टाफ की मौजूदगी के आदेश जारी करें और स्कूल का प्रिंसिपल टूटोरियल सेंटर का प्रभारी होगा।

जम्मू, जागरण संवाददाता: जम्मू संभाग के विंटर जोन इलाको में सर्दियों की छुट्टियों में भी पहली जनवरी से बच्चों की कक्षाएं लगेगी। शिक्षा निदेशालय जम्मू ने इन इलाकों में विंटर टूटाेरियल शुरू करने का फैसला किया जहां ग्यारहवीं व बारहवीं के बच्चों को पढ़ाया जाएगा।

शिक्षा निदेशालय जम्मू अनुराधा गुप्ता ने आदेश जारी कर सभी जिलों के मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश जारी किए हैं कि इन कक्षाओं को स्कूलों में शुरू करने से पहले पूरी तैयारी कर ली जाए। कक्षाओं में हीटिंग के बंदोबस्त भी किए जाए और कक्षाओं को पढ़ाने के लिए विशेषज्ञ शिक्षकों का चयन कर उन्हें जिम्मा सौंपा जाए। वहीं प्रत्येक कक्षा में कम से कम पच्चीस बच्चों का होना भी अनिवार्य रखा गया है।

इन विंटर कक्षाओं को स्कूलों में आफलाइन के अलावा सरल एप के जरिए आनलाइन भी चलाएगा ताकि जो बच्चे कक्षाओं में नहीं आ सकते, वे अपने घर से आनलाइन इनसे जुड़ सकें। शिक्षा निदेशक ने मुख्य शिक्षा अधिकारियों को निर्देश दिए हैं कि वे स्टाफ की मौजूदगी के आदेश जारी करें और स्कूल का प्रिंसिपल टूटोरियल सेंटर का प्रभारी होगा।

प्रत्येक शिक्षक लेगा दो कक्षाएं: विंटर टूटोरियल में पढ़ाने वाला प्रत्येक शिक्षक दो कक्षाएं लेगा और पहली जनवरी से यह कक्षाएं शुरू हो जाएंगी। इन कक्षाओं का समय सुबह ग्यारह बजे से दोपहर दो बजे तक होगा। इन कक्षाओं में रूटीन की पढ़ाई के अलावा बच्चों को प्रतिस्पर्धा परीक्षाओं की तैयारी भी करवाई जाएगी। इन कक्षाओं पर जिला मोनिटरिंग कमेटी नजर रखेगी और कक्षाओं का कामकाज देखेगी। यह कक्षाएं जम्मू संभाग में जम्मू जिले को छोड़ कठुआ, किश्तवाड़, ऊधमपुर, पुंछ, राजौरी, रामबन, रियासी और डोडा जिले के विंटर जोन में आते इलाकों में चलेंगी।

यह कक्षाएं बच्चों की प्रभावित हुई पढ़ाई को सुधारने में मदद करेंगी। दूर दराज के इलाके होने के कारण यहां के बच्चे शहरी बच्चों से प्रतिस्पर्धा नहीं कर पाते। ऐसे में विंटर टूटाेरियल उन बच्चों के लिए मददगार साबित होगा। उम्मीद है कि अधिक से अधिक बच्चे इनमें शामिल होंगे। - शिक्षा निदेशक जम्मु अनुराधा गुप्ता। 
chat bot
आपका साथी