Jammu Kashmir Weather: जम्मू-कश्मीर में मार्च-अप्रैल में हुई 36 प्रतिशत कम बारिश

जम्मू संभाग के कठुआ किश्तवाड़ सांबा और ऊधमपुर सहित केंद्र शासित प्रदेश के पांच जिलों में 01 मार्च से 14 अप्रैल तक बड़ी कमी दर्ज की गई है।बहरहाल जम्मू कश्मीर के केवल दो जिलों जिनमें बडगाम और कुलगाम शामिल हैं में सामान्य बारिश हुई है ।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 19 Apr 2021 09:22 AM (IST) Updated:Mon, 19 Apr 2021 09:22 AM (IST)
Jammu Kashmir Weather: जम्मू-कश्मीर में मार्च-अप्रैल में हुई 36 प्रतिशत कम बारिश
बारामूला में भी सामान्य से 21 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

जम्मू, जागरण संवाददाता: बेशक कश्मीर में पिछले महीने से बारिश का सिलसिला जारी है और जम्मू में भी दो तीन दिनों से बारिश हुई है लेकिन उसके बावजूद इस वर्ष मार्च अप्रैल में अभी तक जम्मू-कश्मीर में 36 प्रतिशत कम बारिश रिकार्ड की गई है।

मौसम विज्ञान केंद्र, श्रीनगर से मिली जानकारी अनुसार प्रदेश में 128.2 एमएम बारिश हुई है जबकि 14 अप्रैल तक औसत 200.4 एमएम बारिश होती है। श्रीनगर में 01 मार्च से 14 मार्च तक सामान्य से 51 फीसदी अधिक बारिश हुई है। बेशक अभी तक औसत से 36 प्रतिशत कम बारिश रिकाउZ दर्ज की गई है लेकिन मौसम विशेषज्ञ आगामी मौसम को देखते हुए निश्चिंत हैं कि 28 अप्रैल तक औसत बारिश का रिकार्ड दर्ज हो जाएगा।इस सप्ताह भी बारिश के आसार दिख रहे हैं। मौसम में उातार चढ़ाव का सिलसिला जारी रहेगा।जम्मू-कश्मीर के अलग-अलग क्षेत्रों में हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है।

आंकड़ों के अनुसार जम्मू-कश्मीर में चालू महीने में 36 प्रतिशत कमी दर्ज की गई। आंकड़ों में कहा गया है कि अनंतनाग, बांडीपोरा, डोडा, राजौरी, रामबन, रियासी और शोपियां सहित सात जिलों में क्रमश: 24 प्रतिशत, 25 प्रतिशत, 55 प्रतिशत, 42 प्रतिशत, 39 प्रतिश, 52 प्रतिशत और 54 प्रतिशत बारिश की कमी दर्ज की गई है।

श्रीनगर, पुलवामा, कुपवाड़ा और पुंछ जिलों में सामान्य से क्रमशः 12 प्रतिशत, 17 प्रतिशत और 10 प्रतिशत अधिक वर्षा दर्ज की गई है।

आंकड़ों के अनुसार कश्मीर के गांदरबल में यह आंकड़ा सामान्य से 102 प्रतिशत अधिक है। जिसमें कहा गया है कि औसत 157.7 मिमी वर्षा के मुकाबले 318.2 मिमी बारिश हुई है। बारामूला में भी सामान्य से 21 फीसदी अधिक बारिश हुई है।

जम्मू संभाग के कठुआ, किश्तवाड़, सांबा और ऊधमपुर सहित केंद्र शासित प्रदेश के पांच जिलों में 01 मार्च से 14 अप्रैल तक बड़ी कमी दर्ज की गई है।बहरहाल जम्मू कश्मीर के केवल दो जिलों, जिनमें बडगाम और कुलगाम शामिल हैं में सामान्य बारिश हुई है । पिछले कुछ दिनों के मुकाबले रविवर को मौसम साफ रहा। सोमवार को हल्के बादल छाए रहने की संभावना है।

chat bot
आपका साथी