'चीता एंड कंपनी' की गिरफ्तारी से टूटेगी नारको टेररिज्म की रीढ़, जम्मू-कश्मीर में चीता के लिंक की तलाश शुरू

चीता एंड कंपनी की गिरफ्तारी से प्रदेश की पुलिस भी उत्साहित है। लगातार पंजाब पुलिस से संपर्क किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में चीता के लिंक की तलाश पुलिस ने शुरू कर दी है।

By Preeti jhaEdited By: Publish:Sun, 10 May 2020 08:50 AM (IST) Updated:Sun, 10 May 2020 10:01 AM (IST)
'चीता एंड कंपनी' की गिरफ्तारी से टूटेगी नारको टेररिज्म की रीढ़, जम्मू-कश्मीर में चीता के लिंक की तलाश शुरू
'चीता एंड कंपनी' की गिरफ्तारी से टूटेगी नारको टेररिज्म की रीढ़, जम्मू-कश्मीर में चीता के लिंक की तलाश शुरू

जागरण संवाददाता, जम्मू। मादक पदार्थो के अंतरराष्ट्रीय तस्कर रंजीत सिंह उर्फ चीता और उसके चचेरे भाई इकबाल सिंह सहित कुछ अन्य तस्करों की हरियाणा के सिरसा में हुई गिरफ्तारी से नारको टेररिज्म की रीढ़ टूटना तय है। जम्मू-कश्मीर में भी मादक पदार्थो की तस्करी और टेरर फंडिंग पर काफी हद तक ब्रेक लगेगी, इससे पुलिस के एक आला अधिकारी ने भी इनकार नहीं किया है।

 चीता के लिंक की तलाश शुरू

'चीता एंड कंपनी' की गिरफ्तारी से प्रदेश की पुलिस भी उत्साहित है। लगातार पंजाब पुलिस से संपर्क किया जा रहा है। जम्मू-कश्मीर में चीता के लिंक की तलाश पुलिस ने शुरू कर दी है। बहुत जल्द प्रदेश में उसके नेटवर्क से जुड़े लोगों की गिरफ्तारी मुमकिन है। चीता पिछले साल 30 जून को अमृतसर के अटारी बार्डर से पत्थरी नमक की खेप की आड़ में ट्रकों में 532 किलोग्राम हेरोइन की तस्करी में वांछित था।

गिरफ्तार चीता के चचेरे भाई ने पुलिस को बयान दिया कि तस्करी से उगाही गई राशि हिजबुल के ओवरग्राउंड वर्कर हिलाल अहमद वागे को सौंपनी थी। वागे आगे उस राशि को घाटी में हिज्बुल मुजाहिद्दीन के चीफ ऑपरेशनल कमांडर रियाज नाइकू को सौंपने वाला था। नाइकू अभी कुछ दिन पहले ही घाटी में मुठभेड़ के दौरान मारा गया। जम्मू-कश्मीर पुलिस के वरिष्ठ अधिकारी ने दावा किया कि चीता की गिरफ्तारी से कश्मीर घाटी में सक्रिय आतंकवादियों की फंडिंग रुकेगी।

मादक पदार्थो की तस्करी में भारी कमी आएगी

कुछ दिनों से जम्मू-कश्मीर में मादक पदार्थो की तस्करी के मामले काफी बढ़ गए थे। चीता, उसके चचेरे भाई और कुछ अन्य की गिरफ्तारी नारको टेररिज्म को बड़ा झटका है। इससे जम्मू-कश्मीर में आतंकवादियों के आकाओं का भी पता चल पाएगा जो अंतरराष्ट्रीय तस्कर चीता के साथ कश्मीर में सक्रिय हैं। क्रास एलओसी ट्रेड की आड़ में भी होती रही मादक पदार्थो की तस्कर क्रास एलओसी ट्रेड की आड़ में भी मादक पदार्थो की तस्करी का धंधा चल रहा था। उत्तरी कश्मीर के उड़ी और जम्मू संभाग के पुंछ जिले के चक्कां द बाग में भारत-पाकिस्तान क्रास एलओसी ट्रेड के दौरान भी पाकिस्तान से आए कुछ ट्रकों से मादक पदार्थ और हथियारों की खेप पकड़ी गई थी। इसकी जांच पहले ही एनआइए कर रही है। चीता और उसके चचेरे भाई गगनदीप केपकड़े जाने से मादक पदार्थो और हथियारों की तस्करी से भी पर्दा उठेगा।

जम्मू कश्मीर पुलिस करेगी आरोपितों से पूछ-ताछ

पकड़े गए अंतरराष्ट्रीय तस्करों से पूछताछ के लिए जम्मू कश्मीर पुलिस की एक टीम शीघ्र अमृतसर जाएगी। पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आरोपितों को पूछताछ के लिए जम्मू कश्मीर लाया जा सकता है। इसके अलाव पुलिस और एनआइए ने जम्मू कश्मीर में विशेषकर उत्तरी कश्मीर और राजौरी पुंछ के अलावा जम्मू में मादक पदार्थ के आरोप में पकड़े गए 16 लोगों की पूछताछ के लिए सूची तैयार की है। चीता सहित अन्य आरोपितों को पंजाब पुलिस ने गिरफ्तार किया है। फिलहाल उनसे वहीं पूछताछ की जा रही है।

डीजीपी दिलबाग सिंह- 

टेररर फंडिंग और नारको टेररिज्म की जांच में जम्मू-कश्मीर पुलिस हरसंभव सहयोग करेगी। लगातार पंजाब पुलिस से संपर्क किया जा रहा है।

chat bot
आपका साथी