Coronavirus Alert: विदेश यात्रा छिपाने वाले 1200 लोगों को तलाश पुलिस ने क्वारंटाइन केंद्रों में भेजा

पुलिस महानिदेशक ने बताया कि कि कोरोना से मरने वाले के साथ जो भी संपर्क में आया है उनका पता लगा रहे हैं। वह उत्तर प्रदेश में देवबंद से दिल्ली और दिल्ली से निजामुद्दीन गया था।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 28 Mar 2020 11:28 AM (IST) Updated:Sat, 28 Mar 2020 11:28 AM (IST)
Coronavirus Alert: विदेश यात्रा छिपाने वाले 1200 लोगों को तलाश पुलिस ने क्वारंटाइन केंद्रों में भेजा
Coronavirus Alert: विदेश यात्रा छिपाने वाले 1200 लोगों को तलाश पुलिस ने क्वारंटाइन केंद्रों में भेजा

राज्य ब्यूरो, श्रीनगर: जम्मू कश्मीर में कोरोना वायरस के संक्रमण से मरने वाले पहले व्यक्ति के संपर्क में आए सभी लोगों को जल्द ही ढूंढ निकालने का पुलिस महानिदेशक दिलबाग सिंह ने दावा किया है। कोरोना वायरस से प्रभावित मुल्कों से लौटकर चुपचाप अपने घरों में रहने वाले लगभग 1200 स्थानीय नागरिकों को अब तक तलाश कर क्वारंटाइन केंद्रों में भेजा गया है।

जम्मू कश्मीर राज्य में करीब 5700 लोगों को विभिन्न क्वारंटाइन केंद्रों में रखा गया है। पूरे प्रदेश में अभी तक 16 लोगों में कोरोना के संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें एक की मौत भी हो चुकी है। प्रदेश में कोरोना से प्रभावित वही लोग हैं, जो कोरोना प्रभावित मुल्कों से आए हैं या फिर विदेशियों के साथ संपर्क में रहे हैं। दिलबाग सिंह ने कहा कि हम कोई चूक नहीं चाहते। हमने पुलिस के सभी जवानों व अधिकारियों को भी फिजिकल डिस्टेंसिंग के प्रति सचेत किया है। हमने कठुआ में हाल ही में ट्रेनिंग पूरी करने वाले पुलिस के 300 रंगरूटों को भी एहतियात के तौर पर क्वारंटाइन केंद्रों में भेजा है। उन्होंने कहा कि हम ट्रैवल हिस्ट्री छिपाने वाले सभी लोगों का पता लगा रहे हैं।

अभी तक करीब 1200 लोगों को उनके घरों से तलाश कर क्वारंटाइन केंद्रों में ले जाया गया है। हमने नियंत्रण कक्ष भी बनाए हैं। नियंत्रण कक्ष में ही सजग नागरिकों ने 400 ऐसे लोगों के बारे में बताया है जो विदेश से लौटने के बाद स्क्रीनिंग और क्वारंटाइन प्रक्रिया से बचकर कहीं छिपे बैठे थे। कठुआ में एक बड़ा क्वारंटाइन केंद्र बनाया गया है। इसमें लखनपुर के रास्ते राज्य में आने वाले यात्रियों को रखा जा रहा है।

मरने वाला व्यक्ति कई जगह गया था: पुलिस महानिदेशक ने बताया कि कि कोरोना से मरने वाले के साथ जो भी संपर्क में आया है, उनका पता लगा रहे हैं। वह उत्तर प्रदेश में देवबंद से दिल्ली और दिल्ली से निजामुद्दीन गया था। निजामद्दीन से वह सांबा में पहुंचा और वहां एक मस्जिद मे रुका था। उसके बाद वह श्रीनगर पहुंचा। श्रीनगर से वह बांडीपोरा में गया था। वह जहां-जहां गया और जिन लोगों से मिला था, उन सभी को खोजा जा रहा है। बांडीपोरा में एक मौलवी समेत चार लोगों को चिन्हित कया जा चुका है।

chat bot
आपका साथी