Jammu Kashmir Panchayati Raj: पंचायती राज की मजबूती के लिए ब्लाक स्तर पर मुहिम चलाएंगे पंच, सरपंच

Jammu Kashmir Panchayati Raj सरंपचों का मानदेय दस हजार व पंचों का मानदेय पांच हजार करना पंचायतों के विकास के लिए बैक टू विलेज अभियान चलाने से पहले हर पंचायत को पच्चीस पच्चीस लाख रूपये जारी करना मुख्य हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Tue, 16 Mar 2021 01:00 PM (IST) Updated:Tue, 16 Mar 2021 01:02 PM (IST)
Jammu Kashmir Panchayati Raj: पंचायती राज की मजबूती के लिए ब्लाक स्तर पर मुहिम चलाएंगे पंच, सरपंच
अप्रैल महीने में बड़े पैमाने पर ब्लाक स्तर पर पंचाें, सरपंचों के कार्यक्रम होंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में थ्री टियर पचायती राज को मजबूत बनाकर ग्रामीणों के मसलों को हल करने के लिए पंचाें, सरंपचों के संगठन जम्मू कश्मीर पंचायती राज कांफ्रेंस ने ब्लाक स्तर पर मुहिम चलाने की तैयारी की है।

ब्लाक स्तर पर कार्यक्रमों में पंचों, सरपंचों को अपने मुद्दों को एकजुट होकर उठाने के लिए जागरूक किया जाएगा। आगे की रणनीति बनाने के लिए जल्द जम्मू में पंचायती कांफ्रेंस की बैठक होगी। प्रदेश में जिला विकास परिषद के चेयरमैन, वाइस चेयरमैन के प्रोटोकाल के मुद्दे पर धरने, प्रदर्शन का विरोध करने वाले प्रदेश के पंच, सरपंच भी अपने मुद्दों को लेकर सक्रिय हाे गए हैं।

प्रदेश में ग्रामीण प्रतिनिधियों का प्रोटोकाल कोई मुद्दा नही है। मुद्दा प्रदेश में पंचायती राज संस्थानों को मजबूत न किए जाने से ग्रामीण विकास मेें आने वाली बाधाएं हैं। यह कहना है जम्मू कश्मीर पंचायत कांफ्रेंस के प्रधान अनिल शर्मा का। उन्हाेंने बताया कि पंचायती राज की मजबूती के मुद्दे पर आंदोलन को तेज किया जाएगा। इसके लिए तैयारी ब्लाक स्तर पर की जाएगी। ऐसे में अप्रैल महीने में बड़े पैमाने पर ब्लाक स्तर पर पंचाें, सरपंचों के कार्यक्रम होंगे।

पंचों, सरपंचों के मुख्य मुद्दों में जम्मू कश्मीर में 73वें संशोधन को पूरी तरह से प्रभावी बनाना। इसके साथ सरंपचों का मानदेय दस हजार व पंचों का मानदेय पांच हजार करना, पंचायतों के विकास के लिए बैक टू विलेज अभियान चलाने से पहले हर पंचायत को पच्चीस पच्चीस लाख रूपये जारी करना मुख्य हैं। इसके साथ ग्रामीण इलाकों में विकास को तेजी देने के लिए ग्रामीण विकास विभाग के पंचों, सरपंचों को विश्वास में लेकर काम करने का मुद्दा भी अहम है। 

chat bot
आपका साथी