जेके बैंक में भर्ती के लिए नए सिरे से मेरिट सूची तैयार हो : अभिनव

जेएंडके हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने जम्मू कश्मीर बैंक की भर्ती प्रक्रिया रद करने के बजाय लिखित परीक्षा के आधार पर नए सिरे से मेरिट सूची तैयार करने की वकालत की है।

By JagranEdited By: Publish:Sat, 29 Feb 2020 08:20 AM (IST) Updated:Sat, 29 Feb 2020 08:20 AM (IST)
जेके बैंक में भर्ती के लिए नए सिरे  से मेरिट सूची तैयार हो : अभिनव
जेके बैंक में भर्ती के लिए नए सिरे से मेरिट सूची तैयार हो : अभिनव

जागरण संवाददाता, जम्मू : जेएंडके हाईकोर्ट बार एसोसिएशन ने जम्मू कश्मीर बैंक की भर्ती प्रक्रिया रद करने के बजाय लिखित परीक्षा के आधार पर नए सिरे से मेरिट सूची तैयार करने की वकालत की है।

एसोसिएशन के प्रधान एडवोकेट अभिनव शर्मा ने शुक्रवार को न्यू प्लाट स्थित अपने चैंबर में कहा कि राज्य प्रशासन की ओर से जम्मू कश्मीर बैंक में 250 प्रोबेशनर अधिकारियों व 1200 बैंकिग एसोसिएट्स की नियुक्ति के लिए वर्ष 2018 से जारी भर्ती प्रक्रिया को रद करने से परीक्षा उत्तीर्ण करने वाले विद्यार्थियों से नाइंसाफी होगी।

उन्होंने लिखित परीक्षा के नतीजों के आधार पर प्रदेश स्तर की ताजा मेरिट सूची तैयार करने पर जोर देते हुए कहा कि इससे दो साल पहले परीक्षा देने वाले विद्यार्थियों को ठेस नहीं पहुंचेगी। हजारों विद्यार्थियों ने कड़ी मेहनत कर यह परीक्षा उत्तीर्ण की होगी। परीक्षा में धांधली के सवाल पर अभिनव ने कहा कि द इंस्टीट्यूट ऑफ बैंकिग पर्सनल सेलेक्शन के जरिए ऐसी परीक्षाएं होती हैं। उनका पूरा रिकॉर्ड डिजिटल होगा। जो भी धांधली हुई होगी, बैंक प्रबंधन स्तर पर हुई होगी।

ऐसे में जम्मू कश्मीर प्रशासन इंस्टीट्यूट से लिखित परीक्षा का रिकॉर्ड लेकर प्रदेश स्तरीय मेरिट लिस्ट तैयार कर सकता है। अगर कोई व्यापक स्तर पर धांधली हुई है और प्रशासन को लगता है कि लिखित परीक्षा करवाना अनिवार्य है तो पहले परीक्षा देने वाले उम्मीदवारों को कुछ रियायत मिलनी चाहिए। अभिनव ने कहा कि कुछ उम्मीदवार ऐसे भी होंगे, जिनकी आयु अधिक होगी। ऐसे उम्मीदवारों को आयु में छूट देकर भरपाई की जा सकती है। प्रशासन को दो साल पहले आवेदन करने वाले युवाओं के हितों को ध्यान में रखकर ही भर्ती प्रक्रिया को अंजाम तक पहुंचाना चाहिए।

chat bot
आपका साथी