Coronavirus in Jammu Kashmir: कोरोना की रोकथाम में पंचायतों और युवाओं को भी शामिल किया जाएगा

डा. शाहिद ने जोर देकर कहा कि पंचायत ब्लॉक विकास काउंसिल और जिला विकास काउंसिल के सदस्य कोरोना की रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकते हैं। लोगों को वैक्सीन बारे जागरूक करने में इनकी भूमिका अहम हो सकती है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 12 May 2021 10:47 AM (IST) Updated:Wed, 12 May 2021 10:47 AM (IST)
Coronavirus in Jammu Kashmir: कोरोना की रोकथाम में पंचायतों और युवाओं को भी शामिल किया जाएगा
जम्मू-कश्मीर में कोरोना महामारी को रोकने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: जम्मू कश्मीर में कोरोना की रोकथाम के लिए उठाए जा रहे कदमों में पंचायत राज संस्थानों और युवाओं की भागीदारी भी होगी। संवेदनशील जनसंख्या में जागरूकता फैलाने और वैक्सीनेशन के प्रति जागरूकता फैलाने के लिए पंचायतों और युवाओं को शामिल किया जाएगा।

जनजातीय मामलों के विभाग के सचिव और जम्मू संभाग के कोरोना की रोकथाम के लिए किए जाने वाले प्रयासों के प्रभारी डॉ शाहिद इकबाल चौधरी ने विभिन्न जिला टीमों के अधिकारियों के साथ कोरोना की रोकथाम के लिए उपाय किए जाने पर विचार विमर्श किया।

डा. शाहिद ने जोर देकर कहा कि पंचायत, ब्लॉक विकास काउंसिल और जिला विकास काउंसिल के सदस्य कोरोना की रोकथाम में अहम भूमिका निभा सकते हैं। लोगों को वैक्सीन बारे जागरूक करने में इनकी भूमिका अहम हो सकती है। उन्होंने लोगों तक जागरूकता फैलाने के लिए युवाओं के ग्रुप बनाए जाने पर भी जोर दिया। चौधरी ने कहा कि सरकार अस्पतालों और चिकित्सा केंद्रों में बिस्तरों की संख्या बढ़ा रही है और ऑक्सीजन का उत्पादन भी बढ़ाया जा रहा है। 

मिशन यूथ के ओएसडी को सहायक आयुक्त विकास और जिला पंचायत अधिकारियों के साथ काम करने के लिए नोडल अधिकारी नियुक्त किया। पंचायत स्तर पर रैपिड रिस्पांस टीमों का भी गठन किया जाएगा। मिशन यूथ जम्मू कश्मीर में पंचायत, ब्लॉक स्तर पर लोगों में जागरूकता फैलाने, समय पर टेस्ट करवाने के लिए काम करेगा। उधमपुर ,सांबा, रियासी के अधिकारियों ने अपने अपने सुझाव दिए पंचायत और ब्लॉक स्तर पर स्वयं सेवियों का मजबूत नेटवर्क तैयार करने पर विचार किया गया। उन्होंने कहा कि जम्मू-कश्मीर में कोरोना महामारी को रोकने के लिए सभी को मिलकर प्रयास करने होंगे।

chat bot
आपका साथी