ISI बुन रही कश्‍मीर में हिंसा बढ़ाने की साजिश, भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से आतंकियों के हौसले पस्‍त

पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी अब कश्‍मीर में हिंसा बढ़ाने के लिए अफगानी कमांडरों को भी लाने की साजिश रच रही है। विशेष तौर पर प्रशिक्षित ये आतंकी कई बड़ी वारदात करने के लिए भेज रहे हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Sat, 06 Jun 2020 03:03 PM (IST) Updated:Sat, 06 Jun 2020 03:03 PM (IST)
ISI बुन रही कश्‍मीर में हिंसा बढ़ाने की साजिश, भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से आतंकियों के हौसले पस्‍त
ISI बुन रही कश्‍मीर में हिंसा बढ़ाने की साजिश, भारतीय सेना की जवाबी कार्रवाई से आतंकियों के हौसले पस्‍त

राजौरी, गगन कोहली। गुलाम कश्‍मीर में आतंकी शिविरों में चीनी सेना के पहुंचने और प्रशिक्षण व हथियार देने के आश्‍वासन के बावजूद पाक सेना और आतंकियों का मनोबल टूटा हुआ है। कश्‍मीर घाटी में आतंकियों की कमर पहले ही टूट चुकी है, नियंत्रण रेखा के पार भी भारतीय सेना की बड़ी जवाबी कार्रवाई के डर से खौफ खाए हैं। ऐसे में आइएसआइ नए सिरे से हमले की साजिशें बुन रही है ताकि कश्‍मीर में हिंसा को बढ़ाया जा सके। इसी वजह से आतंकी शिविरों में आतंकियों का जमावड़ा बढ़ गया है। ऐसे में सूत्रों का कहना है कि पाकिस्‍तानी सेना नियंत्रण रेखा पर घुसपैठ बढ़ाने के साथ नियंत्रण रेखा को सुलगा सकती है।

यहां बता दें कि अनजानी कार्रवाई के डर से आतंकी कमांडर खौफ में हैं और चीनी हथियार और ट्रेनिंग भी उनका हौसला नहीं बढ़ा पा रहे हैं। बड़े कमांडरों के मारे जाने और नियंत्रण रेखा पर काफी नुकसान झेलने के बाद उनका मनोबल टूटा है। इसके साथ ही सूत्रों के अनुसार उन्‍हें इस बात की चिंता है कि नियंत्रण रेखा पर हालात और बिगड़े तो भारतीय सेना सर्जिकल स्‍ट्राइक जैसी कड़ी कार्रवाई कर सकती है। गुलाम कश्‍मीर से जुड़े सूत्रों के अनुसार गुलाम कश्मीर में चीन की मौजूदगी पाक सेना के लिए चिंता का बड़ा कारण बन चुकी है। उन्‍हें आशंका है कि भारतीय सेना इन शिविरों को कभी भी निशाना बना सकती है। यही उनके लिए चिंता का सबब बना हुआ है। ऐसे में आइएसआइ ने शीर्ष नेतृत्‍व व सेना के शीर्ष अधिकारियों काे साथ लेकर आतंकी कमांडरों से बात की है।

सूत्रों की मानें तो दो-तीन दिन पहले देर रात को आइएसआइ ने सेना ओर सत्‍ता से जुड़े बड़े लोगों संग बैठक की। एक और सर्जिकल स्‍ट्राइक की आशंका जताई गई। सूत्रों का कहना है कि आइएसआइ के मुख्यालय में तीन घंटे से अधिक समय तक चली बैठक में संभावित सर्जिकल स्‍ट्राइक का मसला ही छाया रहा। सूत्रों का कहना है कि बैठक के दौरान इस पर भी चर्चा हुई कि इस समय सेना व आतंकी संगठनों का मनोबल गिरता जा रहा है। इसलिए आइएसएआइ ने आतंकी संगठनों के साथ-साथ सेना को भी हमले तेज करने को कहा है। ऐसे में हमले तेज होने की आशंका जताई जा रही है।

अफगानी आतंकियों को भेजने की भी साजिश: सूत्रों के अनुसार पाकिस्‍तानी खुफिया एजेंसी अब कश्‍मीर में हिंसा बढ़ाने के लिए अफगानी कमांडरों को भी लाने की साजिश रच रही है। विशेष तौर पर आतंकी गतिविधियों के लिए प्रशिक्षित ये आतंकी कई बड़ी वारदात करने के लिए भेज रहा है। हालांकि भारतीय सेनाओं की तत्‍परता के कारण उनकी तमाम साजिशें विफल रही हैं।

chat bot
आपका साथी