DDC Poll Reasi: रियासी में Deputy Chairman पद पर रोचक मुकाबला, सिक्का उछाला और भाजपा से फिसल गई जीत

रोचक मुकाबला रियासी जिले में हुआ। सात सदस्यों वाली भाजपा ने नौ वोट हासिल कर चेयरमैन तो बना लिया लेकिन वाइस चेयरमैन पर खेल हो गया और दोनों प्रत्‍याशियों को सात वोट मिले। इसके बाद सिक्का उछालकर फैसला हुआ और भाग्य ने निर्दलीय उम्मीदवार शाजरा का साथ दिया।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Thu, 11 Feb 2021 04:00 AM (IST) Updated:Thu, 11 Feb 2021 07:36 AM (IST)
DDC Poll Reasi: रियासी में Deputy Chairman पद पर रोचक मुकाबला, सिक्का उछाला और भाजपा से फिसल गई जीत
रियासी में निर्दलीय शाजरा कादिर लाटरी में डीडीसी में वाइस चेयरमैन का चुनाव जीत गईं।

श्रीनगर, जागरण टीम: जम्मू कश्मीर के चार जिलों रियासी, सांबा, पुलवामा और गांदरबल में बुधवार को जिला विकास परिषदों (डीडीसी) में चेयरमैन व वाइस चेयरमैन पद के लिए चुनाव हुए। प्रदेश की सियासत में खुद को हाशिए पर महसूस कर रहे गुपकार अलायंस के लिए बुधवार का दिन कुछ राहत लेकर आया।

गांदरबल और पुलवामा में गुपकार अलायंस के प्रमुख घटक नेशनल कांफ्रेंस और पीडीपी अपने चेयरमैन व वाइस चेयरमैन बनाने में  कामयाब रही। वहीं, सबसे रोचक मुकाबला रियासी जिले में हुआ। 14 में से सात सदस्यों वाली भाजपा ने नौ वोट हासिल कर अपना चेयरमैन तो बना लिया, लेकिन वह अपना वाइस चेयरमैन नहीं बना पाई। वाइस चेयरमैन पद के लिए भाजपा उम्मीदवार और निर्दलीय प्रत्याशी दोनों को सात-सात वोट मिले। इसके बाद सिक्का उछालकर टास करवाई गई, जिसमें भाग्य ने निर्दलीय उम्मीदवार का साथ दिया और उन्हें विजेता घोषित कर दिया गया। वहीं, सांबा में सर्वसम्मति से भाजपा के केशव दत्त शर्मा चेयरमैन और भाजपा के ही बलवान सिंह वाइस चेयरमैन चुने गए। सांबा जिला में भाजपा के 13 और नेकां की एक सदस्य है।

रियासी अध्‍यक्ष पद भाजपा के नाम :

रियासी में भाजपा के सात, नेकां के तीन, जम्मू कश्मीर अपनी पार्टी के दो, निर्दलीय एक और कांग्रेस का भी एक सदस्य है। भाजपा उम्मीदवार सर्राफ सिंह नाग को कुल नौ वोट और उनके प्रतिद्वंद्वी नेकां के जगजीवन लाल को पांच वोट मिले। माना जा रहा है कि सर्राफ को एक वोट निर्दलीय व एक अपनी पार्टी का मिला है। वहीं, वाइस चेयरमैन के लिए भाजपा ने अब्दुल रशीद को मैदान में उतारा था, जबकि उनके सामने गुलाबगढ़ की निर्दलीय शाजरा कादिर मैदान में थीं। दोनों को सात-बात वोट मिले। बाद में टास से जीत निर्दलीय शाजरा कादिर की झोली में आई।

गांदरबल में नेशनल कांफ्रेंस को मिली कुर्सी:

गांदरबल और पुलवामा जिलों में गुपकार अलायंस ने मिलकर डीडीसी चुनाव लड़ा। गांदरबल में नेशनल कांफ्रेंस ने चेयरमैन पद के लिए नुजहद इश्फाक और वाइस चेयरमैन के लिए पीडीपी ने बिलाल अहमद शेख को मैदान में उतारा था। नुजहत इश्फाक नौ और बिलाल आठ वोट लेकर कामयाब रहे। गांदरबल में नेकां के सात, पीडीपी के चार और तीन निर्दलीय सदस्य हैं।

पुलवामा में पीडीपी-नेकां का गठबंधन रहा सफल :

पुलवामा में पीडीपी के सात, नेकां के दो, भाजपा का एक और चार निर्दलीय उम्मीदवार हैं। पीडीपी के सात में से छह सदस्य मतदान में हिस्सा लेने में समर्थ थे, क्योंकि पीडीपी के वहीद उर रहमान पारा चुनाव जीतने के बाद अभी तक शपथ ग्रहण नहीं कर सके हैं। वह तथाकथित आतंकी संबंधों के चलते इस समय पुलिस हिरासत में हैं। हालांकि भाजपा ने निर्दलियों को आगे कर जीत की कवायद की।

उसने चेयरमैन के लिए निर्दलीय जावेद रहीम बट और वाइस चेयरमैन के लिए मिन्हा लतीफ को उम्मीदवार बनाया। मिन्हा लतीफ ने काकपोरा से भाजपा की टिकट पर चुनाव जीता है। पीडीपी ने गुपकार अलायंस के अन्य सदस्यों की सहमति से सैयद बारी अंद्राबी को चेयरमैन व नेकां ने मुख्तार अहमद बंड को वाइस चेयरमैन पद के लिए उतारा। दोनों चुनाव जीत गए और उन्हें नौ-नौ वोट मिले, जबकि उनके विरोधियों को चार-चार वोट मिले।

गुपकार अलायंस को 13 में से मात्र तीन जिलों में जीत :

जम्मू कश्मीर की 20 में से 13 परिषदों में चेयरमैन और वाइस चेयरमैन का चुनाव हो चुका है। इनमें से गुपकार अलायंस सिर्फ तीन कुलगाम, गांदरबल और पुलवामा जिलों में ही चेयरमैन व वाइस चेयरमैन पद पर अपने उम्मीदवारों को बैठाने में कामयाब रहा है। अन्य छह जिलों में भाजपा, दो जिलों में अपनी पार्टी, एक में पीपुल्स कांफ्रेंस और एक जिले में निर्दलीय ने चेयरमैन का चुनाव जीता है। पीपुल्स कांफ्रेंस और निर्दलीय को भी अपनी पार्टी का समर्थन रहा है।

chat bot
आपका साथी