Jammu : सभी सरकारी कार्यालय और सार्वजनिक स्थल तंबाकू मुक्त करने के निर्देश

सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों में इससे संबंधित साइन बोर्ड भी लगाने को कहा गया। उन्होंने कोटपा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालान करने के लिए डिवीजनल नोडल अधिकारी को चालान बुक मुहैया करवाने को भी कहा।

By Lokesh Chandra MishraEdited By: Publish:Tue, 05 Oct 2021 09:32 PM (IST) Updated:Tue, 05 Oct 2021 09:32 PM (IST)
Jammu : सभी सरकारी कार्यालय और सार्वजनिक स्थल तंबाकू मुक्त करने के निर्देश
स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू द्वारा जिला हेल्थ सोेसायटी ऊधमपुर के साथ मिलकर मंगलवार को नेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम किया

जम्मू, राज्य ब्यूरो : डिप्टी कमिश्नर ऊधमपुर इंदू कंवल चिब ने अधिकारियों को सभी सरकारी इमारतों, कार्यालयों, शैक्षिक संस्थानों, सार्वजनिक स्थलों को तंबाकू मुक्त बनाने के निर्देश दिए। सभी अधिकारियों को अपने कार्यालयों में इससे संबंधित साइन बोर्ड भी लगाने को कहा गया। उन्होंने कोटपा नियमों का उल्लंघन करने वालों के खिलाफ चालान करने के लिए डिवीजनल नोडल अधिकारी को चालान बुक मुहैया करवाने को भी कहा। यह निर्देश उन्होंने स्वास्थ्य निदेशालय जम्मू द्वारा जिला हेल्थ सोेसायटी ऊधमपुर के साथ मिलकर मंगलवार को नेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम पर आयोजित कार्यशाला का उदघाटन करने के बाद कही।

डिप्टी कमिश्नर ऊधमपुर इंदू कंवल चिब ने कोटपा को सख्ती के साथ लागू करने को कहा। उन्होंने जल्दी से जल्दी नियमों को लागू करने के लिए स्कायड गठित करने को भी कहा। उन्होंने नेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम को भी सफल बनाने के लिए सभी को काम करने को कहा। सब डिवीजनल मजिस्ट्रेट और तहसीलदारों कोे कोटपना के नियमों के तहत सभी शैक्षििक संस्थालों का निरीक्षण करने को कहा गया। शैक्षिक संस्थानों के आपपास पीली लाइन डाल कर उन्होंने रिपोर्ट देने को भी कहा।

इससे पहले ऊधमपुर के मुख्य स्वास्थ्य अधिकारी डा. केसी डोगरा ने कार्यशाला के उद्देश्यों के बारे में जानकारी दी। उन्होंने तंबाकू नियंत्रण के लिए बनी समिति के काम और जिम्मेदारियों के बारे में भी जानकारी दी। डिवीजनल कोआर्डिनेटर श्वेता रैना ने कहा कि जम्मू-कश्मीर सहित पूरे देश में तंबाकू सेवन बहुत होता है। उन्होंने प्रतिभागियों को नेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम और सिगरेट तथा अदर टोबैको प्रोडाक्ट एक्ट अर्थात कोटपा के बारे में भी विस्तार से बताया।

उन्होंने कहा कि इस कार्यशाला का मुख्य मकसद सभी को कोटपा के प्रावधानों तथा नेशनल टोबैको कंट्रोल प्रोग्राम को बेहतर ढंग से लागू करना है। डा. शिवम कपूर ने बर्चुअल मोड से तंबाकू सेवन की स्थिति तथा इससे होने वाले नुकसान के बारे में जानकारी दी। असिस्टेंट कमिश्नर राजस्व मुश्ताक चौधरी, जिला स्वास्थ्य अधिकारी डा. मोहम्मद यासीन, जिला टीबी अधिकारी डा. कवि राज, मेडिकल सुपरिटेंडेंट जिला अस्पताल डा. विजय रैना सहित कई अधिकारी इस मौके पर मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी