बारामुला के उड़ी में भारतीय सेना ने पाकिस्तान का बंकर नष्ट किया

पाक सैनिकों ने पहले छोटे हथियारों का इस्तेमाल किया लेकिन जल्द मोर्टार व तोप के गोले भी दागना शुरू कर दिया।

By JagranEdited By: Publish:Thu, 08 Oct 2020 09:13 AM (IST) Updated:Thu, 08 Oct 2020 09:13 AM (IST)
बारामुला के उड़ी में भारतीय सेना ने पाकिस्तान का बंकर नष्ट किया
बारामुला के उड़ी में भारतीय सेना ने पाकिस्तान का बंकर नष्ट किया

जेएनएन, श्रीनगर/कठुआ : उत्तरी कश्मीर में उड़ी (बारामुला) सेक्टर में बुधवार दोपहर को गुलाम कश्मीर से पाकिस्तानी सैनिकों ने भारतीय नागरिक व सैन्य ठिकानों पर गोलाबारी शुरू की। भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना का एक बंकर तबाह हो गया। इसी बीच, पाक सेना ने नियंत्रण रेखा (एलओसी) से सटे सभी इलाकों में सेना ने घुसपैठ की आशंका को देखते हुए सतर्कता बढ़ा दी है। वहीं, जम्मू संभाग के कठुआ जिले के हीरानगर सेक्टर में पाक रेंजर्स ने रिहायशी क्षेत्रों में गोलाबारी की।

जानकारी के अनुसार दोपहर करीब 12.30 बजे एलओसी के पार गुलाम कश्मीर में बैठे पाकिस्तानी सेना की 5 बलोच रेजिमेंट के जवानों ने उड़ी के लच्छीपोरा इलाके में भारतीय अग्रिम सैन्य व नागरिक ठिकानों पर गोलाबारी शुरू कर दी। पाक सैनिकों ने पहले छोटे हथियारों का इस्तेमाल किया, लेकिन जल्द मोर्टार व तोप के गोले भी दागना शुरू कर दिया। शुरू में भारतीय जवानों ने संयम बनाए रखा, लेकिन जब गोलाबारी की तीव्रता बढ़ी तो उन्होंने जवाबी कार्रवाई की। भारतीय क्षेत्र में कोई जानमाल का नुकसान नहीं हुआ है। शाम करीब सवा छह बजे पाक सेना का एक बंकर भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई में तबाह हो गया। शाम साढ़े छह बजे के बाद पाकिस्तान की तरफ से कोई गोलाबारी नहीं हुई। सूत्रों ने बताया कि पूरे उत्तरी कश्मीर में अग्रिम इलाकों में फील्ड कमांडरों को सचेत रहने का निर्देश दिए हैं। गोलाबारी की आड़ में आतंकियों की घुसपैठ की आशंका को देखते हुए एलओसी के अग्रिम हिस्सों में सेना के जवानों ने एहतियात के तौर पर तलाशी अभियान भी चलाया है। कठुआ जिले में भारत-पाक अंतरराष्ट्रीय सीमा से सटे हीरानगर सेक्टर में मंगलवार रात करीब दस बजे भारतीय क्षेत्र के चक चंगा, छंनटाडा, करोल कृष्णा, करोल, माथरिया गावों को निशाना बनाकर गोलीबारी की जो रुक-रुक बुधवार सुबह तीन बजे तक जारी रही। बीएसएफ ने भी गोलीबारी का मुंहतोड़ जवाब दिया। एलओसी पर दहक रहे जंगल, फटने लगी बारूदी सुरंगें

संवाद सहयोगी, पुंछ : जम्मू संभाग के पुंछ जिले के मेंढर में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर पाक सैनिकों की ओर से लगाई गई आग के कारण दूसरे दिन बुधवार को भी जंगल दहकते रहे। इससे घुसपैठ रोकने के लिए बिछाई गई बारूदी सुरंगों में रुक-रुक कर विस्फोट हो रहे हैं। निगरानी के लिए लगाए उपकरणों के भी जलकर नष्ट होने की आशंका है।

गोलाबारी कर आतंकियों की घुसपैठ करवाने में विफल होने के बाद पाक सेना द्वारा मंगलवार को नियंत्रण रेखा के उस पार लगाई गई आग भारतीय क्षेत्र में प्रवेश करते हुए पुंछ जिले की मेंढर तहसील में बुधवार दोपहर को भारतीय सेना की अग्रिम चौकियों के पास पहुंच गई है। आग ने मेंढर, मनकोट और बालाकोट सेक्टर के इलाकों को चपेट में ले लिया है। नियंत्रण रेखा पर लगी आग पर काबू पाने के लिए भारतीय सेना के जवान जुटे हुए हैं।

chat bot
आपका साथी