Ceasefire Violation: कुपवाड़ा में पाकिस्तानी सेना ने मस्जिद और गांवों में दागे गोले, टंगडार में भारी गोलाबारी में पांच ग्रामीण जख्मी हुए

अधिकारियों के अनुसार एलओसी पर शांति भंग करने के मकसद से पाकिस्तानी सैनिकों ने कुपवाड़ा जिले के टंगडार और करनाह सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। इस दौरान टंगडार में रिहायशी इलाकों और मस्जिद पर भी भारी हथियारों और मोर्टार के गोले दागे गए।

By lokesh.mishraEdited By: Publish:Thu, 31 Dec 2020 10:03 PM (IST) Updated:Thu, 31 Dec 2020 10:03 PM (IST)
Ceasefire Violation: कुपवाड़ा में पाकिस्तानी सेना ने मस्जिद और गांवों में दागे गोले, टंगडार में भारी गोलाबारी में पांच ग्रामीण जख्मी हुए
पाकिस्तानी सेना ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा और जम्मू संभाग के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा पर भारी गोलाबारी की

जम्मू, राज्य ब्यूरो: नववर्ष की पूर्व संध्या पर वीरवार को पाकिस्तानी सेना ने उत्तरी कश्मीर के कुपवाड़ा और जम्मू संभाग के राजौरी जिले में नियंत्रण रेखा (एलओसी) पर भारी गोलाबारी की है। कुपवाड़ा में भारतीय चौकियों समेत मस्जिद और घरों को निशाना बनाकर भी गोले दागे गए हैं। इस गोलाबारी में नियंत्रण रेखा के पास बसे गांवों के पांच लोग जख्मी हुए हैं। भारतीय जवानों की जवाबी कार्रवाई में पाकिस्तानी सेना को भी भारी नुकसान उठाना पड़ा है।

अधिकारियों के अनुसार एलओसी पर शांति भंग करने के मकसद से पाकिस्तानी सैनिकों ने कुपवाड़ा जिले के टंगडार और करनाह सेक्टर में संघर्ष विराम का उल्लंघन किया है। इस दौरान टंगडार में रिहायशी इलाकों और मस्जिद पर भी भारी हथियारों और मोर्टार के गोले दागे गए। मस्जिद को भी काफी क्षति पहुंची है। इसी दौरान पांच ग्रामीण गंभीर रूप से जख्मी हो गए। इन सभी को नजदीकी अस्पताल में भर्ती काया गया है। वहीं, कुपवाड़ा जिले में मुंहतोड़ जवाब दिए जाने से पहले पाकिस्तान ने राजौरी जिले के नौशहरा सेक्टर में भी दोपहर सवा तीन गोलाबारी शुरू की। यहां छोटे हथियारों से भी फायङ्क्षरग की गई। मोर्टार भी दागे।

आतंकियों की घुसपैठ की साजिश : सैन्य अधिकारियों ने बताया कि टंगडार और करनाह सेक्टर में एलओसी के पार पाकिस्तानी सैनिकों ने ही आतंकियों के आतंकियों के लांचिंग पैड बना रखे हैं। गोलाबारी की आड़ में इन आतंकियों की घुसपैठ कराने की साजिश होती है। हालांकि, भारी बर्फबारी के चलते अधिकांश रास्ते बंद हो चुके हैं। इसके बावजूद भारतीय सेना उच्च सतर्कता बरत रही है।

गत वर्ष 5100 बार संघर्ष विराम तोड़ा : पाकिस्तान ने जम्मू कश्मीर में नियंत्रण रेखा पर वर्ष 2020 में 5100 बार संघर्ष विराम तोड़ा है। यह पिछले 18 वर्ष में सबसे अधिक है। इस दौरान 24 सुरक्षाकर्मी समेत 36 लोगों की मौत हुई है। 130 जख्मी भी हुए हैं। सुरक्षा अधिकारियों ने बताया कि इसके पहले वर्ष 2003 में ही पाकिस्तान द्वारा अंतरराष्ट्रीय सीमा पर भारी गोलाबारी की गई थी।

chat bot
आपका साथी