Jammu Kashmir Coronaviurs Update: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से 11वीं मौत, कुल संक्रमित 935

नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन निदेशक भूपेंद्र कुमार के अनुसार मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में कुल 56 मामले आए। जम्मू संभाग में मिले 14 मरीजों में सबसे अधिक आठ कठुआ जिले के हैं।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 13 May 2020 10:30 AM (IST) Updated:Wed, 13 May 2020 06:23 PM (IST)
Jammu Kashmir Coronaviurs Update: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से 11वीं मौत, कुल संक्रमित 935
Jammu Kashmir Coronaviurs Update: जम्मू-कश्मीर में कोरोना से 11वीं मौत, कुल संक्रमित 935

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस के मामलों में लगातार बढ़ोतरी हाे रही है। जम्मू में एक 75 वर्षीय व्यक्ति की कोरोना संक्रमण से मौत गई। इसके साथ ही जम्मू-कश्मीर में कोरोना वायरस से मरने वालों की संख्या 11 हो गई है। वहीं जम्मू संभाग की बात करें तो यह दूसरी मौत है। जम्मू शहर के प्रीत नगर डिग्याना में गत मंगलवार को एक 75 वर्षीय को मेडिकल कालेज अस्पताल में ले जाया गया। जहां पर डाक्टरों ने उसे मृत घोषित कर दिया और मृतक के कोरोना के सैंपल लेने का फैसला किया।

शव को परिजनों को सौंपने के बजाय अस्पताल प्रबंधन ने रिपोर्ट आने तक उसे शवगृह में ही रखने का निर्णय लिया। जीएमसी के मेडिकल सुपरिंटेंडेंट डॉक्टर दारा सिंह ने बताया कि मंगलवार शाम 7.30 बजे के करीब इस मरीज को जीएमसी लाया गया था। अस्पताल पहुंचने से पहले ही उसकी मौत हो चुकी थी। कोरोना संक्रमण की आशंका को देखते हुए उसके सैंपल लिए गए। आज सुबह आई रिपोर्ट में वह पॉजिटिव पाया गया। अस्पताल प्रबंधन ने कोविड-19 प्रोटोकॉल के तहत शव को परिजनों के हवाले कर दिया। प्रशासन से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक जम्मू-कश्मीर में संक्रमण से हुई 11 मौतों में सबसे अधिक 4 मौतें श्रीनगर में, तीन बारामुला जबकि एक-एक बांडीपोरा, अनंतनाग, ऊधमपुर और जम्मू में हुई हैं।

वहीं जम्मू-कश्मीर में गत मंगलवार को एक ही दिन में रिकॉर्ड 56 मरीजों में कोरोना संक्रमण की पुष्टि हुई। इससे पहले 25 अप्रैल को एक दिन में 42 मामले सामने आए थे। जम्मू संभाग में एक गर्भवती महिला और म्यूनिसिपल कमेटी के कर्मचारी समेत 14 लोगों में संक्रमण पाया गया है। इनमें 12 हाल ही में बाहरी प्रदेशों से लौटे हैं। वहीं, कश्मीर में 42 मरीज संक्रमित मिले हैं। इन्हें मिलाकर प्रदेश में 935 लोग संक्रमित हो चुके हैं।

नेशनल हेल्थ मिशन के मिशन निदेशक भूपेंद्र कुमार के अनुसार, मंगलवार को जम्मू-कश्मीर में कुल 56 मामले आए। जम्मू संभाग में मिले 14 मरीजों में सबसे अधिक आठ कठुआ जिले के हैं। इनमें पांच बसोहली, एक महानपुर, एक हीरानगर और एक कठुआ का है। सभी श्रमिक हैं और दिल्ली व बेंगलुरू में काम करते हैं। ये पिछले सप्ताह ही लौटे हैंं। लखनपुर में स्वास्थ्य विभाग ने उनके सैंपल लिए और उन्हें क्वारंटाइन में भेज दिया। सभी की रिपोर्ट पॉजिटिव आई। सभी को सीडी अस्पताल जम्मू में शिफ्ट कर दिया गया है।

सांबा जिले में भी चार नए मरीजों में संक्रमण की पुष्टि हुई है। इनमें दो मरीज बड़ी ब्राह्मणा (वार्ड 12 व लेन 5) और दो रामगढ़ से हैं। बड़ी ब्राह्मणा के दोनों श्रमिक हैं। वह कानपुर में गए थे और कुछ दिन पहले ही लौटे हैं। एक व्यक्ति ट्रक में बैठकर वापस आया था और अपने घर पहुंच गया था, लेकिन बाद में पुलिस ने उसे पकड़कर क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया था। वहीं दूसरा व्यक्ति पंजाब में श्रमिक था। वह भी कुछ दिन पहले ही लौटा था, लेकिन पुलिस ने उसे सीधे क्वारंटाइन केंद्र में भेज दिया था। तीसरा मामला रामगढ़ के कोटली नंदपुर की गर्भवती महिला का है। यह महिला रामगढ़ और विजयपुर के अस्पतालों में अपनी जांच करवा रही थी। यह किसके संपर्क में आने से संक्रमित हुई और इसके संपर्क में कितने लोग आए, इसका पता किया जा रहा है। चौथा मामला रामगढ़ के नंदपुर गांव का है। यह ड्राइवर है और पंजाब से आया है। वहीं, रियासी जिले में भी दो लोग पॉजिटिव आए हैं। इनमें एक रियासी म्यूनिसिपल कमेटी का कर्मचारी है। उसके टेस्ट भी कुछ दिन पहले ही लिए गए थे और उसे क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया था। दूसरा मामला माहौर का है। उसे भी पहले से ही क्वारंटाइन केंद्र में रखा गया है। बताया जा रहा है कि वह भी बाहर से आया है। वहीं कश्मीर में 42 मामलों में 27 कुलगाम जिले के, 10 कुपवाड़ा, चार अनतंनाग और एक शोपियां का है।

28 और मरीजों को ठीक होने के बाद अस्पतालोंंसे छुट्टी: अच्छी बात यह है कि मंगलवार को 28 लोगों को अस्पतालों से छुट्टी भी मिली है। इनमें पांच श्रीनगर, 12 बारामुला, नौ शोपियां, दो कुपवाड़ा के हैं। अभी तक 455 लोग ठीक होकर अस्पतालों से अपने घरों को लौट चुके हैं। 

यहां मिले नए संक्रमित कठुआ - 8 (6 बसोहली, 1 कठुआ, 1 हीरानगर) सांबा - 4 (2 बड़ी ब्राह्मणा, 2 रामगढ़) रियासी - 2 (1 रियासी, 1 माहौर) कुलगाम - 27 कुपवाड़ा - 10 अनंतनाग - 4 शोपियां - 01

chat bot
आपका साथी