Jammu Kashmir में छह जिलों ने वैक्सीनेशन की पहली डोज के लक्ष्य को पूरा किया, 99 नए मामले सामने आए

मुख्य सचिव ने जोर देते हुए कहा कि वैक्सीनेशन से कोरोना की रोकथाम में मदद मिलती है। प्रशासन को वैक्सीनेशन के लिए सभी संसाधन जुटाने चाहिए। एक सप्ताह के भीतर सभी जिलों में योग्य आबादी के वैक्सीनेशन के लिए प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाए।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Mon, 11 Oct 2021 09:19 AM (IST) Updated:Mon, 11 Oct 2021 09:19 AM (IST)
Jammu Kashmir में छह जिलों ने वैक्सीनेशन की पहली डोज के लक्ष्य को पूरा किया, 99 नए मामले सामने आए
वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के लिए जिला प्रशासन सक्रिय होकर काम करें।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर के सांबा, पुंछ, रामबन और अनंतनाग जिलों के बाद शोपियां और बड़गाम जिलों ने भी कोरोना की वैक्सीनेशन की पहली डोज का साै फीसद लक्ष्य हासिल कर लिया है। मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता ने आबादी का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन की पहली डोज का लक्षय हासिल करने पर जिलों को बधाई दी है।

उन्होंने कोविड-19 के प्रति जनस्वास्थ्य की समीक्षा करते हुए डिवीजनल और जिला प्रशासन से कहा था कि वे एक सप्ताह के भीतर 18 वर्ष से अधिक आयु की आबादी का शत-प्रतिशत वैक्सीनेशन सुनिश्चित करने के लिए अपने प्रयासों को दोगुना करें। मुख्य सचिव ने जोर देते हुए कहा कि वैक्सीनेशन से कोरोना की रोकथाम में मदद मिलती है। जिला प्रशासन को वैक्सीनेशन के लिए सभी संसाधन जुटाने चाहिए। एक सप्ताह के भीतर सभी जिलों में योग्य आबादी के वैक्सीनेशन के लिए प्रिंट और इलेक्ट्रॉनिक मीडिया के माध्यम से जागरूकता अभियान चलाया जाए। वैक्सीनेशन की दूसरी डोज के लिए जिला प्रशासन सक्रिय होकर काम करें।

कोरोना के 99 नए मामले सामने आए : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में रविवार को कोरोना संक्रमण के 99 नए मामले सामने आए हैं। श्रीनगर जिला में 41, बारामुला से 12, बड़गाम से 12, पुलवामा से 2, कुपवाड़ा से 8, अनंतनाग से 4, बांडीपोरा से 5, गांदरबल से 1, जम्मू से 6, ऊधमपुर से 2, राजौरी से 1, सांबा से 1, पुंछ से 4 मामले सामने आए। जम्मू कश्मीर में अब तक 330533 लोग कोरोना संक्रमित हो चुके है जिसमें से 325016 लोग स्वस्थ हुए हैं। सक्रिय मामलों की संख्या 1091 रह गई है और रविवार को 108 लोग स्वस्थ हुए हैं। अब तक 4426 लोगों की मौत हो चुकी है।

सिनेमा हाल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स खोलने की अनुमति : केंद्र शासित प्रदेश जम्मू कश्मीर में कोरोना संक्रमण के मामलों में निरंतर कमी को देखते हुए सरकार ने सिनेमा हाल, थियेटर और मल्टीप्लेक्स खोलने की इजाजत दे दी है। सिनेमा हाल, थियेटर व मल्टीप्लेक्स को 25 फीसद क्षमता के साथ खोला जाएगा। इनके प्रबंधन को कोरोना की रोकथाम के लिए जारी दिशा निर्देशों का पालन करना सुनिश्चित बनाना होगा। सभी जिला मजिस्ट्रेट व पुलिस अधीक्षक कोरोना व्यवहार को लागू करना सुनिश्चित बनाएंगे। वहीं इंडोर व आउट डोर समारोहों में लोगों के इकट्ठा होने की सीमा 25 रहेगी मगर जिन जिलों में कोरोना संक्रमण दर 0.2 फीसद से कम है या साप्ताहिक मामले 250 से कम आ रहे हैं, वहां पर बैंक्वेट हाल 25 फीसद क्षमता के साथ खोले जा सकते हैं। यह अहम फैसला मुख्य सचिव अरुण कुमार मेहता की अध्यक्षता में हुई राज्य कार्यकारी समिति ने 9 अक्टूबर 2021 को हुई बैठक में लिया।

chat bot
आपका साथी