Jammu: मरीजों को नहीं मिल पा रही है एक्स-रे रिपोर्ट, केवल एक्स-रे देकर भेजा जा रहा

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार उनका प्रयास रहता है कि सभी की रिपोर्ट दी जाए। कई बार ऐसा संभव नहीं हो पाता है। मगर किसी भी मरीज को परेशानी नहीं होने दी जाती है। लेकिन मरीजों का कहना है कि अधिकांश अस्पतालों में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी है।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Thu, 29 Apr 2021 10:05 AM (IST) Updated:Thu, 29 Apr 2021 10:05 AM (IST)
Jammu: मरीजों को नहीं मिल पा रही है एक्स-रे रिपोर्ट, केवल एक्स-रे देकर भेजा जा रहा
अगर सभी को रिपोर्ट देनी ही नहीं थी तो योजना ही क्यों शुरू की गई थी।

जम्मू, राज्य ब्यूरो: करीब एक साले पहले अस्पतालों में शुरू हुई निशुल्क जांच रिपोर्ट को कई अस्पतालों में गंभीरता से नहीं लिया जा रहा है। इन अस्पतालों में बहुत कम मरीजों को एक्स-रे करवाने के बाद उनकी रिपोर्ट दी जाती है। उन्हें केवल एक्स-रे देकर भेज दिया जाता है। इससे मरीजों में भी रोष है।

सरकार ने पिछले साल जून महीने में जम्मू-कश्मीर के 54 प्राथमिक चिकित्सा केंद्रों, उप जिला अस्पतालों और जिला अस्पतालों में एक्स-रे और सिटी स्कैन की रिपोर्ट मरीजाें को देना अनिवार्य किया था। इसका खर्च अस्पताल प्रशासन उठाते थे। अभी तक अस्पतालों में सिर्फ एक्स-रे करके ही उसे मरीज को दे दिया जाता था लेकिन उसकी रिपोर्ट नहीं दी जाती थी। इससे एक्स-रे दिखाने के लिए मरीज को किसी दूसरे डाक्टर के पास जाना पड़ता था।

स्वास्थ्य विभाग का तर्क था कि उनके पास रेडियालोजी विभाग के डाक्टरों की कमी है। ऐसे में उसके लिए एक्स-रे की रिपोर्ट उपलब्ध करवाना मुश्किल है। इसके बाद सरकार ने एक निजी संस्था का सहारा लिया और उसके डाक्टर ही आनलाइन रिपोर्ट देने लगे। मगर यह अधिक देर तक चला नहीं। हर दिन इन अस्पपतालों में पांच से छह सौ एक्स-रे और सिटी स्कैन होते हैं लेकिन उसमें से मात्र डेढ़ से दोसौ को ही रिपोर्ट दी जाती है। इससे मरीजों को फिर से परेशान होना पड़ता है।

स्वास्थ्य विभाग के एक अधिकारी के अनुसार उनका प्रयास रहता है कि सभी की रिपोर्ट दी जाए। कई बार ऐसा संभव नहीं हो पाता है। मगर किसी भी मरीज को परेशानी नहीं होने दी जाती है। लेकिन मरीजों का कहना है कि अधिकांश अस्पतालों में विशेषज्ञ डाक्टरों की कमी है। अगर सभी को रिपोर्ट देनी ही नहीं थी तो योजना ही क्यों शुरू की गई थी।

chat bot
आपका साथी