Cluster University Jammu : क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू की दूसरे दौर की काउंसलिंग शुरू, आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को मिलेंगे दो दिन

ओपन श्रेणी उम्मीदवारों के लिए काउंसलिंग 11 अक्टूबर से 13 अक्टूबर के बीच होगी। दूसरे दौर की काउंसलिंग में वो उम्मीदवार भाग ले सकते हैं जो पहली काउंसलिंग में भाग नहीं ले पाए या सीटों की कमी के कारण जिन उम्मीदवारों को बुलाया नहीं जा सका।

By Rahul SharmaEdited By: Publish:Wed, 06 Oct 2021 11:54 AM (IST) Updated:Wed, 06 Oct 2021 12:13 PM (IST)
Cluster University Jammu : क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू की दूसरे दौर की काउंसलिंग शुरू, आरक्षित वर्ग के विद्यार्थियों को मिलेंगे दो दिन
बढ़ी संख्या में विद्यार्थी दाखिले की उम्मीद लगाए बैठें है।

जम्मू, राज्य ब्यूरो : क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू के चार कालेजों में दाखिले के लिए दूसरे दौर की काउंसलिंग आज बुधवार से शुरू हो गई। काउंसलिंग 13 अक्टूबर तक चलेगी।

आरक्षित वर्ग के लिए आज काउंसलिंग हो रही है। दो दिन तक आरक्षित वर्ग के लिए काउंसलिंग होगी। अचीवमेंट श्रेणी के लिए आठ अक्टूबर को होगी। वहीं 11 से लेकर 13 अक्टूबर तक ओपन श्रेणी के लिए काउंसलिंग होगी। दूसरे दौर की काउंसलिंग शुरू होने से विद्यार्थियों ने राहत की सांस ली है। विश्वविद्यालय में उपलब्ध सीटों के लिए काउंसलिंग की जा रही है। क्लस्टर विश्वविद्यालय जम्मू में काउंसलिंग के लिए आरक्षित वर्ग के विद्यार्थी पहुंचे है।

विश्वविद्यालय में 2500 से अधिक विद्यार्थी ऐसे है जिन्होंने फीस नहीं भरी है। ऐसे में उन स्थानों को रिक्त करके जो सीटें हासिल नहीं कर पाएं है, उनको दी जाएगी। इस बार जम्मू कश्मीर बोर्ड आफ स्कूल एजूकेशन ने बारहवीं कक्षा का परिणाम पहले हुए दो पेपरों के आधार पर घोषित किया था। इसलिए मेरिट काफी अधिक रहा। 80 से 90 और 90 से 95 फीसद अंक हासिल करने वाले विद्यार्थियों की संख्या काफी अधिक रही। हालात ऐसे बन गए कि 90 फीसद वाले विद्यार्थियों को दाखिला नहीं मिला है। विद्यार्थी पिछले कई दिनों से विरोध प्रदर्शन कर रहे हैं।

ऐसे में जम्मू के डिवीजनल कमिश्नर ने मामले को उच्च शिक्षा विभाग के पास उठाकर समाधान निकालने के प्रयास किए। क्लस्टर विश्वविद्यालय को छोड़ कर जम्मू विवि के अधीन आने वाले अन्य डिग्री कालेजों में सीटें बढ़ाई जा रही है। अगले कुछ दिनों में काफी हद तक विद्यार्थियों को दाखिला मिल जाएंगा।

प्रधानमंत्री विशेष स्कालरशिप योजना के तहत पांच हजार विद्यार्थियों को दाखिला मिलना है। यह प्रक्रिया शुरू हो चुकी है। इससे कालेजों में दो हजार से अधिक सीटें खाली हो जाएगी। इससे काफी विद्यार्थियों को फायदा होगा। जिन विद्यार्थियों ने स्कालरशिप योजना के लिए आवेदन किया है, वे कालेजों में भी दाखिला ले चुके हैं।

chat bot
आपका साथी